दिल्ली समेत उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके, पाक में दो की मौत

नई दिल्ली। रविवार शाम 4 बजे 6.8 तीव्रता का भूकंप आया जिसके झटके पाकिस्तान और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत के कई हिस्सों में महसूस किए गए। झटके महसूस करते ही लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकाल आए। लोगों में दहशत का माहौल है।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र के संचालन प्रमुख जे. एल. गौतम के अनुसार, तीन बजकर 58 मिनट पर हिन्दूकुश की पहाड़ियों में 190 किलोमीटर की गहराई पर भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर उसकी तीव्रता 6.8 मापी गई। फिलहाल कहीं से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

उत्तरी भारत में जम्मू-कश्मीर, पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा के अलावा राजधानी दिल्ली में भी झटके महसूस किए गए। झटके के कारण ऐहतियात के तौर पर दिल्ली मेट्रो सेवा का परिचालन कुछ मिनट के लिए बाधित रहा।

डराने वाला था भूकंप मनीष सिसोदिया

भूकंप के झटके महसूस होने के वक्त दिल्ली सचिवालय में मौजूद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, भूकंप.. वाकई डराने वाला था… दिल्ली सचिवालय की छठी मंजिल पर पौधों और फर्नीचर हिलते देख सकता हूं। आशा करता हूं सब कुछ ठीक ठाक हैं।

कहां-कहां महसूस हुए झटके 

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और गुजरात में महसूस किए गए झटके।

पाकिस्तान में तीव्र भूकंप के झटके     

पाकिस्तान के कई हिस्सों में भूकंप के तीव्र झटके महसूस किए गए। घबराए हुए लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। राजधानी इस्लामाबाद समेत लाहौर और पेशावर में झटके महसूस किए गए। यहां भूकंप से पाकिस्तान में दो लोगों की मौत और 10 लोगों के घायल होने की खबर है।

कल नेपाल में आया था भूकंप 

नेपाल की राजधानी काठमांडो और आसपास के क्षेत्रों में शनिवार को 4.5 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। यह भूकंप नेपाल में नौ हजार लोगों की जान लेने वाले भीषण भूकंप के करीब एक साल बाद आया है। इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप का केंद्र ललितपुर के भैंसेपति के पास था।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*