मिथुन राशि- वार्षिक 2019

मिथुन राशि- वार्षिक 2019

जनवरी – 1 से 10 जनवरी 2019 – सूर्य, शनि एवं मंगल की दृष्टि राशि पर है। चंद्र की स्थिति केवल 8 एवं 9 तारीख को स्थितियों को नाजुक बनाएंगी। शेष समय में समय पक्ष का रहेगा। आय बेहतर रहेगी एवं काम में तेजी बनी रहेंगी। रोगों में आराम रहेगा। मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा। अटके कार्यों में गति रहेगी। कमर एवं पेट में समस्याएं हो सकती है।

11 से 20 जनवरी 2019 – सूर्य की दृष्टि समाप्त होकर राशि स्वामी बुध की आएगी। नए कार्यों की ओर अग्रसर होंगे। भ्रमण पर जाने का विचार बनेगा। संतान सुख मिलेगा एवं अज्ञात भय चिंता भी रहेगी। पैर में चोट लग सकती है एवं जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। 18 एवं 19 को कमजोर समय रहेगा। विवादों से दूर रहें। 20 जनवरी को दिन अच्छा रहेगा।

21 से 31 जनवरी 2019 – बहुत ही अच्छा समय व्यतीत होगा। सभी ओर से सहयोग प्राप्त होगा एवं आय में वृद्धि होगी। 24 एवं 25 तारीख को अपनों से धोखा मिल सकता है। आय कमजोर रहेगी एवं किसी कार्य में मन नहीं लगेगा। तनाव ज्यादा रहेगा। 26 से समय पक्ष का हो जाएगा। महीने के अंत तक जारी रहेगा।

नौकरी – नौकरीपेशा लोगों के लिए ये महीना ठीक-ठाक रहेगा। साल के पहले महीने में आपके कार्यस्थल पर स्थितियां हतोत्साहित करने वाली हो सकती हैं और आपकी आमदनी कम हो सकती है। सरकारी कर्मचारियों के साथ विवाद होने के योग बन रहे हैं। यदि आप किसी निजी संस्था में कार्यरत हैं तो आप पर अपना पद छोड़ने का दवाब हो सकता है, लेकिन किसी दूसरे स्थान पर आपको नौकरी मिल सकती है।

व्यवसाय – नए बिजनेस या साझेदारी में काम करना चाहते हैं तो आपको संभलकर रहना होगा। पैसे की कमी के कारण आपको कठिनाई हो सकती है या अयोग्य विश्वास के कारण हानि उठानी पड़ सकती है। आपको काफी सावधान रहना चाहिए और टेक्स संबंधी मामलों में साफ होना चाहिए, अन्यथा आप परेशानियों में पड़ सकते हैं।

परिवार – आपके परिवार के कुछ लोगों का लगभग हर महत्वपूर्ण मामलों में आपसे मतभेद हो सकता है। सहयोगियों से आपका विवाद हो सकता है। पारिवारिक मामलों में गलती न होते हुए भी आपको आलोचनाओं का सामना करना पड़ सकता है। आपके संबंधी यानी मुख्य रूप से माता पक्ष के लोग आपके प्रति शत्रुतापूर्ण व्यवहार करेंगे।

सेहत – आपको उदर सम्बन्धी रोग हो सकते हैं और आपका पाचन तंत्र भी गड़बड़ हो सकता है। व्यर्थ की यात्राएं होने के योग बन रहे हैं। आप या आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, जो कि आंतरिक रूप से गंभीर हो सकता है और इलाज मुश्किल हो सकता है।

संपत्ति – संपत्ति के मामलों में आपको काफी सत्तर्क रहना चाहिए। संभावना है कि दलाल, बिचौलिये आदि आपको धोखा दे सकते हैं। आपको निवेश, मनोरंजन और कलात्मक या रचनात्मक कार्यों सहित एक से अधिक स्रोतों से धन प्राप्ति होगी। इस महीने आपको अचल संपत्तियों से भी फायदा हो सकता है।

दाम्पत्य – इस महीने जीवनसाथी से मनमुटाव होने के योग बन रहे हैं लेकिन जल्दी ही संबंध सामान्य भी हो जाएंगे। इस राशि के अविवाहित लोगों का कोई प्रेम-प्रसंग है, तो दोनों एक-दूसरे के और ज्यादा करीब आएंगे। अगर आप अविवाहित हैं, तो आपको बहुत जल्द जीवनसाथी की प्राप्ति होगी।

उपाय –

– गाय को हरी सब्जी खिलाएं।

– किन्नरों को सुपारी खिलाएं।

– पीसा धनिया घी में सेक के दूध के साथ खाएं।

फरवरी – 1 से 10 फरवरी 2019 – शुक्र, शनि के साथ चंद्र की पूर्ण दृष्टि राशि को बल प्रदान कर रही है। सभी ओर से सफलता प्राप्त होगी एवं नए कार्यों के साथ नौकरी जिम्मेदारी बढ़ेगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। प्रभाव में वृद्धि होगी। धार्मिक आयोजनों में शामिल होने का मौका मिलेगा। 3 से 5 फरवरी में सावधानी रखें।

