भोपाल के लालपरेड मैदान पर राज्यपाल ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

भोपाल। राज्यपाल रामनरेश यादव ने 67 वें गणतन्त्र दिवस के मौक पर लाल परेड मैदान पर आयोजित प्रदेश के मुख्य समारोह में ध्वजारोहण किया और प्रदेश की जनता के नाम संबोधन किया। कई आकर्षक झांकियां निकाली गईं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने दर्शकों का मनमोह लिया।

लाल परेड मैदान पर राज्यपाल ने ध्वजारोहण के पश्चात परेड निरीक्षण किया। कर सलामी ली। हर्ष फायर के बीच पुलिस बैंड ने राष्ट्रगान की धुन पेश की। राज्यपाल ने रंगीन गुब्बारों को आसमान में छोड़े। परेड की कमान आईपीएस अधिकारी और इंदौर के सीएसपी सूरज कुमार वर्मा ने संभाल रखी थी। वहीं परेड के टू आईसी थे एसडीओपी अजयगढ़ पन्ना आलोक कुमार शर्मा।

परेड में आरएएफ, सीआईएसएफ, एसएसबी छत्तीसगढ़, मप्र एसएएफ, जिला पुलिस, जीआरपी, हॉक फोर्स, महिला पुलिस दल, होमगार्ड, जेल विभाग, भूतपूर्व सैनिक, एनसीसी, आर्मी विंग, एनसीसी नेवल, एनसीसी एयर आदि के दल शामिल हुए। प्लाटून कमाण्डर अजब सिंह के नेतृत्व मे श्वानदल और प्लाटून कमाण्डर छगन लाल के नेतृत्व में अश्वारोही दल ने भाग लिया ।

परेड के बाद कोपल हायर सेकंडरी स्कूल नेहरू नगर, शासकीय नवीन उमावि चूना भट्टी, सेंट जेविरयर हायर सेकंडरी को-एड स्कूल, भेल और स्कॉलर्स होम पब्लिक स्कूल अरेरा कॉलोनी के विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। घुड़सवारी अकादमी के घुड़सवारों ने भी आकर्षक करतब दिखाए। अनुसूचित जाति समुदाय का काठी लोकनृत्य भी समारोह का आकर्षण केंद्र रहा। सरकारी 19 विभागों की झांकियां भी निकाली गईं।

आरएएफ दल परेड में सर्वोत्कृष्ट

परेड में सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर आरएएफ को पहला, सीआईएसएफ को दूसरा और एसएसबी को तीसरा पुरस्कार मिला। गैर शस्त्र दलों में एनसीसी, एयरविंग को पहला, एनसीसी नेवल विंग को दूसरा व एनसीसी सीनियर डिवीजन गर्ल्स को तीसरा पुरस्कार दिया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में शासकीय नवीन उमावि चूना भट्टी को पहला, सेंट जेवियर हायर सेकंडरी को-एड को दूसरा व स्कॉलर्स होम पब्लिक स्कूल को तीसरा स्थान मिला।

 

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*