मीन राशि- वार्षिक 2019

मीन राशि- वार्षिक 2019

जनवरी – 1 से 10 जनवरी 2019 तक – राशि में मंगल का गोचर एवं गुरु की दृष्टि एवं अष्टम चंद्रमा होने से वर्ष का आंरभ चिंता के साथ होगा। किसी का मजाक बड़ा विवाद खड़ा कर सकता है। महिलाओं को भी संभल कर रहना होगा। 4 जनवरी के बाद से सुधार होगा एवं 5 से 7 तक दिनों में अच्छी आय होने के साथ व्यस्तता रहेगी। कार्य सफल होंगे।

11 से 20 जनवरी 2019 तक – चंद्र का गोचर प्रसन्नता दिलाने वाला होगा। यात्रा-भ्रमण का योग बनेगा एवं प्रेम में सफलता प्राप्त होगी। कार्य स्थल पर वर्चस्व में वृद्धि होगी एवं नए कार्य की प्राप्ति भी होगी। 16 एवं 17 को कुछ चिंताजनक घट सकता है। पड़ोस के लोगों से विवाद हो सकता है। वाहन प्रयोग में सावधानी रखें।

21 से 31 जनवरी 2019 तक – मंगल का गोचर स्थायी संपत्ति में वृद्धि कारक होगा। नए काम मिलेंगे एवं रोगों में लाभ होगा। आय भी अच्छी बनी रहेगी। 27 एवं 28 को ही संभल कर रहने का समय भी है। अन्य दिनों को में कोई परेशानी आने की संभावना नही है। संतान से कुछ विवाद हो सकता है।

नौकरी – कार्यक्षेत्र में सफलता के योग बन रहे हैं। कोई अच्छी खबर भी आपको मिल सकती है। नौकरीपेशा लोगों को अधिकारियों से मदद मिल सकती है।

व्यवसाय – प्रॉपर्टी और लेन-देन के मामलों में किस्मत का साथ भी मिल सकता है। कम से कम समय में बहुत से काम निपटाने की कोशिश करेंगे। बिजनेस में फायदा होने के योग बन रहे हैं।

परिवार – दोस्तों के साथ समय बीत सकता है। आप सभी को साथ लेकर चलने में सफल रहेंगे। कुछ खास काम परिवार की मदद से पूरे होने के याेग बन रहे हैं।

सेहत – सेहत सामान्य रहेगी। पुराने किसी रोग में आराम, दर्द या जलन में भी कमी आ सकती है। खान-पान में बदलाव होने से महीने के कुछ दिन आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं कहे जा सकते।

संपत्ति – दलाली का काम करने वालों को बड़ा फायदा होने के योग हैं। इस महीने आप संपत्ति बढ़ाने में सफल हो सकते हैं। घर का फर्निचर या कोई महंगा सामान आप खरीद सकते हैं।

दाम्पत्य – लाइफ पार्टनर के साथ घूमने जा सकते हैं। आप रोमांटिक मूड में रहेंगे। रोमांटिक संबंधों में नई गति आ सकती है। इस महीने आप दूसरों के प्रेम संबंधों में राय न दें तो ही अच्छा है।

उपाय –

– मछलियों को दाना खिलाएं।

– मंदिर में कोई धार्मिक ग्रंथ या पुस्तक दान करें।

– हर गुरुवार चंदन का तिलक लगाएं।

फरवरी – 1 से 10 फरवरी 2019 – मंगल का गोचर एवं गुरु की दृष्टि राशि पर है। दशम चंद्रमा आय को बेहतर बनाएगा एवं स्वास्थ्य में लाभ होगा। पुराने अटके धन की प्राप्ति संभव हो सकती है। 6 से 8 फरवरी की दोपहर तक परेशानी भरा समय रह सकता है। इस समय सहयोग की अपेक्षा बेकार जाएगी। उसके बाद के दिन अच्छे बीतेंगे।

11 से 20 फरवरी- गुरु की दृष्टि बनी हुई है। चंद्रमा द्वितीय है। कामकाज में सुधार रहेगा। परिवार की ओर से सहयोग मिलेगा एवं संतान भी पक्ष में रहेगी। विवादित मामलों में विजय प्राप्त होगी। नए काम भी मिल सकते है। 15 एवं 16 फरवरी को मजबूरी में अनचाहे काम करने पड़ सकते हैं। शेष 20 फरवरी तक कोई परेशानी आने की संभावना नहीं है।

21 से 28 फरवरी- बुध का नीचत्व प्रवेश एवं गुरु की दृष्टि है। ऋण संबंधी समस्या का हल होगा। जिनसे सहयोग की अपेक्षा है, वह पीछे हट सकते हैं। जीवन का सबक सीखने को मिल सकता है। 23 एवं 24 फरवरी को आय कम एवं दिक्कतें ज्यादा हो सकती हैं। उसके बाद के दिनों में आसानी रहेगी।

नौकरी – नौकरी में नई जिम्मेदारियां मिलने का समय है। आपके काम को लेकर संदेह भी उत्पन्न हो सकता है। अधिकारियों की अपेक्षाओं का दबाव आप पर रह सकता है।

