दुबई में बुर्ज ख़लीफ़ा के पास होटल में लगी आग

दुबई। दुबई में एक लग्जरी होटल ‘द अड्रेस डाउनटाउन’ में गुरुवार रात नए साल के जश्न के दौरान भीषण आग लग गई। दुनिया के सबसे ऊंचे टावर बुर्ज खलीफा के पास स्थित इस होटल में हुए हादसे में कम से कम 16 लोग घायल हुए हैं।
बुर्ज खलीफा टावर के पास लोग नववर्ष समारोह देखने के लिए एकत्र हुए थे। यह हादसा टावर के पास आतिशबाजी शुरू होने से ठीक पहले हुआ। आग इतनी जबर्दस्त थी कि देखते-देखते ही पूरा होटल आग की लपटों में घिर गया और 63 मंजिला इमारत की कई मंजिलों में आग फैल गई।
बुर्ज खलीफा के खड़े चश्‍मदीदों ने बताया कि होटल से आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठ रहीं थी। होटल के आस-पास अफरातफरी का माहौल था। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक आग रात साढ़े नौ बजे लगी और तेजी से ऊपर के दर्जनों मंजिलों में फैल गई।
दुबई पुलिस प्रमुख ने बताया कि होटल में मौजूद सभी लोगों को आग लगने की जगह से निकाल लिया गया। जनरल खमीस एम अलमजेमा ने बताया, ‘सभी लोगों को निकाल लिया गया है।’ इसके साथ ही उन्होंने बताया कि आग लगने के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है।
मीडिया कार्यालय की रिपोर्ट के मुताबिक कम से 14 लोग मामूली रूप से झुलसे हैं। एक मध्यम रूप से झुलसा है जबकि एक दिल का दौरा पड़ने का मामला है। सरकार ने इस हादसे की जानकारी देते हुए ट्वीट किया कि आग 20वीं मंजिल पर लगी और इसने इमारत के सिर्फ बाहरी हिस्से को ही प्रभावित किया।
वहीं दुबई सिविल डिफेंस के महानिदेशक मेजर जनरल रशीद-अल-लतरुशी ने बताया कि इस हादसे के बावजूद नए साल का जश्न जारी रहेगा। उन्होंने कहा, ‘बेशक, इससे जश्न पर फर्क नहीं पड़ेगा।’

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*