मुख्यमंत्री ने सिंहस्थ कुंभ के लिए उज्जैन में 654 करोड़ के निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन में अगले माह होने वाले हिन्दुओं के सबसे बड़े धार्मिक मेले सिंहस्थ कुंभ-2016 के मद्देनजर करवाए गए लगभग 654 करोड़ रुपये की लागत के विभिन्न निर्माण कार्यो का आज लोकार्पण किया। प्रत्येक 12 साल के अंतराल के बाद उज्जैन में होने वाला सिंहस्थ कुंभ का आयोजन 22 अप्रैल से 21 मई तक होगा। इसके सफल एवं सुरक्षित आयोजन के लिए राज्य शासन द्वारा बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही हैं।

सिंहस्थ के लिये स्थायी प्रकृति के 654 करोड़ रुपये की लागत के विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण चौहान ने यहां किया। इनमें लोक निर्माण सेतु विभाग के 111 करोड़ के तीन कार्य, सड़क विकास निगम के 71 करोड़ का एक कार्य और लोक निर्माण विभाग के 113 करोड़ रुपये की लागत के 55 कार्य शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने ग्रीन सिंहस्थ के उद्देश्य से उज्जैन शहर में चलाये जा रहे 115 ई-रिक्शों का भी शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में 457 ई-रिक्शों के प्रकरण बैंकों को प्रेषित किये गए हैं। चौहान ने कहा कि उज्जैन के रुद्रसागर के संरक्षण एवं सुन्दर बनाने के अभियान में 14 फरवरी 2015 को हरसिद्धि मंदिर के सामने जिस रुद्रसागर में श्रमदान कर मिट्टी निकाली थी,

उसका स्वरूप ही बदल गया है। सुप्रसिद्ध महाकाल मंदिर के पीछे स्थित यह रुद्रसागर पर्यटकों और श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बन गया है। चौहान ने रुद्रसागर में 39 करोड़ रुपये की लागत के विभिन्न विकास एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*