11 से 20 फरवरी – शनि-शुक्र का प्रभाव राशि पर रहेगा। एकादश चंद्र का गोचर भी अच्छा बना हुआ है। सफलता मिलेगी। 13 से 15 फरवरी के बीच आय में कमी एवं चिंताओं की अधिकता हो सकती है। मजबूरी में अनचाहे काम भी करने पड़ सकते हैं। मित्रों से भेंट होगी एवं 16 से लाभ की स्थितियां बनेंगी एवं न्यायालयीन मामलों में सफलता मिलेगी।

21 से 28 फरवरी – आय पुन: कमजोर रहेगी एवं काम में मन नहीं लगेगा। अनचाही यात्रा भी करनी पड़ सकती है। 22 फरवरी की शाम से कुछ आराम महसूस करेंगे। नई योजनाएं प्राप्त हो सकती हैं। बिजली के उपकरणों के उपयोग में सावधानी रखें एवं संतान का सुख प्राप्त होगा एवं जीवनसाथी अनुकूल रहेगा।

नौकरी – मिथुन राशि वालों के लिए फरवरी 2019 का महीना जिम्मेदारियों के बढ़ने का होगा। जॉब वालों को कुछ नए प्रोजेक्ट्स मिल सकते हैं। उच्च अधिकारियों को आपसे बहुत अपेक्षाएं रहेंगी। नौकरी में आपका प्रभाव बढ़ेगा। माह के अंतिम 10 दिन में आय को लेकर चिंता हो सकती है। काम का दबाव और तनाव भी आपको परेशान कर सकता है।

व्यवसाय – व्यवसाय में आपको कुछ नए लोगों के साथ संपर्क में आने का मौका मिल सकता है। किसी नए बिजनेस के लिए भी योजनाएं बन सकती हैं एवं उन योजनाओं पर काम शुरू हो सकता है। व्यवसायिक गतिविधियों की व्यस्तता अधिक रहेगी। महीने के अंतिम दिनों में कोई महत्वपूर्ण डील हाथ से निकलने के योग भी बन रहे हैं। सहयोगियों और साझेदारों का सहयोग अपेक्षा से कम रहेगा।

परिवार – परिवार के मामलों में फरवरी 2019 आपके लिए अनुकूल है। संतान आपकी अपेक्षाओं पर खरी उतरेंगी, संतान से सुख प्राप्ति होगी। परिवार का आपके प्रति रवैया सकारात्मक और सहयोगात्मक रहेगा। किसी धार्मिक उत्सव या मांगलिक कार्य में परिवार के साथ शामिल होने का योग बनेगा। भाइयों से सहयोग मिलेगा। माता-पिता और उनकी उम्र के परिजनों का आपके प्रति स्नेह बढ़ेगा।

सेहत – सेहत के लिहाज से फरवरी 2019 में आपके लिए कुछ खास सावधानी या बीमारी के संकेत नहीं है। अपने भोजन और जीवन शैली को नियंत्रण में रखें। किसी भी तरह के व्यसन से बचने का प्रयास करेंगे तो आपके लिए ये महीना अच्छी हेल्थ और आत्मविश्वास से भरा रहेगा। काम की अधिकता आपको थका सकती है, इसलिए थोड़ा वर्कआउट और मेडिटेशन आपकी सेहत का तालमेल बनाए रखेंगे।

दाम्पत्य – मिथुन राशि वालों के लिए फरवरी 2019 में दाम्पत्य को लेकर अच्छा संकेत है। हालांकि, कुछ बातों पर जीवनसाथी से तनाव की स्थिति बन सकती है। कोई भी गोपनीय बात जो आपके जीवन साथी को पता होनी चाहिए, वो बता दें। गलतफहमी के लिए कोई भी गुंजाइश रखना संबंध में खटास ला सकता है। जीवनसाथी से आपको मानसिक सहयोग ज्यादा रहेगा।

संपत्ति – मिथुन राशि वालों के लिए सम्पत्ति में इस महीने कोई बड़ी फेरबदल नहीं है। नई सम्पत्ति खरीदने का विचार रहेगा लेकिन इस महीने उसके पूरे होने के योग कम हैं। कोई भी कानूनी विवाद में फंसी सम्पत्ति खरीदने या बेचने से बचें। सितारे बता रहे हैं कि इसके लिए उपयुक्त समय आने वाले महीनों में रहेगा। अतः सम्पत्ति को लेकर किसी भी प्रकार के फैसले को अभी भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।

उपाय –

गणपति की आराधना करें।

गाय को हरा चारा खिलाएं।

गणपति द्वादश नाम या अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

मार्च – 1 से 10 मार्च 2019 – शनि-चंद्र की दृष्टि सभी तरह से अनुकूल है। कार्य में कुशलता रहेगी एवं अच्छी आय बनी रहेगी। राजयोग का निर्माण हुआ है। सभी कार्य समय पर संपन्न होंगे एवं सहयोग भी मिलेगा। 3 एवं 4 मार्च को निवेश से बचना होगा एवं इन्हीं 2 दिनों में आय भी कम हो सकती है।

11 से 20 मार्च 2019 -12 मार्च से द्वादश चंद्रमा होने से आय कम एवं बिजनेस में परेशानी आ सकती है। चंद्र की दृष्टि हट चुकी है। 13 मार्च से काम में तेजी आएगी। भाइयों एवं मित्रों से सहयोग प्राप्त होगा। धार्मिक अनुष्ठान में शामिल होने का मौका प्राप्त होगा। वाहन प्राप्ति का योग है। वैवाहिक प्रस्तावों की प्राप्ति होगी।