व्यवसाय – व्यापार के लिहाज से समय ठीक रहेगा। किसी तरह के बड़े सौदे के योग कम हैं लेकिन छोटे-छोटे लाभ आपको मिल सकते हैं। कर्मचारियों पर अत्यधिक निर्भरता आपके लिए खतरनाक हो सकती है।

परिवार – परिवार के साथ समय अच्छा गुजरेगा। संतान से थोड़ा विवाद हो सकता है लेकिन माह के मध्य में सब ठीक हो जाएगा। माता-पिता की सेहत को लेकर थोड़ी चिंता रह सकती है। मित्रों का सहयोग मिलेगा।

सेहत – सेहत के लिए समय थोड़ा मुश्किल हो सकता है। स्वास्थ्य में लगातार उतार-चढ़ाव से परेशान रह सकते हैं। अगर किसी पुरानी बीमारी से जूझ रहे हैं तो इस महीने आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

दाम्पत्य – जीवनसाथी का व्यवहार सकारात्मक और सहयोगात्मक बना रहेगा। प्रेम और सुरक्षा का भाव रिश्ते की गर्माहट को बरकरार रखेगा। जीवनसाथी के साथ कोई यात्रा भी हो सकती है।

संपत्ति – सम्पत्ति में आंशिक लाभ मिल सकता है। नई जायदाद खरीदने की योजना भी बन सकती हैं। कुछ नए सौदे और प्रस्ताव आपके सामने आ सकते हैं। कानूनी दिक्कतें दूर हो सकती हैं।

उपाय –

किसी शिव मंदिर में मिठाई चढ़ाएं।

गुरुजनों का आशीर्वाद लें।

माता-पिता से रिश्ते सम्मान के साथ बनाए रखें।

मार्च – 1 से 10 मार्च 2019 – नीच राशि के बुध का गोचर राशि में है। चंद्र भी अनुकूल है। सहयोग मिलेगा एवं आय बेहतर बनी रहेगी। कार्य स्थल पर पराक्रम बना रहेगा। नए सौदे की प्राप्ति होगी। 7 से 9 मार्च तक संभल कर रहना होगा। इस समय लालच देने वाली स्कीम से दूर रहें। ज्यादा किसी पर भरोसा नहीं करें।

11 से 20 मार्च 2019 – द्वितीय चंद्र आय बेहतर बनाएगा एवं प्रसन्नता प्रदान करेगा। 13 से 15 मार्च तक शरीर में दर्द एवं अन्य कोई छोटी बीमारी हो सकती है। अज्ञात भय चिंता रहेगी। नुकसान होने की संभावना भी है। 16 मार्च से समय अनुकूल होगा एवं चिंताएं समाप्त होंगी। कार्य कुशलता बनी रहेगी एवं रोगों में भी सुधार होगा।

21 से 31 मार्च 2019 – सूर्य के गोचर के साथ राशि पर चंद्रमा की दृष्टि रहेगी। आय अच्छी बनी रहेगी, किंतु संतुष्टि नहीं रहेगी। मेहनत ज्यादा करनी होगी। आलस्य की अधिकता हो सकती है। न्यायालयीन मामलों में भी झंझटें बढ़ सकती हैं। 22 से 24 मार्च के मध्य आय में भी बाधा आ सकती है। शेष समय सब ठीक रहेगा।

नौकरी – नौकरी में इस महीने आपके लिए दूसरों पर निर्भर रहना नुकसान दायक हो सकता है। अपने हिस्से का काम खुद निपटाएंगे तो स्थितियां आपके पक्ष में रहेंगी।

व्यापार – व्यापार में आपको कोई अज्ञात भय परेशान कर सकता है। किसी पर भी आंखें मूंद कर विश्वास ना करें। बड़े व्यापारिक सौदों में कागजी कार्यवाही जरूर करें।

परिवार – पारिवारिक नजरिए से ये महीना आपके लिए कुछ चिंताओं को दूर करने वाला हो सकता है। आप अपने परिजनों से ज्यादा नजदीकी महसूस करेंगे। संतान से प्रसन्नता प्राप्त होगी।

सेहत- तनाव खत्म हो सकते हैं और सेहत में सुधार महसूस करेंगे। पुराने किसी रोग में भी आपको इस महीने थोड़ी राहत मिलेगी। इलाज जारी रखें। कोई नया इलाज भी मिल सकता है।

दाम्पत्य – जीवनसाथी आपके प्रति काफी भावुक रह सकता है। कोई उपहार या ज्वेलरी साथी को देने का मन बनेगा। आपका दाम्पत्य हर तरह से तनाव मुक्त रह सकता है।

सम्पत्ति – सम्पत्ति के मामलों में कोई कानूनी विवाद आपके पक्ष में झुक सकता है। राहत महसूस करेंगे। नया वाहन या मशीनरी आदि खरीदने का मन भी बन सकता है।

