छिटपुट घटनाओं के बीच पश्चिम बंगाल में बंपर मतदान

कोलकाता। छिटपुट हिंसा के बीच पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के लिए मतदान जारी है। अब तक करीब 56 फीसद मतदान दर्ज किया गया है। मतदान शुरु होने के कुछ देर बाद ही बीरभूम जिल में टीएमसी, वाम और भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प हो गयी जिसमें तीन लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।। इससे पहले ईवीएम में तकनीकी खराबी से माल्दा में करीब 20 मिनट देरी से मतदान शुरू हुआ।

चुनाव की खास बातें

-टीएमसी के अबु नसीर खान चौधरी ने माल्दा में मतदान किया।

– चुनाव आयोग के निर्देश के बाद टीएमसी के अणुव्रत मंडल के घर पर सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। उन्हें आयोग ने घर से बाहर नहीं निकलने के निर्देश दिये हैं।

-उत्तरी बंगाल के छह जिलों- अलिपुरदुआर, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, उत्तरी दिनाजपुर, दक्षिणी दिनाजपुर और मालदा एवं दक्षिण बंगाल के बीरभूम में मतदीन जारी।

-1.2 करोड़ से अधिक मतदाता 383 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

– इन उम्मीदवारों में 33 महिलाएं हैं।

– 68 प्रत्याशियों के खिलाफ हत्या और दुष्कर्म जैसे गंभीर आरोप समेत अन्य आपराधिक मामले दर्ज हैं।

-बीती रात उत्तर दीनाजपुर में कांग्रेस दफ्तर में तोड़फोड़ मामले में कांग्रेस ने टीएमसी कार्यकर्ताओं पर आरोप लगाया है।

-56 विधानसभा सीटों पर हो रहे मतदान में राज्य के कई जाने-माने सितारों की किस्मत दांव पर लगी है। इस चरण में जिन हेवीवेट प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद होगी, उनमें सबसे प्रमुख नाम पूर्व फुटबाल खिलाड़ी बाइचुंग भूटिया का है। दो साल पहले लोकसभा चुनाव में मात खाने के बाद भूटिया एक बार फिर सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर सिलीगुड़ी विधानसभा सीट से माकपा उम्मीदवार और पूर्व मंत्री अशोक भट्टाचार्य के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

– इसके अलावा लोगों की नजरें मालदा के सुजापुर विधानसभा क्षेत्र पर भी टिकी हुई हैं, जहां पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे दिवंगत एबीए गनी खान चौधरी के परिजन एक-दूसरे के खिलाफ चुनावी मैदान में हैं। सुजापुर से चौधरी के छोटे भाई अबू निसार खान चौधरी तृणमूल के टिकट पर अपने भतीजे कांग्रेस उम्मीदवार ईशा खान चौधरी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

– अबू निसार खान कांग्रेस के टिकट पर 2011 का विधानसभा चुनाव जीते थे, लेकिन बाद में तृणमूल में शामिल हो गए। अन्य कद्दावर उम्मीदवारों में भाजपा नेत्री व अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी मैदान में हैं। वह बीरभूम जिले के मयूरेश्वर से चुनाव मैदान में हैं।

 

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*