21 से 31 मार्च 2019 – राहु का प्रवेश राशि में होगा। चतुर्थ चंद्रमा आय कम करेगा, जिसमें 22 की शाम से सुधार होगा शनि की दृष्टि राशि पर बनी हुई है। कहीं यात्रा पर जा रहे तो संभलना विवाद हो सकता है। शत्रु हावी होने का प्रयास करेंगे, किंतु स्व-प्रयास से उन पर विजय प्राप्त होगी। माहांत में सफलता मिलेगी। गुरु की सप्तम पूर्ण दृष्टि भी प्राप्त होगी।

नौकरी – नौकरी के लिए समय बहुत अच्छा रहेगा। अधिकारियों का सहयोग मिलेगा और कार्य स्थल पर आपकी प्रशंसा होगी। आय के साधन बढ़ सकते हैं। माह अंत में विवाद के योग हैं।

व्यवसाय – बिजनेस में सफलता मिलेगी। कोई पुरानी अटकी हुई डील इस माह पूरी हो सकती है। लाभ के योग बनेंगे। माह के अंत में थोड़ी सावधानी रखनी होगी। कीमती चीजों का ध्यान रखें।

परिवार – परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने के योग बन रहे हैं। घर का माहौल सुखद और शांतिपूर्ण होगा। संतान से सहयोग मिलेगा और माता-पिता की सेहत भी ठीक रहेगी।

सेहत – आपकी सेहत के लिए महीना अच्छा है। शुरुआती दिनों में अपने आपको मानसिक और शारीरिक रुप से दृढ़ महसूस करेंगे। महीने के अंत में कोई इंफेक्शन हो सकता है। सावधान रहें।

संपत्ति – सम्पत्ति के लिहाज से महीना मिलाजुला रहेगा। कोई लाभदायी प्रस्ताव मिल सकता है लेकिन इसके लिए आपको उसके इतिहास और कानूनी पहलुओं पर गंभीरता से विचार करना होगा।

दाम्पत्य – जीवनसाथी के साथ समय अच्छा बीतेगा। रिश्ते में मधुरता रहेगी। विवादों का निपटारा हो सकता है। पुरानी कोई गलतफहमी दूर हो सकती है।

उपाय –

गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ नित्य करें।

किसी माता मंदिर में दर्शन करें।

बच्चों को मिठाई बांटें।

अप्रैल – 1 से 10 अप्रैल 2019 – राशि पर गुरु-शनि एवं केतुु की दृष्टि एवं अष्टम चंद्रमा होने से विपत्ति से निपटने में सक्षम होने के बावजूद परेशान रहेंगे। आय कम रहेगी एवं परेशान करने वाले ज्यादा रहेंगे। 4 अप्रैल के बाद से कुछ राहत प्राप्त होने की संभावना है। आय में सुधार होगा एवं मदद की प्राप्त होगी। परिवार से सहयोग मिलेगा।

11 से 20 अप्रैल – राशि में राहु-चंद्र का गोचर और शनि-गुरु-केतु की दृष्टि है। जो वर्चस्व को बढ़ाने वाली होगी। चंद्र सहयोग प्रदान करेगा, जिससे धन प्राप्त होगा। चारों ओर से मदद प्राप्त मिलेगी। महिलाओं को कार्य क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी। विरोधी पीछे हटेंगे एवं बच्चों से सुख प्राप्त होगा।

21 से 30 अप्रैल – राशि से गुरु की दृष्टि समाप्त होगी। 23 अप्रैल के बाद से कार्य में तेजी आएगी। आय बढ़ेगी एवं प्रसन्नता प्राप्त होगी। शनि-केतु की दृष्टि से प्रबलता बनी रहेगी। मित्रों से सहायता प्राप्त होगा। नए वाहनादि खरीदने का मन होगा। यात्राएं सफल होंगी एवं विद्यार्थियों को आ रही अड़चनें समाप्त होंगी। सुख के समाचार मिलेंगे।

नौकरी – जॉब में आपको प्रमोशन के मौके मिल सकते हैं। आय में सुधार हो सकता है। आपके प्रोजेक्ट्स समय पर पूरे होंगे। कार्यस्थल पर माहौल आपके पक्ष का रहेगा।

व्यापार – व्यापार में लाभदायक सौदे मिल सकते हैं। किसी भी कर्मचारी से विवाद ना करें। कर्मचारियों से असंतोष प्राप्त हो सकता है। महीने के अंत में परिस्थितियां व्यापार के अनुकूल होंगी।

परिवार – परिवार में माहौल आपके प्रति सकारात्मक और सहयोग वाला रहेगा। संतान से प्रसन्नता मिल सकती है। आपके मित्र आपको कुछ अच्छी सूचना दे सकते हैं। भाइयों से सहयोग मिलेगा।

सेहत – सेहत के लिहाज से समय मिलाजुला है। आपके लिए कुछ अच्छी खबर पुराने रोगों के मामले में मिल सकती हैं। लेकिन, मौसम के परिवर्तन और त्वचा संबंधी रोगों में आपको सावधानी रखनी होगी।

दाम्पत्य – जीवनसाथी से रिश्ते मधुर और प्रेमपूर्ण रहेंगे। किसी नई जगह जाने की योजना बन सकती है। संतान के पक्ष में कोई अच्छी सूचना आपको मिल सकती है।