उपाय –

शिवलिंग पर दूध से स्नान कराएं।

नियमित रुप से गुरु मंत्र का जाप करें।

बुजूर्गों से आशीर्वाद लें।

अप्रैल – 1 से 10 अप्रैल – सूर्य का गोचर एवं एकादश चंद्रमा से आरंभ होगा। आय उत्तम बनी रहेगी एवं कार्य निश्चित समय पर हो जाएंगे। विद्यार्थियों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे एवं माता-पिता का सहयोग प्राप्त होगा। 3 एवं 4 को बिना बात विवाद हो सकता है। उसके बाद पुन: शांति पूर्ण समय बीतेगा। कर्मचारी सहयोग प्रदान करेंगे एवं पराक्रम श्रेष्ठ रहेगा।

11 से 20 अप्रैल – पहले नीच के बुध का प्रवेश होगा। उसके बाद उच्च के शुक्र का। फिर सूर्य राशि से निकलेगा। जमीन संबंधी मामलों में सफलता मिलेगी। बाधाएं समाप्त होगी। चंद्र का गोचर आय को बेहतर बनाएगा एवं ज्वरादि रोग भी हो सकता है। महिलाओं को कार्य में तरक्की प्राप्त होगी। घरेलू महिलाओं को परिवार से सपोर्ट मिलेगा। मनोरंजक स्थानों पर जाने का मौका मिलेगा।

21 से 30 अप्रैल-आरंभ में चंद्र अष्टम रहेगा। कठिनाई होगी। 22 की शाम से चंद्र के नवम होने पर एवं गुरु की दृष्टि पुन: प्राप्त होने से भाग्य का साथ मिलेगा एवं कार्य का क्रेडिट भी प्राप्त होगा। लक्ष्य की प्राप्त होगा एवं यात्रा सफलता पूर्वक होगी। पडोसियों से विवाद हो सकता है। तारीख 23-24 एवं 29-30 को कुछ समस्याएं आ सकती हैं। व्यापारी पूर्व अनुभव से नुकसान से बच जाएंगे। नौकरी में विवाद संभव है।

नौकरी – जॉब में महिलाओं के लिए ये समय बहुत अच्छा रहेगा। तरक्की के रास्ते खुलेंगे। प्रमोशन मिल सकता है। अन्य के लिए भी समय अनुकूल रहेगा। काम समय पर होंगे। विवाद हो सकते हैं।

व्यापार – व्यापारिक यात्राओं में लाभ प्राप्त होगा। बाजार की हलचल आपको परेशान कर सकती है लेकिन अपने अनुभव से आप परिस्थितियों को संभाल लेने में सक्षम होंगे।

परिवार – परिवार का माहौल बहुत अच्छा रहेगा। संतान से कोई अच्छी सूचना मिल सकती है। माता-पिता का सहयोग आपको पूरी तरह मिलेगा। कोई मित्र भी आपकी सहायता के लिए आगे आएगा।

सेहत – सेहत में आपका गुस्सा आपको नुकसान पहुंचा सकता है। कोई पुराना रोग भी उभरेगा। आप अपनी समस्याओं को महीने के अंत तक संभाल लेंगे।

दाम्पत्य – जीवनसाथी से भरपूर प्यार और सम्मान मिलेगा। संतान की चिंता खत्म होगी। रिश्ते में आपसी समझ बढ़ेगी और प्रगाढ़ता आएगी। यात्रा के भी योग बन रहे हैं।

सम्पत्ति – सम्पत्ति के मामलों में लाभ मिलेगा। जमीन के पुराने विवाद में आपको सफलता मिल सकती है। अपनी योजना को गुप्त रखकर काम करें।

उपाय –

भूमि का रोज स्पर्श करें सुबह बिस्तर छोड़ने से पहले।

सूर्य जो जल चढ़ाएं।

तुलसी की सेवा करें।

मई – 1 से 10 मई – चंद्र का गोचर एवं राशि स्वामी गुरु की दृृष्टि। बुध एवं शुक्र का गोचर से कार्य की अधिकता रहेगी। क्रोध ना करें। परिवार में विवादपूर्ण स्थिति बनेगी। व्यापार में तेजी से कार्य मिलेगा। सभी साथियों से आपको सहयोग मिलेगा। कार्यों को सराहना मिलेगी। 4-5 तारीख को सतर्क रहें। इस दौरान में आय भी कम होगी।

11 से 20 मई – गुरु की पंचम पूर्ण दृष्टि रहेगी। भौतिक वस्तुओं पर व्यय होने की संभावना है। नई संपत्ति खरीदने पर विचार होगा एवं आय बेहतर बनी रहेगी एवं सहयोग भी प्राप्त होगा। 17-18 को किसी की बातों में नहीं आएं। अपने फैसले स्वयं करें। नुकसान हो सकता है।

21 से 31 मई – दशम चंद्र। गुरु की दृष्टि पूर्व से है। वैचारिक द्वंद हो सकता है। समकक्षों से प्रतियोगिता का सामना करना पड़ सकता है। आलस्य की अधिकता एवं 26 से 28 की सुबह तक तनाव अधिक रहेगा। आय भी कम रहेगी एवं कोई राज की बात बाहर आ सकती है। सचेत रहने का समय होगा। 30 से सब ठीक होगा।

