महिला सशक्तीकरण थीम पर मनेगा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

भोपाल। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला बाल विकास विभाग द्वारा “महिला सशक्ति करण का एक दशक” थीम पर 8 से 15 मार्च तक महिलाओं पर केंद्रित कई कार्यक्रम होंगे, जिसमें महिलाओं पर बने कानून और उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए चलाई जा रही योजना के बारे में व्यावहारिक रूप से जानकारी दी जाएगी।

प्रदेश के 52 हजार गांव में 8 मार्च को विशेष ग्रामसभा होंगी। इसी दिन विशेष महिला जनसुनवाई और नारी शक्ति चौपाल भी लगाई जाएगी। महिलाओं को उनके विरूद्ध होने वाले अपराध से निपटने की कार्रवाई के संबंध में 9 मार्च को महिलाओं को थाने का भ्रमण करवाया जाएगा।

उन्हें एफआईआर लिखने के संबंध में बताया जाएगा। इसी तरह 10 मार्च को अपराधों के खिलाफ न्यायालयीन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने के लिए महिलाओं को जिला अदालत का भ्रमण कराया जाएगा।

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए चलाई जा रही स्वरोजगार योजनाओं के संबंध में जानकारी देने के लिए 11 मार्च को महिला जॉब फेयर होंगे। बैंक और पोस्ट ऑफिस से संबंधित जानकारी देने 12 मार्च को उन्हें इन स्थानों का भ्रमण सहित अन्य कार्यक्रम शामिल किए गए हैं। इसी दिन महिला प्रधान भारतीय फिल्म का भी प्रदर्शन होगा।

 

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*