सम्पत्ति – कोई नई सम्पत्ति लेने पर विचार बन सकता है। समय अनुकूल है। ऋण संबंधी समस्याओं का भी समाधान हो सकता है। समय लाभ देकर जाने वाला रहेगा।

उपाय –

गणपति को मोदक का भोग लगाएं।

शिवलिंग पर दूध अर्पित करें।

घर में कलश की स्थापना करें।

मई – 1 से 10 मई – उच्च के राहु गोचर होने से हर कार्य में सफलता प्राप्त होगी। अध्ययन में रुचि होगी। 6-7 को व्यापार में धन के लेन-देन में जागरुक रहें। व्यापारिक यात्रा हो सकती है। सरकारी तंत्र से कुछ परेशानी हो सकती है। संयम रखें। 8 तारीख से समय पक्ष का हो जाएगा। सहयोग मिलेगा।

11 से 20 मई – शनि-केतु की दृष्टि एवं राहु का गोचर आय में वृद्धि कराएगा। नौकरी में पदोन्नति का योग बनेगा। संतान से सुख-सहयोग प्राप्त होगा। नए कार्यों की प्राप्ति होगी। योजनाएं सफल होंगी एवं लक्ष्य साधने में सफल होंगे। प्रयासों में सफलता प्राप्त होगी एवं विवाद पूर्ण मामलों में पक्ष में फैसला होगा। क्रोध से बचें।

21 से 31 मई 2019 – शानदार समय। मंगल-राहु का अंगारक योग एवं शनि, चंद्र एवं केतु की दृष्टि भी प्राप्त होगी। चंद्र का गोचर बेहतरीन सफलताएं दिलवाएगा। आय अच्छी बनी रहेगी। अन्य मामलों में भी सफलता प्राप्त होगी। 23-24 को आर्थिक पक्ष कमजोर रह सकता है। कार्य स्थल पर विवाद भी होगा। 25 से कोई परेशानी आने की संभावना नहीं है।

नौकरी – ये महीना शुरुआती परेशानी के बाद जॉब में बेहतरीन अवसर दिलाने वाला होगा। ग्रहों की स्थिति के कारण आपको प्रशंसा मिलेगी और काम भी समय पर पूरे हो जाएंगे।

व्यापार – व्यापार में सामान्य समय रहेगा। किसी तरह के जोखिम लेने से बचें। आपको सफलता तो मिलेगी लेकिन कुछ आर्थिक नुकसान होने की आशंका भी बनी हुई है। आप सावधान रहें।

परिवार – परिवार से मन-मुटाव खत्म होगा। रिश्तों में ताजगी का अनुभव करेंगे। कोई यात्रा या पिकनिक जैसा आयोजन हो सकता है। संतान पक्ष से थोड़ी परेशानी हो सकती है।

सेहत – क्रोध के कारण आपका ब्लड प्रेशर प्रभावित हो सकता है। अगर आप रक्तचाप या शुगर के मरीज हैं तो इस महीने आपको थोड़ा सावधान करने की जरूरत है।

दाम्पत्य – जीवन साथी से भरपूर सहयोग मिलेगा। पुराने झगड़े खत्म होंगे। कोई भी बात को बहस का मुद्दा ना बनने दें। रिश्ते में बेहतर अनुभव करेंगे। घर में शांति और प्रेम का माहौल रहेगा।

सम्पत्ति – सम्पत्ति से आपको कुछ लाभ मिलने के योग बन रहे हैं। किसी परेशानी के चलते कोई सम्पत्ति का सौदा अटक सकता है या कोई कानूनी दिक्कत आ सकती है। सावधान रहें।

उपाय –

गणपति द्वादश नाम का पाठ करें।

किसी गोशाला में चारा दान करें।

किन्नरों को भेंट दें।

जून – 1 से 10 जून – द्वादश सूर्य-बुध से व्यापार में मंदी हो सकती है। नौकरी में भी अधिकारी परेशान करेंगे। योजनाएं बदलना पड़ सकती हैं। राज की बात बाहर आ सकती है। सीधे पैर में चोट एवं बुखार की समस्याएं हो सकती हैं। शनि-केतु की दृष्टि से संतान से सहयोग प्राप्त होगा। 9-10 जून में कोई बड़ा कार्य सिद्ध हो सकता है। प्रतिष्ठित व्यक्तियों से मुलाकात होगी।

11 से 20 जून – यह समय पूर्णत: अनुकूल रहने की संभावना है। केवल 12-13 जून को कुछ समस्याएं आ सकती हैं। शेष दिनों में आय बेहतर रहेगी एवं काम समय पर संपंन्न होंगे। नए काम भी मिलेंगे। विद्यार्थियों को सफलता प्राप्त होगी। योजनाएं सफल होंगी। मित्रों से सहयोग प्राप्त होगा। धार्मिक यात्रा का योग भी बन सकता है।

21 से 30 जून – वक्री शनि के अलावा अन्य चार ग्रहों का प्रभाव राशि पर रहेगा। चंद्र का द्वितीय गोचर प्रसन्नता के साथ आय को बढ़ाने वाला होगा। विवाद की स्थितियां भी कई बार बन सकती हैं। क्रोध पर नियंत्रण रखें एवं वाहनादि के प्रयोग में सावधानी रखें। माहांत सुखद रह सकता है।