नौकरी – नौकरी के लिए समय बहुत दबाव और तनाव वाला हो सकता है। काम का अतिरिक्त बोझ आप पर रहेगा। सहकर्मियों से विवाद हो सकता है। लाभ के मौके भी मिलेंगे।

व्यापार – व्यापार के लिए श्रेष्ठ समय रहेगा। आपको लगातार नए कांट्रेक्ट या डील मिलते रहेंगे। लाभ का प्रतिशत भी बढ़ सकता है। किसी अन्य साधन से भी आय प्राप्त होगी।

परिवार – परिवार में कोई विवाद बढ़ने की आशंका रहेगी। क्रोध और शब्दों पर नियंत्रण रखना होगा। कोई बड़ा फैसला परिवार के हित में लेना पड़ सकता है।

सेहत – सेहत सामान्य रहेगी। पुराने रोग आपको परेशान करते रहेंगे। खानपान और अपनी जीवनशैली में आपको पूरा सतर्क रहना होगा। कोई भी बदपरहेजी ना करें।

दाम्पत्य – दाम्पत्य के लिए समय साधारण रहेगा। रिश्तों में गंभीरता बनी रहेगी। जीवनसाथी से आपको सहयोग और समर्थन मिलेगा। संतान से जुड़ी कोई योजना बना सकते हैं।

सम्पत्ति – आय अच्छी रहने के कारण आप कोई नई सम्पत्ति खरीदने पर विचार कर सकते हैं। कोई नया वाहन या मशीनरी भी परिवार में आ सकती है। सम्पत्ति बढ़ने के योग हैं।

उपाय –

किसी शिव मंदिर के पुजारी को दान दें।

पक्षियों को दाना डालें।

जरुरतमंदों और वृद्ध भिखारियों को भोजन दें।

जून – 1 से 10 जून – गुरु की दृष्टि प्राप्त हो रही है। संचित धन की वृद्धि एवं स्थायी संपत्ति से लाभ के आसार हैं। विद्यार्थियों का बेहतर प्रदर्शन रहेगा। महिलाओं का स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। व्यापारियों को लाभ के आसार एवं नौकरी में सफलता प्राप्त होगी। बच्चों से मदद प्राप्त होगी। योजनाएं सफल होंगी।

11 से 20 जून – समय सर्वथानुकूल है। प्रसन्नता बनी रहेगी। विरोधाी पस्त एवं धार्मिक कार्यक्रम या यात्रा का योग है। धन की आवक अच्छी रहेगी एवं विवादों में विजय प्राप्त होगी। परिवार सहयोग प्रदान करेगा। नौकरी में कई कार्य एक साथ करने पड़ सकते हैं। 17-18 को अनजान लोगों से विवाद हो सकता है। वाहन प्रयोग में सावधानी रखें।

21 से 30 जून – चंद्र की गति अनुकूल बनी हुई है। 23-24 को छोड़कर अन्य सभी दिनों में बेहतर स्थिति में रहेंगे। मित्रों से मुलाकात होगी। रोगों में लाभ होगा एवं यात्रा सुखद रहेगी। संतान से सहयोग मिलेगा एवं अटके कार्य पूरे होंगे। नौकरी में लक्ष्य की प्राप्ति होगी एवं कीमती धातु का व्यापार करने वालों को बड़ा लाभ हो सकता है। जमीन से लाभ प्राप्त होगा।

नौकरी – जॉब में महिलाओं के लिए ये समय बहुत अच्छा रहेगा। तरक्की के रास्ते खुलेंगे। प्रमोशन मिल सकता है। अन्य के लिए भी समय अनुकूल रहेगा। काम समय पर होंगे। विवाद हो सकते हैं।

व्यापार – व्यापारिक यात्राओं में लाभ प्राप्त होगा। बाजार की हलचल आपको परेशान कर सकती है लेकिन अपने अनुभव से आप परिस्थितियों को संभाल लेने में सक्षम होंगे।

परिवार – परिवार का माहौल बहुत अच्छा रहेगा। संतान से कोई अच्छी सूचना मिल सकती है। माता-पिता का सहयोग आपको पूरी तरह मिलेगा। कोई मित्र भी आपकी सहायता के लिए आगे आएगा।

सेहत – सेहत में आपका गुस्सा आपको नुकसान पहुंचा सकता है। कोई पुराना रोग भी उभरेगा। आप अपनी समस्याओं को महीने के अंत तक संभाल लेंगे।

दाम्पत्य – जीवनसाथी से भरपूर प्यार और सम्मान मिलेगा। संतान की चिंता खत्म होगी। रिश्ते में आपसी समझ बढ़ेगी और प्रगाढ़ता आएगी। यात्रा के भी योग बन रहे हैं।

