वर्ल्ड टी-20:कोहली की ‘विराट’ बल्‍लेबाजी ने दिलाई भारत को सेमीफाइनल में जगह

मोहाली। वर्ल्ड टी-20 में मोहाली में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ‘नॉकआउट’ मुकाबला खेला गया, जिसमें टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। अब सेमीफाइनल में उसका मुकाबला 31 मार्च को मुंबई में वेस्टइंडीज से होगा। भारत ने 161 रन के लक्ष्य को भारत ने 5 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। विराट कोहली 51 गेंदों में 82 रन और कप्तान एमएस धोनी 10 गेंदों पर 18 रन बनाकर नाबाद रहे। कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

पावरप्ले में भारतीय के खिलाफ बना वर्ल्ड रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पावरप्ले के पहले छह ओवर में ताबड़तोड़ 59 रन जोड़ लिए। जसप्रीत बुमराह को दूसरे ओवर में चार चौके पड़े तो आर अश्विन को चौथे ओवर में लगातार दो छक्के, लेकिन पांचवें ओवर में आशीष नेहरा ने उस्मान ख़्वाजा का विकेट लेकर बड़ी राहत दिलाई।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली की पिछली 4 पारियां
कोहली के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दबदबे को आप इसी बात से समझ सकते हैं कि उन्होंने पिछली चार पारियों में 55 गेंदों में 90 नाबाद, 33 गेंदों में 59 नाबाद, 36 गेंदों में 50 और 51 गेंदों 82 रन नाबाद बनाए हैं।

टी-20 में 13 मुकाबले, 9 जीते
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 में अब तक 13 मुकाबले हुए हैं, जिनमें से 9 मैच टीम इंडिया ने जीते हैं, वहीं 4 मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहे। 2016 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में ही 3 मैच खेले और 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया।

टीम इंडिया की बैटिंग का अपडेट

6 से 19.1 ओवर :
16वें ओवर की पहली ही गेंद पर कोहली ने बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन चूक गए। इसके बाद अगली दो गेंदों पर दो-दो रन लिए। चैौथी गेंद पर चौका लगाया और अगली दो गेंदों पर फिर दो-दो रन लिए। धोनी-कोहली की रनिंग देखने लायक रही। 16वें ओवर में 12 रन बने। 17वें ओवर में 8 रन ही बने। 18वें ओवर में 16 रन विराट ने ठोके, जबकि धोनी ने दो रन लिए। एक बार फिर दोनों की रनिंग शानदार रही। इस ओवर में कुल 19 रन बने। 19वें ओवर में कोहली ने कूल्टर नाइल को लगातार 3 चौके जड़ दिए। इसके बाद अंतिम गेंद पर एक चौका और जड़ दिया। इस ओवर में 16 रन बने। इसके बाद 20वें ओवर की पहली ही गेंद पर कप्तान धोनी ने चौका जमाकर जीत दिला दी।

11 से 15 ओवर :
टीम इंडिया को रनगति बढ़ाने में लगातार परेशानी आ रही थी। 11वें ओवर में केवल 3 रन ही बने और दबाव बढ़ता रहा। 12वें ओवर में विराट ने मैक्सवेल को छक्का लगाकर कुछ भरपाई की। इस ओवर में युवी-विराट ने 12 रन बटोरे। 13वें ओवर में 9 रन आए। 14वें ओवर की अंतिम गेंद पर फॉल्कनर ने युवराज को वॉटसन के हाथों कैच करा दिया। इस ओवर में 5 रन आए।

6 से 10 ओवर : रोहित-रैना आउट
छठे ओवर में टीम इंडिया को दूसरा झटका लगा, जब रोहित शर्मा ने शेन वॉटसन की कटर गेंद को कट करने की कोशिश में विकेट गंवा दिया। वह 12 के निजी स्कोर पर बोल्ड हुए।इस ओवर में मात्र 3 रन ही बन पाए।सातवें ओवर में सुरेश रैना ने जेम्स फॉल्कनर को एक चौका लगाकर रनगति बढ़ाने की कोशिश की। इस ओवर में 8 रन आए। आठवें ओवर में टीम इंडिया को तीसरा झटका लगा, जब सुरेश रैना 10 रन बनाकर चलते बने। रैना ने लापरवाही भरा शॉट खेला और लेग स्टंप से बाहर की ऊंची उठ रही गेंद पर बल्ला लगा बैठे, जिसे कीपर नेविल ने लपकने में कोई गलती नहीं की। नौंवें ओवर में युवी चोटिल हो गए और उन्हें रन दौड़ने में समस्या हो रही थी। इस ओवर में 9 रन बने। 10वें ओवर में भी युवराज की रनिंग की समस्या जारी रही और इससे कोहली भी परेशान दिखे। इस ओवर में 6 रन बने।

