जोशी: विश्व की सुख, शांति का मार्ग प्रशस्त कर सकता है हिंदू समुदाय

इंदौर। हिंदू समुदाय से जागरण का आह्वान करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह (महासचिव) सुरेश भैयाजी जोशी ने आज कहा कि यह समुदाय पूरे विश्व को सुख, शांति और समन्वय के मार्ग पर ले जा सकता है।

जोशी ने ‘विश्व संघ शिविर’ के उद्घाटन समारोह में कहा, ‘‘हिंदुओं के जागने से विश्व जागेगा और इसी जागरण में मानव जीवन की स्वतंत्रता की गारंटी है। हिंदू समुदाय विश्व को सुख..शांति और समन्वय के मार्ग पर ले जा सकता है।’’

सम्मेलन में भाग ले रहीं लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने ‘विश्व संघ शिविर’ में भाग ले रहे प्रतिनिधियों को दुनिया में ‘‘भारत के सांस्कृतिक राजदूत’’ बताते हुए कहा कि वे देश की संस्कृति के प्रसार में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता भी जतायी कि दुनिया के कई देशोें की संसदों में भारतवंशी सदस्य हैं और वे जनता के मुद्दे सदन में उठा रहे हैं।

जोशी ने कहा, ‘‘हम (हिंदू समुदाय) अपने चिंतन से विश्व को प्रभावित करना चाहते हैं। हम विश्व को गुलाम बनाना नहीं चाहते। हमारी जीवन शैली और व्यवहार में ही सबके लिये स्नेह भरा है। हम किसी के प्रति द्वेष का भाव नहीं रखते।’’

जोशी ने स्वामी विवेकानंद की उक्तियों के हवाले से कहा, ‘‘भारत और हिंदू समाज को दोषों से सुरक्षित करने की जरूरत है। भारत में धर्म को सुरक्षित रखना विश्व के कल्याण के लिये जरूरी है।’’

संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी ने इस बात पर भी जोर दिया कि धार्मिक कर्मकांडों में छिपे वास्तविक संदेशों को समझे जाने की जरूरत है।

जोशी ने कहा, ‘‘देश-दुनिया में कई तरह के संकट और चुनौतियां हैं। ये संकट और चुनौतियां हमेशा रहेंगी ही। लेकिन हमें अपने पर भरोसा रखते हुए आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ना होगा।’’ सम्मेलन में कल विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के भी भाग लेने की संभावना है।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*