सम्पत्ति – सम्पत्ति के मामलों में लाभ मिलेगा। जमीन के पुराने विवाद में आपको सफलता मिल सकती है। अपनी योजना को गुप्त रखकर काम करें।

उपाय –

भूमि का रोज स्पर्श करें सुबह बिस्तर छोड़ने से पहले।

सूर्य जो जल चढ़ाएं।

तुलसी की सेवा करें।

जुलाई – 1 से 10 जुलाई – गुरु की दृष्टि राशि पर बनी हुई है। मन विचलित रह सकता है। चंद्र का गोचर आय को बेहतर बनाकर रखेगा। सहयोग प्राप्त होगा 3-4 तारीख को नए कार्य करने में बाधाएं आएंगी। पुराने मित्रों से मिलने का मौका मिल सकता है। आस-पास के लोगों से विवाद हो सकता है। विद्युत एवं ऊंचाई से सावधान रहें। शेष दिनों में सब अच्छा रहेगा।

11 से 20 जुलाई – गुरु की दृष्टि से प्रभाव की वृद्धि होगी एवं अटके धन के मिलने की संभावना बनेगी। कार्य क्षमता बढ़ेगी एवं आलस्य समाप्त होगा। नए लोग आकर्षित होंगे। यात्रा का योग बनेगा एवं नौकरी प्राप्त करने में सफलता प्राप्त होगी। 18-19 को मन उदास रह सकता है।

21 से 31 जुलाई – चंद्र द्वादश होने से 23 की सुबह तक परेशानियां आएंगी। उसके बाद से आय में तेजी आ जाएगी। कार्य तय समय पर संपन्न होंगे एवं सरकारी काम में सफलता मिलेगी। जमीन संबंधी मामले आगे बढ़ सकते हैं। बाईं आंख एवं कंधे में दर्द हो सकता है। 30-31 में व्यय की अधिकता हो सकती है। चिंता भी रहेगी एवं शत्रुओं से भी परेशानी हो सकती है।

नौकरी – जॉब में मन थोड़ा विचलित रह सकता है। फोकस करने में परेशानी महसूस करेंगे। माह में मध्य में थोड़ी राहत मिल सकती है। कोई नया प्रस्ताव मिल सकता है।

व्यापार – व्यापार के लिए समय सामान्य ही रहेगा। लाभ के छोटे अवसर आपके सामने आते रहेंगे। बड़े निवेश के लिए समय ठीक नहीं रहेगा। अपनी योजनाओं को थोड़े समय के लिए टाल सकते हैं।

परिवार – परिवार के लिए समय अच्छा रहेगा। आपसी मेलजोल बढ़ेगा। आपकी प्रशंसा हो सकती है। परिवार में आपका प्रभाव बढ़ेगा। सहयोग और समर्थन मिलेगा। मित्रों से मुलाकात होगी।

सेहत – सेहत के लिए समय अच्छा है। अपने लिए कोई डाइट प्लान या वर्कआउट शेड्यूल प्लान कर सकते हैं। सेहत में काफी सुधार होने के योग बन रहे हैं।

दाम्पत्य – जीवनसाथी से रिश्ते काफी रोमांटिक रह सकते हैं। कुंवारे लोगों की ओर कुछ नए लोग अकर्षित हो सकते हैं। नए रिश्तों की शुरुआत के लिए समय अच्छा कहा जा सकता है।

सम्पत्ति – सम्पत्ति में बड़ा परिवर्तन या लाभ नहीं दिख रहा है। परिस्थितियां सामान्य रहेंगी। विवादों से दूर रहें। विवादित जमीनी मामलों में भी सावधान रहें।

उपाय –

किसी शिव मंदिर के पुजारी को दान दें।

कोई तीर्थ या धार्मिक स्थान की यात्रा करें।

जरूरतमंद को सफेद कपड़े भेंट करें।

अगस्त – 1 से 10 अगस्त – गुरु की दृष्टि राशि पर रहेगी।। चंद्रमा अनुकूल होने आय बेहतर लेकिन स्वभाव में क्रोध रहेगा। चिढ़चिढ़ापन रहेगा। सरकारी कार्य सहयोग मिलने से जल्द हो जाएंगे। नई कार्य योजनाएं बनेगी। मित्र धोखा दे सकते हैं। 8 तारीख के बाद से ज्यादा संभलने की आवश्यकता है। 10 तारीख तक विवादों की अधिकता एवं चोट लगने का भय है।

11 से 20 अगस्त – राशि स्वामी गुरु के साथ मंगल की अष्टम दृष्टि भी प्राप्त होगी। आर्थिक आधार मजबूत रहेंगे एवं योजनाएं तय समय पर पूर्ण नहीं हो पाएंगी। पारिवारिक मांगलिक कार्यों में सम्मिलित होने का मौका प्राप्त होगा। रिश्तेदारों से दुख का समाचार भी मिल सकता है। 17 एवं 18 तारीख को आय कम एवं परेशानी ज्यादा हो सकती है।