नौकरी – महीने की शुरुआत ठीक नहीं होगी। अधिकारी वर्ग या मैनेजमेंट आपके काम से नाराजगी जता सकता है। माह में कई बार विवाद की स्थितियां बन सकती हैं। आय के साधन ठीक रहेंगे।

व्यापार – व्यापार में कोई बड़ा इन्वेस्टमेंट करना हो तो आप महीने के अंतिम सप्ताह तक इंतजार करें। कोई अच्छा अवसर आपको मिल सकता है। महीने की शुरुआत में नुकसान की आशंका है।

परिवार – परिवार के लिए समय अच्छा रह सकता है। थोड़ा सा अनकहा तनाव महसूस कर सकते हैं लेकिन कुल-मिलाकर परिस्थितियां नियंत्रण में रहेंगी और परिवार आपके पक्ष में रहेगा।

सेहत – पैरों में चोट और बुखार की समस्या इस महीने हो सकती हैं। वाहन चलाने में सावधानी रखें। खानपान में भी उपयुक्त परहेज जरूर रखें। पुराने रोग भी परेशान कर सकते हैं।

दाम्पत्य – दाम्पत्य संबंध मधुर रहेंगे। जीवनसाथी आपके अनुकूल रहेगा। साथी से सहयोग मिलेगा। प्रेम संबंधों में थोड़ा तनाव आ सकता है। सावधानी रखें। कोई राज की बात भी खुल सकती है।

सम्पत्ति – सम्पत्ति से लाभ का अवसर आएगा। इस महीने स्थायी संपत्ति का सौदा आपके लिए फायदेमंद रहेगा। कोई योजना हो तो आप उस पर अमल कर सकते हैं।

उपाय –

किसी गणेश मंदिर में नित्य दर्शन करें।

गाय को हरा चारा खिलाएं।

रोज थोड़ा मेडिटेशन करें।

जुलाई – 1 से 10 जुलाई – द्वादश चंद्रमा एवं षष्ठम गुरु के कारण आंरभ में कुछ कठिनाइयां आ सकती हैं। 3 तारीख से राहत महसूस होगी। कार्य में गति आएगी एवं आवक में भी सुधार होगा। सरकारी कार्यों में सहयोग मिलेगा एवं लक्ष्य की प्राप्ति संभव है। परिवार सहयोग प्रदान करेगा। यात्राएं लाभदायक होगी।

11 से 20 जुलाई – 11 से 12 जुलाई की शाम तक आय में मंदी रह सकती है। जीवनसाथी से वैचारिक कलह होगी एवं प्रेम में असफलता मिल सकती है। 13 से सही राह प्राप्त होगी। आय में सुधार होगा एवं संतान से सहयोग मिलेगा। कार्य स्थान पर कलह शांत होगा। परिवार में सुख-शांति रहेगी।

21 से 31 जुलाई – भाइयों से सहयेाग मिलेगा एवं पराक्रम श्रेष्ठ रहेगा एवं चंद्र के कारण आय भी अच्छी बनी रहेगी। भाग्य का साथ भी मिलेगा। यात्रा में तकलीफ आ सकती है। 25-26 को कार्य में देरी रहेगी एवं कार्य स्थल पर विवाद हो सकता है। उसके बाद से समय पुन: अनुकूल हो जाएगा।

नौकरी – शासकीय सेवा में मौजूद लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा। अधिकारी प्रसन्न रहेंगे। कोई नया प्रोजेक्ट आपको मिल सकता है। आय के अवसर प्राप्त होंगे।

व्यापार – व्यापारिक यात्रा थकाने वाली और निराशाजनक हो सकती है। किसी बड़े सौदे के अपने पक्ष में आने की उम्मीदें कायम होंगी। धन की आवक सुगम होगी।

परिवार – परिवार के साथ समय मिला-जुला गुजरेगा। कोई अच्छी खबर मिल सकती है। कुछ पुरानी चिंताएं परेशान कर सकती हैं। भाइयों से सहयोग रहेगा।

सेहत – सेहत के लिए समय अच्छा रहेगा। कोई नया रोग नहीं होगा। अगर शुगर या ब्लड प्रेशर की परेशानी से ग्रसित हैं तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी।

दाम्पत्य – दाम्पत्य मधुर होगा। योजनाएं सफल होंगी। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा। किसी तरह का तनाव रिश्ते में नहीं रहेगा।

सम्पत्ति – सम्पत्ति के लिए समय अनुकूल है। नया घर या नया वाहन खरीदने का मन बनेगा। किसी कानूनी मामले में आपको राहत भी मिल सकती है।

उपाय –

गणपति को दुर्वा चढ़ाएं।

घर में पॉजिटिव एनर्जी के लिए गणेश यंत्र स्थापित करें।

गाय को हरा चारा खिलाएं।

अगस्त – 1 से 10 अगस्त – शनि-केतु की दृष्टि, सूर्य-राहु का गोचर एवं द्वितीय चंद्रमा पराक्रम श्रेष्ठ एवं आय को बेहतर बनाएगा। विरोधियों के स्वर नीचे होंगे एवं काम द्रुत गति से चलते रहेंगे। परिवार से संतुष्टि रहेगी एवं किसी प्रकार के व्यवधान आने की संभावना नहीं है। 6-7 तारीख को आय कम एवं व्यय ज्यादा हो सकते हैं।

