मप्र: 37 दिन अधिक चलाया जाएगा केन्द्र का ‘ग्राम उदय से भारत उदय’ अभियान

भोपाल। संविधान निर्माता डॉ बाबा साहेब अम्बेडकर की जन्मस्थली महू से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कल से शुरू किए जाने वाले देशव्यापी ‘ग्राम उदय से भारत उदय’ अभियान का मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में 37 दिन का विस्तार किए जाने की घोषणा की।

चौहान ने आज यहां संवाददाताओं को बताया, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 14 अप्रैल को बीआर अम्बेडकर की 125 वीं जयंती के अवसर पर अम्बेडकर नगर (महू जिला इन्दौर) से देशव्यापी ग्राम उदय से भारत उदय अभियान की शुरूआत करने वाले हैं। मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश में इस अभियान की अवधि 37 दिन बढ़ाने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा, केन्द्र सरकार देश में इस अभियान को 14 अप्रैल से 24 अप्रैल तक 11 तक चलाएगी जबकि मध्यप्रदेश सरकार इसमें ग्रामीणों के उत्थान की कुछ और योजनाओं को शामिल कर 31 मई तक चलाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, प्रदेश के गांव के लोगों को इस अभियान से सीधा जोड़ने के लिए इस अभियान का एक ध्वज और गान तैयार किया गया है। संवाददाताओं के आग्रह पर चौहान ने इस गान की कुछ पंक्तियां भी गाकर सुनार्इं।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान प्रदेश की ग्रामीण आबादी विशेषकर किसानों के उत्थान के लिये कुछ विशेष योजनाएं तैयार की गई हैं। उन्होंने कहा कि फरवरी माह में सीहोर जिले में किसान रैली में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा व्यक्त इच्छा के मुताबिक हम अगले पांच वर्षो में किसानों की आय दुगनी करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान अन्य बातों के साथ-साथ गांवों में सामाजिक एकता और समरसता को बढ़ाने के लिये गांवस्तर पर बैठकें और कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*