21 से 31 अगस्त – यह समय उत्तम रहेगा। समय धन का लाभ एवं सहयोग प्राप्ति का रहेगा। लक्ष्य की प्राप्ति एवं कार्य सफल होंगे। जमीन से लाभ एवं व्यापार उत्तम रहेगा। नौकरी में प्रभाव बनाने में सफल होंगे। भाग्य का साथ मिलेगा एवं नए कामों की प्राप्ति भी होगी। माह के अंत में यात्रा का योग बनेगा एवं मित्रों से सहयेाग प्राप्त होगा।

नौकरी – नौकरी में समय अनुकूल रहेगा। आपका स्वभाव थोड़ा क्रोधी हो सकता है, जिससे आप कुछ अच्छे अवसर गवाएंगे। आय अच्छी रहेगी। प्रभाव भी बना रहेगा।

व्यापार – व्यापार के लिए समय अच्छा रहेगा। कुछ बढ़िया सौदे या कोई बड़ा कांट्रेक्ट आपको उत्साहित रखेगा। किसी नजदीकी से धोखा मिल सकता है, थोड़ा सावधान रहें।

परिवार – परिवार के लिए समय मिलाजुला रहेगा। किसी मांगलिक कार्य के साथ ही आपको किसी रिश्तेदार के बारे में दुःखद समाचार भी मिल सकता है। परिजनों से सहयोग मिलेगा।

सेहत – सेहत के लिए समय अच्छा रहेगा। आपको पुराने रोग या दर्द में राहत रहेगी।

दाम्पत्य – जीवनसाथी से किसी मुद्दे पर विरोध का सामना करना पड़ सकता है। इस मामले में क्रोध की बजाय शांति से काम लेंगे तो समस्या का निवारण जल्दी हो जाएगा। शेष समय अच्छा रहेगा।

सम्पत्ति – सम्पत्ति से अच्छा लाभ मिलने के योग बन रहे हैं। किसी प्रॉपर्टी या पुराने वाहन को बेचने का मन है तो इस महीने में आपको अच्छा लाभ दे सकते हैं। योजना पर काम करें।

उपाय –

बुजुर्गों का आशीर्वाद लें।

किसी बच्चे की शिक्षा में सहायता करें।

सितंबर – 1 से 10 सितंबर – चंद्र की सप्तम दृष्टि से माह आरंभ होगा। समय अच्छा रहेगा। 3-4 तारीख को आय में गिरावट हो सकती है। व्यापार भी मध्यम रहेगा। नौकरी में अधिकारी परेशान कर सकते हैं। 5 तारीख से समय अनुकूल हो जाएगा। कार्य का विस्तार होगा। शत्रु पीछे हटेंगे। नौकरी में जिम्मेदारी बढ़ेगी।

11 से 20 सितंबर – गुरु की दृष्टि प्राप्त हो रही है। समय सब प्रकार से अच्छा जा रहा है। कार्य विस्तार के साथ लाभ की प्राप्ति भी होगी। परिवार अनुकूल रहेगा एवं सहयोग भी प्राप्त होगा। नए लोगों से लाभदायी सपंर्क होगा। प्रेम में सफलता एवं जीवन साथी अनुकूल रहेगा। व्यापार बढ़िया होता जाएगा।

21 से 30 सितंबर – 23-24 को चंद्रमा चतुर्थ रहेगा, किंतु इससे कोई ज्यादा फर्क पड़ेगा नहीं। 25 से पुन: कार्य में गति आ जाएगी एवं समयनुसार सभी कार्य सिद्ध हो जाएंगे। लाभ की वृद्धि एवं व्यापार में तरक्की होगी। नौकरी में यात्रा पर जाना पड़ सकता है। संपर्कों से लाभ मिलेगा एवं नए मित्र प्राप्त होंगे।

नौकरी – शुरुआत में बॉस आपका विरोध करेंगे। काम का अत्यधिक दबाव रहेगा। धीरे-धीरे आपको राहत मिलेगी। कुछ अच्छी जिम्मेदारी आपके हिस्से में आएगी। दफ्तर के विरोधी परास्त होंगे।

व्यापार – महीने की शुरुआत में बिजनेस मंदा रहेगा लेकिन धीरे-धीरे उसमें सुधार होता जाएगा। महीने के दूसरे पखवाड़े में आपको अच्छी आय मिलेगी। कोई नया सम्पर्क भी होगा।

परिवार – परिवार के लिए समय अच्छा रहेगा। कोई अच्छा अवसर आएगा जो आपको एकसाथ रखेगा। मांगलिक उत्सव रहेगा। संतान से प्रेम मिलेगा। भाइयों से सहयोग प्राप्त होगा।

सेहत – आपके लिए इस महीने कुछ थकाने वाली यात्राएं होंगी, जिनसे आपको थोड़ा तनाव महसूस होगा। शेष समय हेल्थ के लिए अच्छा रहेगा।

दाम्पत्य – जीवनसाथी से प्रेम बढ़ेगा। नवविवाहितों के लिए थोड़ी तनावपूर्ण स्थिति रहेगी लेकिन आपसी मधुरता लगातार बढ़ेगी। प्रेमियों के लिए समय विपरीत हो सकता है।