11 से 20 अगस्त – ग्रहों का पूर्ववत गोचर दृष्टि एवं चंद्र का अनुकूल गोचर समयानुसार कार्य करवाएगा। लक्ष्य पूरे होंगे एवं नए कार्य की प्राप्ति होगी। व्यापार अनुकूल रहेगा। मित्र मदद प्रदान करेंगे एवं वैवाहिक साथी से सुख प्राप्त होगा। प्रेम सफल होगा। संतान को मदद करनी होगी एवं आय अच्छी बनी रहेंगी। विवादों से दूर रहने का प्रयास करें।

21 से 31 अगस्त – धन की आवक अच्छी बनी रहेगी। बुध का गोचर समाप्त हो चुका है। पुश्तैनी संपत्ति से लाभ होगा। नए मित्र प्राप्त होंगे एवं मेहमानों का आगमन हो सकता है। यात्रा पर परेशानी आ सकती है। व्यापार में जोखिम लेने के पूर्व सलाह अवश्य करें। माहांत में वाहन से परेशानी आ सकती है।

नौकरी – इस महीने जॉब में आपका प्रदर्शन बहुत खास रहेगा। आपके काम की गति की सराहना होगी। अधिकारी खुश रहेंगे। आप पर कोई बड़ी जिम्मेदारी भी आ सकती है। आय ठीक रहेगी।

व्यापार – व्यापार में परिस्थितियां आपके लिए विजय दिलाने वाली होंगी। आप प्रतिस्पर्धियों से आगे निकलने में सक्षम होंगे और लाभ के मौकों का पूरा फायदा भी उठा पाएंगे।

परिवार – इस महीने संतान के लिए आपको कुछ विशेष प्रयास करने होंगे। किसी मामले में संतान की मदद आपको करनी होगी। परिवार में सब ठीक रहेगा। माता-पिता प्रसन्न रहेंगे।

सेहत – स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। कोई पुरानी बीमारी खत्म होने लगेगी। आपको वाहन और मशीनरी के उपयोग में सावधानी रखनी होगी। चोट लगने की आशंका रहेगी।

दाम्पत्य – दाम्पत्य में प्रेम अच्छा बना रहेगा। कोई खुशखबरी रिश्ते की गर्माहट को बढ़ा सकती है। इस राशि के प्रेमियों के लिए भी समय सामान्य रहने के संकेत हैं।

सम्पत्ति – सम्पत्ति के लिए इस महीने आपके प्रयास कारगर हो सकते हैं। किराएदारों से विवाद की आशंका है। नए सौदे लाभकारी हो सकते हैं।

उपाय –

घर में श्रीयंत्र की स्थापना करें।

तुलसी को रोज शाम घी का दीपक लगाएं।

गणपति के दर्शन करें।

सितंबर – 1 से 10 सितंबर – राहु का गोचर एवं शनि-केतु की दृष्टि। चंद्रमा भी चतुर्थ है। आय में गिरावट हो सकती है। अड़चनें भी आएंगी। 3 तारीख से कार्यों में सुधार आएगा एवं आय में वृद्धि होने के आसार है। विरोधी का स्वर कम होगा एवं आसपास के लोगों से संबंधों में सुधार आएगा। अटके धन की प्राप्ति हो सकती है।

11 से 20 सितंबर – ग्रहों की पूर्ववत स्थितियां हैं, चंद्रमा अष्टम है। कार्य में पुन: रुकावटें आ सकती हैं। आर्थिक पक्ष कमजोर रहेगा। 12 की शाम से समय पक्ष का होता नजर आएगा। नौकरी में कार्य सुधार होगा एवं व्यापार उत्तम रहने की संभावना बनेगी। मित्रों से सचेत रहना होगा एवं जीवन साथी सहयोग प्रदान करेगा।

21 से 30 सितंबर – द्वादश चंद्र से आरंभ होगा, किंतु शाम के बाद से योग्यतानुसार कार्य करने का अवसर प्राप्त होगा। धन की आवक भी अच्छी बनी रहेगी एवं प्रसन्नता के साथ प्रभाव भी बना रहेगा। नौकरी स्थान पर स्थिति मजबूत होगी एवं कार्य सुलभता से सपंन्न होंगे। माह का अंत सुखमय रहेगा। परिवार का साथ मिलेगा एवं घूमने जाने का मौका मिलेगा।

नौकरी – इस महीने नौकरी में आय सामान्य रहेगी। काम में कई सारी दिक्कतें आ सकती हैं। धीरे-धीरे परेशानियों का समाधान होगा और माह के अंत तक आप कुछ अच्छी स्थिति में आ जाएंगे।

व्यापार – व्यापार के लिए महीने के शुरुआती 12 दिन ठीक नहीं रहेंगे। इसके बाद परिस्थितियां आपके पक्ष की होती जाएंगी। कुछ मित्रों के साथ आपके संबंध व्यापार के कारण खराब हो सकते हैं।

परिवार – परिवार का व्यवहार आपके लिए सहयोग और समर्पण वाला रहेगा। भाइयों का साथ मिलेगा। संतान की कोई समस्या खत्म हो सकती है। कुछ मित्रों से आपको संभलकर रहने की जरूरत भी होगी।

सेहत – सेहत के लिए समय मिलाजुला है। पेट से संबंधित रोगों में सावधान रहें। चर्म रोग के संकेत भी हैं।

