सिंहस्थ मेला क्षेत्र में बिजली जाने पर इमरजेंसी लाइट की होगी व्यवस्था

वितरण ट्रांसफार्मर में खराबी होने पर 3 सेकेण्ड में ऑटो चेन से होगी सप्लाई

उज्जैन में अप्रैल-मई, 2016 में होने वाले सिंहस्थ में बिजली सप्लाई के लिये विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा पुख्ता व्यवस्था की गयी है। सिंहस्थ क्षेत्र में यदि किसी कारणवश बिजली जाती है, तो तुरंत ही अन्य स्रोतों से बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी।

व्यवस्था यह की गयी है कि यदि अति-उच्च-दाब उप-केन्द्र से 33 के.व्ही. सप्लाई बंद होती है, तो 3 मिनट बाद चार्ज कर दिया जायेगा। यदि बिजली चालू नहीं होती है तो 33 के.व्ही. लाइन पर चलने वाले उप-केन्द्र को 2 मिनट में दूसरे 33 के.व्ही. फीडर से चालू कर दिया जायेगा। यदि किसी उप-केन्द्र के 33 के.व्ही. पॉवर ट्रांसफार्मर में किसी कारण से खराबी आती है तो उप-केन्द्र के 11 के.व्ही. फीडर को अन्य उप-केन्द्र के 11 के.व्ही. फीडर से चेन्ज ओवर कर सप्लाई चालू कर दी जायेगी।

विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा 11 के.व्ही. लाइन पर यह व्यवस्था की गयी है कि यदि 33 के.व्ही. उप-केन्द्र से 11 के.व्ही. सप्लाई बंद होती है, तो लाइन 3 मिनट में चालू कर दी जायेगी। ट्रांसफार्मर में खराबी आने पर व्यवस्था के बतौर सभी 6 जोन में चार-चार वितरण ट्रांसफार्मर ट्रॉली सहित मय केबल कट-आउट जुड़े हुए रखे रहेंगे। उन्हें तुरंत भेजकर 10 मिनट में बिजली सप्लाई चालू कर दी जायेगी। बिजली कम्पनी द्वारा मेला क्षेत्र में 50 स्थान पर ऑटो स्टार्ट जनरेटर रखे जायेंगे। यदि अति-उच्च-दाब 33 के.व्ही., 11 के.व्ही. लाइन उप-केन्द्र या वितरण ट्रांसफार्मर में कहीं भी खराबी आती है, तो मात्र 3 सेकेण्ड में जनरेटर तथा ऑटो चेन से बिजली सप्लाई तुरंत चालू हो जायेगी।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*