सम्पत्ति – सम्पत्ति से जुड़ा कोई भी निर्णय अगर लेना हो तो आपको महीने आखिरी 15 दिनों का इंतजार करना चाहिए। इस दौरान कुछ लाभ की स्थिति बन सकती है।

उपाय –

भगवान दत्तात्रेय के दर्शन करें।

गुरुजनों और बुजुर्गों का आशीर्वाद लें।

अक्टूबर – 1 से 10 अक्टूबर – गुरु, सूर्य, शुक्र एवं मंगल की दृष्टि है। चंद्र अष्टम रहेगा। 3 तारीख तक चिंता बनी रहेगी एवं कार्य में देरी से परेशानी होगी। माता-पिता की चिंता रहेगी। 4 से समय की अनुकूलता बनेगी। व्यस्तता बढ़ेगी एवं नए कार्य की प्राप्ति होगी। गुरु के कारण धार्मिक कार्य मे जाने का मौका मिलेगा एवं शुभ समाचार मिलेंगे।
11 से 20 अक्टूबर – चंद्र का गोचर एवं गुरु-मंगल की दृष्टि आय को बेहतर बनाएगा। कारोबार में वृद्धि होगी एवं अटके कार्य संपन्न होंगे। संतान से सुख प्राप्त होगा। प्रेम प्रस्तावों में सफलता प्राप्त होगी। यात्रा पर जाने का मौका प्राप्त होगा एवं मेहमानों को आगमन हो सकता है। तेल का व्यापार करने वालों को बड़ा लाभ हो सकता है।
21 से 31 अक्टूबर – मंगल एवं गुरु की पूर्व से दृष्टि बनी हुई है। चंद्र अनुकूल रहेगा। अर्थात हर कार्य में सफलता एवं प्रसन्नता की प्राप्ति होगी। व्यापारियों को नए सौदे प्राप्त होंगे एवं नौकरी करने वालों को प्रमोशन मिलने के मौके हैं, एवं वेतन वृद्धि का योग है। कार्य स्थान पर सुखद वातावरण रहेगा। परिवार का साथ मिलेगा।

नौकरी – कुछ परेशानियों और चिंता के साथ महीने की शुरुआत होगी। महीने के दूसरे सप्ताह में परिस्थितियां आपके पक्ष में बन सकती है। ऑफिस का माहौल सुखद रहेगा।

व्यापार – व्यापार में कोई बड़ा लाभ हो सकता है। खास कर पेट्रोलियम और तेल से जुड़े व्यापारियों को कोई अच्छी सूचना मिल सकती है। लाभ के अवसर पूरे माह रहेंगे।

परिवार – परिवार में एकता रहेगी। मेहमानों का आना होगा। माहौल अच्छा रहेगा। मित्रों का पूरा साथ रहेगा। कोई अच्छी सूचना मिल सकती है।

सेहत – सेहत के लिए समय ठीक है। पुराने रोगों से छुटकारा मिल सकता है या सुधार हो सकता है।

दाम्पत्य – जीवनसाथी से आपको कुछ अच्छी बात पता चल सकती है। आपसी संबंध मधुर रहेंगे। प्रेमियों के लिए सफलता वाला समय है। विवाह के प्रस्ताव भी मिलेंगे।

सम्पत्ति – सम्पत्ति के लिए समय अच्छा है। कुछ नया करने की सोच सकते हैं। वाहन खरीदने का मन बनेगा। किसी पुराने मामले में राहत भी मिल सकती है।

उपाय –

गरीब को भोजन या अन्न का दान करें।

घर में श्रीराम दरबार की स्थापना करें।

नवंबर – 1 से 10 नवंबर – गुरु की दृष्टि समाप्त हो रही है। मंगल की प्राप्त है। अनुकूल चंद्रमा होने से लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र का विस्तार होगा एवं मित्रों से सहयोग प्राप्त होगा। संपर्कों का लाभ लेने में कामयाब रहेंगे। प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका प्राप्त होगा। नए क्षेत्र में प्रवेश का अवसर भी प्राप्त होगा। कोई परेशानी आने की संभावना नहीं है।

11 से 20 नवंबर – राशि स्वामी गुरु की दृष्टि समाप्त हो चुकी है। द्वितीय चंद्रमा एवं अन्य ग्रहों की पूर्ववत स्थिति से सही समय पर सही निर्णय ले पाएंगे। कार्य करने में धन की कमी नहीं आएगी। नई योजनाएं भी प्राप्त होगी। कारोबार उत्तम रहेगा एवं निकट के लोग सहयोग प्रदान करेंगे। समस्याओं का निदान होगा एवं संतान से सहयोग प्राप्त होगा। विवादित मामलों में विजय प्राप्त होगी।

21 से 30 नवंबर – शाम के बाद से चंद्र की सप्तम पूर्ण दृष्टि से अच्छा समय बना रहेगा। कार्य सही समय पर होंगे एवं प्रसन्नता बनी रहेगी। 22 एवं 23 तारीखों को समस्याएं आ सकती है। धन की कमी भी आएंगी एवं ऋण संबंधी मामलों में समस्याएं आएगी। 25 तारीख से समय में सुधार होगा एवं कार्य में तेजी आएगी। कार्य भी समय पर होंगे एवं आवक भी अच्छी रहेगी।

