BUDGET: खजाना भरा, 1.50 लाख करोड़ का बजट लाएगी सरकार

भोपाल. राज्य का बजट बढ़कर डेढ़ लाख करोड़ रुपए से अधिक का होगा। बजट को अंतिम रूप देने में जुटी सरकार ने माथापच्ची तेज कर दी है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खजाने की स्थिति को देखा। वहीं वित्तमंत्री जयंत मलैया ने विभाग के आला अफसरों के साथ बजट मंथन किया। बैठकों का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा।
साल के लिए बजट तैयार करने की शुरूआत कर दी है। इसमें करीब दस से बारह प्रतिशत तक की वृद्धि मूल बजट में होगी। पिछले साल मूल बजट 1.31 लाख करोड़ था, जिसके बाद तीन अनुपूरक बजट आए। इन अनुपूरक बजट के बाद करीब 13 हजार करोड़ और बढ़ गए थे। वित्त मंत्री जयंत मलैया ने शुक्रवार को वित्त से लेकर वाणिज्यिक कर विभाग तक की समीक्षा की। सूत्र बताते हैं कि विधानसभा सत्र के तहत बजट को लेकर विभाग ने तैयारी की है।
इसकी जानकारी भी मंत्री के सामने रखी गई। इसमें करीब 1.50 लाख करोड़ रुपए का बजट प्रस्ताव तैयार किया गया है। पिछले बजट से औसत दस से बारह प्रतिशत वृद्धि की जानी प्रस्तावित की गई है। इसके अलावा योजनाओं का बजट बढ़ाने की कोशिश है। हालांकि इस साल सरकार की वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं रही है। इसलिए अगले वित्तीय सत्र में सारा जोर वित्तीय प्रबंधन पर रखना तय किया गया है। इसके अलावा अगले तीन महीने में बजट के प्रबंधन को लेकर भी निर्देश दिए गए।
खजाने की स्थिति बेहतर
विभाग के आला अफसरों ने मुख्यमंत्री को बताया कि खजाने की स्थिति ठीक है, लेकिन विभाग ने सलाह भी दी है वर्तमान में चल रहे प्रोजेक्ट को पूरा करने पर फोकस हो। विभाग के मुताबिक पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना राजस्व आय में बढ़ी है, लेकिन अभी टारगेट पूरा होना है। प्रदेश में प्राकृतिक आपदा और सूखे के कारण खजाने की स्थिति पर विपरीत प्रभाव पड़ा है। केन्द्र से उम्मीद के मुताबिक मदद न मिलने की बात कही गई।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*