पहले 5 ओवर :
161 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने संभलकर खेलना शुरू किया। शिखर धवन ने पहले ओवर में हेजलवुड को एक चौका लगाया। इस ओवर में 7 रन बने। दूसरे ओवर में कूल्टर नाइल ने कसी हुई गेंदबाजी की और रोहित शर्मा केवल 2 रन ही ले सके। तीसरे ओवर में धवन ने हेजलवुड की दूसरी गेंद पर डीप स्क्वेयर लेग पर छक्का जड़ दिया। इस ओवर में रोहित-शिखर ने 9 रन जोड़े। चौथे ओवर में टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा, जब अच्छी लय में दिख रहे धवन (13) बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में कूल्टर नाइल की गेंद को मिसटाइम कर गए और फाइन लेग पर ख्वाजा के हाथों कैच हो गए। इस ओवर में 4 रन बने। पांचवें ओवर में विराट कोहली ने कुछ अच्छे शॉट लगाए और हेजलवुड की गेंदों पर दो चौकों के साथ 10 रन जोड़े।

ऑस्ट्रेलिया की बैटिंग
16 से 20 ओवर : मैक्सवेल आउट
16वें ओवर में जडेजा महंगे साबित हुए। उनकी गेंदों पर मैक्सवेल ने दो छक्के जड़े और इस ओवर में 15 रन बटोर लिए। 17वें ओवर में बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया और खतरनाक हो चुके मैक्सवेल (43) को बोल्ड कर दिया। उन्होंने इस स्लॉग ओवर में महज 3 रन दिए। 18वां ओवर आशीष नेहरा ने किया और बड़ी हिट लगाने का कोई मौका नहीं दिया। इसमें महज 4 रन बने। 19वें ओवर में बुमराह ने 9 रन खर्च किए। बुमराह ने 4 ओवर के कोटे में 32 रन देकर एक विकेट लिया।

11 से 15 ओवर : खतरनाक फिंच आउट
11वां ओवर हार्दिक पांड्या ने किया और 4 रन खर्च किए।जमकर खेल रहे फिंच भी उनकी गेंदों पर स्ट्रोक नहीं खेल सके। 12वां ओवर युवराज ने किया और 8 रन दिए। 13वें ओवर में पांड्या ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए फिंच को बड़ा शॉट खेलने पर मजबूर कर दिया और वह अपना विकेट गंवा बैठे। फिंच 34 गेंदों में 43 रन बनाए। 14वें ओवर में युवी ने 4 रन देकर दबाव बनाए रखा।

6 से 10 ओवर
ख्वाजा के आउट होते ही धोनी ने छठे ओवर में बुमराह को वापस अटैक पर लगा दिया। इस ओवर में बुमराह ने सुधार करते हुए महज 4 रन दिए। सातवां ओवर रवींद्र जडेजा ने किया और महज 5 रन दिए। आठवें ओवर में धोनी ने एक बार फिर अश्विन को बुलाया। इस बार उन्होंने निराश नहीं किया और डेविड वॉर्नर (6) को धोनी से स्टंप करा दिया। इसमें अश्विन ने 9 रन खर्च किए। नौवें ओवर में भी जडेजा ने कसी हुई गेंदबाजी जारी रखी और मात्र एक रन दिया। 10वां ओवर युवराज ने फेंका। इस बीच स्टीव स्मिथ (2) चकमा का गए और उनको धोनी ने विकेट के पीछे लपक लिया। हालांकि रीप्ले में वह नॉटआउट दिख रहे थे। युवी ने 7 रन दिए।
पहले 5 ओवर : ख्वाजा की आक्रामक पारी और आउट
अहम मुकाबले ने ऑस्ट्रेलिया के ओपनर उस्मान ख्वाजा ने पहली ही गेंद पर चौका लगाया, लेकिन बाकी गेंदों पर कोई रन नहीं बना सके। इसके बाद बुमराह के ओवर में ख्वाजा ने 4 चौके जड़ दिए। इस ओवर में 17 रन आए। तीसरे ओवर में फिंच ने नेहरा की दूसरी और चौथी गेंद पर बाउंड्री लगाई। इसमें नेहरा ने 10 रन खर्च किए। चौथे ओवर में धोनी ने अश्विन को गेंद थमाई, लेकिन वह बेहद महंगे साबित हुए। उनकी गेंदों पर फिंच ने 15 रन ठोके। 6 रन एक्स्ट्रॉ से बने। पांचवें ओवर में नेहरा ने जमकर खेल रहे ख्वाजा (26) को धोनी के हाथों कैच करा दिया।

टीमें इस प्रकार हैं-
भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा।

ऑस्ट्रेलिया :
स्टीवन स्मिथ (कप्तान), डेविड वॉर्नर, नैथन कूल्टर नाइल, जेम्स फॉल्कनर, एरॉन फिंच, जोश हेजलवुड, उस्मान ख्वाज़ा, ग्लेन मैक्सवेल, पीटर नेवी (विकेटकीपर), शेन वॉटसन, एडम जंपा।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*