नौकरी – जॉब में आपका प्रदर्श अच्छा रहेगा। कुछ नए मौके या नई नौकरी के प्रस्ताव भी आपको मिल सकते हैं। बेरोजगारों को भी रोजगार मिल सकता है। आय के साधन बेहतर रहेंगे।

व्यापार – व्यापार में समय अच्छा रहेगा। किसी मित्र के जरिए आपको कोई अच्छा टेंडर या कांट्रेक्ट मिल सकता है। लाभ के अवसर लगातार मिलते रहेंगे। बचत में इजाफा होगा।

परिवार – परिवार के साथ समय अच्छा गुजरेगा। भाइयों से सहयोग मिलेगा। संतान से कुछ अच्छा समाचार मिल सकता है। माहौल आपके अनुकूल रहेगा। कुछ धार्मिक आयोजन में भी हिस्सा ले सकते हैं।

सेहत – सेहत के लिए समय अनुकूल रहेगा। आपको मानसिक तनाव से मुक्ति मिल सकती है।

दाम्पत्य – जीवनसाथी आपके लिए मददगार की भूमिका में भी हो सकता है। नए व्यसाय में साझेदारी पर भी विचार कर सकते हैं। प्रेमियों के लिए समय अच्छा रहने वाला है।

सम्पत्ति – सम्पत्ति के मामले में समय सामान्य रहेगा। किसी बड़ी योजना को टालने का प्रयास करें या अच्छे समय के लिए इंतजार करें।

उपाय –

अपने कुलदेवता या देवी का ध्यान करें।

किसी जरूरतमंद को अन्न का दान करें।

दिसंबर – 1 से 10 दिसंबर – दशम चंद्र से आरंभ होगा। किसी अन्य के भरोसे कार्य छोड़ने पर गड़बड़ी के आसार है। वाहन से कष्ट हो सकता है। आय अच्छी बनी रहेगी। किराएदार परेशान कर सकता है। योजनाएं सफल होंगी एवं परिचितों से मुलाकात होगी। स्वास्थ्य में मामूली गिरावट हो सकती है। यात्रा को टालने का प्रयास करें।

11 से 20 दिसंबर – तृतीय चंद्र से आरंभ होगा। आय उत्तम बनी रहेगी। 12-13 को घर के आवश्यक कार्याें पर व्यय हो सकता है। दूसरों की मदद करनी पड़ सकती है। 14 की दोपहर से नौकरी में परेशानी कम होगी एवं व्यापार में अधिक व्यस्तता बनी रहेगी। सुखद आश्चर्यजनक सूचना मिल सकती है। संबंधों का लाभ मिलेगा।

21 से 31 दिसंबर – दोपहर से चंद्र अष्टम होने से आरंभ में कठिनाई आएगी। दांत एवं कान में दर्द हो सकता है। अनावश्यक परेशान भी हो सकते हैं। 23 की शाम से समय पक्ष का हो जाएगा। विवादों मे विजय प्राप्त होगी एवं सहयोग की प्राप्ति होगी। न्यायालय में स्थिति मजबूत होगी। दूसरों की गलती से चोट लग सकती है।

नौकरी – जॉब में किसी दूसरे के भरोसे अपना काम छोड़ना आपके लिए नुकसानदायक रहेगा। कोई प्रोजेक्ट बिगड़ने के योग हैं। आपको अपने ऊपर ही भरोसा करके काम करना होगा।

व्यापार – व्यापार में आय अच्छी बनी रहेगी। आपको परेशानियां कम रहेंगी। यात्रा को टालने से कुछ अनावश्यक खर्च से बच सकेंगे। स्थितियां अनुकूल रहेंगी।

परिवार – परिवार आपके लिए अच्छा रहेगा। कोई सुखद और आश्चर्यचकित करने वाली सूचना आपको मिल सकती है। भाइयों से सहयोग रहेगा। दोस्तों से कुछ मतभेद हो सकता है।

सेहत – सेहत में स्थितियां अनुकूल हैं लेकिन किसी अन्य की गलती से आपको चोट लगने के योग बन रहे हैं। वाहन चलाते समय सावधान रहें।

दाम्पत्य – जीवनसाथी से प्रेम मिलेगा। मतभेद और गलतफहमी दूर होगी। अविवाहितों को मनचाहा रिश्ता मिल सकता है। प्रेम संबंध सुखद रहेगा।

सम्पत्ति – आपकी सम्पत्ति में अच्छा इजाफा होने के संकेत हैं। मौके को पहचान कर निवेश करने की योजना बनाएं। लाभ मिलेगा।

उपाय –

गुरुजनों और माता-पिता का आशीर्वाद लें और सम्मान करें।

किसी शिव मंदिर में पुजारी को दक्षिणा दें।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*