दाम्पत्य – जीवनसाथी आपके अनुकूल रहेगा। ससुराल पक्ष में कोई मांगलिक आयोजन हो सकता है। प्रेमियों के लिए समय संभलकर रहने वाला होगा।

सम्पत्ति – सम्पत्ति के लिए समय सामान्य रहेगा। कोई बड़ा लाभ आपके पक्ष में होता नहीं दिख रहा है। किराए की आवक बनी रहेगी। वाहन पर खर्च हो सकता है।

उपाय –

गणेशजी को बूंदी के लड्डुओं का भोग लगाएं।

किसी कन्या के विवाह में सहयोग प्रदान करें।

अक्टूबर – 1 से 10 अक्टूबर – पंचम चंद्रमा एवं राहु के गोचर के साथ, शनि एवं केतु की दृष्टि राशि पर रहेगी। आय बेहतर रहेगी, किंतु खर्चे भी ज्यादा रहेंगे। मित्रों से सहयोग प्राप्त होगा एवं उनके साथ धार्मिक यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा। भाग्य का साथ मिलेगा एवं संतान से सुख प्राप्त होगा। 10 तारीख को तनाव रह सकता है।
11 से 20 अक्टूबर – प्रेम प्रस्ताव में सफलता मिलेगी एवं जीवन साथी भी अनुकूल रहेगा। चंद्र की अनुकूलता धन की प्राप्ति कराएगी। कार्य स्थान पर सुखद वातावरण रहेगा। नए कार्य की प्राप्ति संभव है। नौकरी में प्रमोशन एवं अधिकारी सहयोग प्रदान करेंगे। विद्यार्थियों के लिए समय पक्ष का है। राहु का गोचर बना रहेगा। स्थितियां सामान्य रहेंगी।
21 से 31 अक्टूबर – राहु का गोचर एवं शनि-केतु की दृष्टि से यह समय पथभ्रष्ट करने वाला हो सकता है। अवैधानिक प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं। संभलकर रहें एवं कोई गलत काम नहीं करें। चंद्र का गोचर आय को सामान्य बनाकर रखेगा। व्यय पर कंट्रोल रहेगा। परिवार सहयोग प्रदान करेगा। कार्य स्थान पर विरोधी सक्रिय रहेंगे। सचेत रहें। माहांत सुखद होगा।

नौकरी – कार्य स्थल पर माहौल आपके अनुकूल रहेगा। काम तेज गति से होंगे और आपकी कार्यशैली से लोग काफी प्रभावित भी होंगे। आय अच्छी बनी रहेगी।

व्यापार – व्यापार में लाभ देने वाला समय है। परिस्थितियां आपके पक्ष में रहेगी। कोई बड़ा काम हो सकता है। आपके लिए कर्मचारियों से काम लेना आसान होगा। सहयोग का माहौल रहेगा।

परिवार – परिवार में शांति रहेगी। सदस्य एक दूसरे के प्रति समर्पित रहेंगे। संतान से संबंध मधुर रहेंगे। आपके लिए कोई भी अज्ञात भय प्रभाव डालने वाला नहीं रहेगा।

सेहत – सेहत के लिहाज से समय ठीक है। खानपान नियमित रहेगा। थकान और तनाव दूर होंगे।

दाम्पत्य – दाम्पत्य में मधुरता आएगी। किसी समस्या के समाधान के लिए जीवनसाथी की सलाह कारगर हो सकती है। प्रेमियों के लिए समय अच्छा रहेगा। प्रेम प्रस्ताव स्वीकार होंगे।

सम्पत्ति – जमीन संबंधी मामलों में आपको लाभ मिल सकता है। कानूनी मसलों में आपके पक्ष से राहत रहेगी। नई सम्पत्ति लेने का मन बनेगा।

उपाय –

गणपति अथर्वशीर्ष का नित्य पाठ करें।

गाय को हरी घास खिलाएं।

नवंबर – 1 से 10 नवंबर – शनि, चंद्र एवं केतु की दृष्टि राशि पर रहेगी। राहु का गोचर है। आय अच्छी रहेगी। निजता भंग हो सकती है। समस्याओं को निपटाने में अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। पुराने मित्रों से मुलाकात होगी। कार्य समय पर होंगे एवं सहयोग भी मिलेगा। कारोबार में अनजानों से सावधान रहें एवं नौकरी में टूर बन सकता है। गुरु के धनु प्रवेश से दृष्टि प्राप्त होगी।

11 से 20 नवंबर – गुरु, शनि एवं केतु की दृष्टि प्राप्त होंगी। कार्य में गति आएगी। योजनाएं सफल होंगी एवं सहयोग प्राप्त होगा। व्यापार में तरक्की होगी। नौकरी में स्थान परिवर्तन का योग बना हुआ है। स्वास्थ्य कमजोर रह सकता है। बेकार की बातों में समय नष्ट होगा। 18 के बाद समय पुन: पक्ष का हो जाएगा। कार्यों में सफलता मिलना आरंभ होगी।

21 से 31 नवंबर – आय में वृद्धि होगी एवं संतान सहयोग प्राप्त होगा। कारोबार में नए संपर्क स्थापित होंगे एवं परिवार से सहयोग प्राप्त होगा। यात्रा सुखद होगी एवं नए क्षेत्र में प्रवेश का अवसर प्राप्त होगा। 24-25 नवंबर को कार्य स्थान पर विवाद हो सकता है। 27 को वाहन से कष्ट एवं चोट का भय रहेगा। प्रेम में सफलता प्राप्त होगी एवं वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। माहांत में छ: ग्रहों का प्रभाव राशि पर रहेगा।

नौकरी – जॉब में समय ठीक गुजरेगा। आप अपने टारगेट को पूरा करने में अतिरिक्त समय और शक्ति लगाएंगे। अधिकारियों की अपेक्षाओं का दबाव और तनाव आप पर रह सकता है।

व्यापार – व्यापार में अच्छे मौके मिलने के योग हैं। किसी नए व्यक्ति या कंपनी के संपर्क में आ सकते हैं। लाभ के मौके मिलेंगे। व्यापार के सिलसिले में कोई यात्रा भी हो सकती है।

परिवार – परिवार के लिए समय उत्तम रहेगा। पुराने मित्रों से भी सहयोग मिलेगा। भाइयों से मतभेद दूर होंगे। माता के स्वास्थ्य में सुधार होगा। संतान से अपेक्षाएं रहेंगी।

सेहत – पेट से संबंधित कोई परेशानी सामने आ सकती है। शरीर में थोड़ा दर्द और स्ट्रेस रह सकता है। आपको जीवनशैली में थोड़ बदलाव करने का समय है।

दाम्पत्य – दाम्पत्य मधुर रहेगा। कोई अच्छी सूचना आपके बीच का प्रेम बढ़ाएगी। प्रेमियों के लिए समय अच्छा रहेगा। किसी नजदीकी आदमी से आपको सावधान रहना पड़ सकता है।

सम्पत्ति – सम्पत्ति के लिए समय सामान्य रहेगा। कोई बड़ा सौदा इस माह सामने नहीं आएगा। आपको कानूनी मामलों पर अनुभवी लोगों से सलाह लेने की जरुरत पड़ सकती है।

उपाय –

गणपति के मंदिर में नारियल और दुर्वा अर्पित करें।

बच्चों को मोदक बांटें।

दिसंबर – 1 से 10 दिसंबर – शुक्र, गुरु, शनि एवं केतु की दृष्टि के साथ राहु का गोचर है। आय में अस्थिरता रहेगी, किंतु चंद्र के कारण आय बनी रहेगी। विवादों मे विजय प्राप्त होगी एवं न्यायालयीन कार्य पक्ष के रहेंगे। कार्य स्थान पर मजाक भी बन सकता है। कारोबार यात्रा सफल होगी एवं नए व्यापारिक मित्र भी बनेंगे। निवेश से बचने का प्रयास करें।

11 से 20 दिसंबर – चंद्र का गोचर कल से राशि में रहेगा एवं कार्य की अधिकता के साथ आय में भी वृद्धि होगी। किसी बड़े धार्मिक स्थल पर जाने का मौका मिलेगा। योजनाएं सफल होंगी। सजावटी समान पर व्यय हो सकता है। संतान से सुख मिलेगा एवं विरोधी परास्त होंगे। कार्य के अलावा अन्य स्रोतों से भी आय हो सकती है। मित्र सहयोग करेंगे।

21 से 31 दिसंबर – कार्य स्थान पर प्रशंसा प्राप्त होगी एवं प्रसन्नता बनी रहेगी। अचानक यात्रा का योग बन सकता है। कारोबार में सफलता मिलेगी। जोखिमपूर्ण काम से बचें एवं अनजाने लोगों से लेनदेन नहीं करें। परिवार सहयोग प्रदान करेगा एवं शत्रु शांत बने रहेंगे। प्रेम प्रस्तावों में सफलता प्राप्त होगी। बड़े फायदे के लिए छोटे नुकसान हो सकते हैं। बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त होगा।

नौकरी – रोजगार में समय अच्छा रहेगा। बेरोजगार या नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को सफलता मिलने के योग हैं। आपका प्रभाव कार्यक्षेत्र में बढ़ेगा। कोई अच्छी सूचना मिल सकती है।

व्यापार – व्यापार अच्छा रहेगा। कोई पुरानी उधारी या डूब चुके पैसे इस महीने आपको मिल सकते हैं। इस दिशा में थोड़ा प्रयास आपको काफी सफलता दिलाएगा। किसी मित्र से व्यापार में मदद मिलेगी।

परिवार – परिवार के लिए समय अच्छा रहेगा। माह के अंत में आप किसी पारिवारिक यात्रा की योजना बना सकते हैं। संतान से सहायता मिल सकती है। दोस्तों से भी मिलने के योग बनेंगे।

सेहत – हेल्थ अच्छी रहेगी। मौसम का थोड़ा नकारात्मक प्रभाव आप पर रह सकता है। तनाव का समय रह सकता है।

दाम्पत्य – जीवनसाथी से संबंध अच्छे रहेंगे। संतान को लेकर किसी योजना के बारे में सोच सकते हैं। धार्मिक यात्रा के योग भी हैं जीवनसाथी के साथ। प्रेमियों का समय भी अच्छा गुजरेगा।

सम्पत्ति – सम्पत्ति के लिए समय अच्छा है। किराएदारों से लाभ के योग बनेंगे। वाहन आदि पर खर्च हो सकता है। मशीनरी पर भी खर्च होगा।

उपाय –

भगवान शिव को फलों का रस या फल चढ़ाएं।

किसी भिखारी को पुराने कपड़ों का दान करें।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*