राजन ने पाठ्यक्रम में वित्तीय साक्षरता को शामिल करने की वकालत की

भोपाल। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात में स्कूली पाठ्यक्रम में वित्तीय साक्षरता को शामिल करने की वकालत की। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि राजन ने मुख्यमंत्री चौहान से उनके सरकारी निवास पर मुलाकात की। इस अवसर पर राजन ने कहा, ‘‘स्कूली पाठ्यक्रम में वित्तीय साक्षरता को शामिल किया जाए’’।
राजन ने कहा कि किसानों और विद्यार्थियों में वित्तीय साक्षरता बढाने के लिये अभियान चलाया जाना चाहिये। इसे स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए। इसका प्रारूप तैयार किया जा रहा है। वसूली बढाने में बैंकों की मदद की जाये। बैकिंग कॉरस्पांडेन्ट्स सिस्टम को मजबूत किया जायेगा। प्रशिक्षण और प्रमाणीकरण पर ध्यान दिया जायेगा। पेमेन्ट बैंक और मोबाइल बैकिंग के विस्तार के बाद विभिन्न योजनाओं में ग्रामीण क्षेत्रों में भुगतान की स्थिति में सुधार होगा।
उन्होंने कहा कि जिला सहकारी बैंकों की कार्यप्रणाली को और बेहतर बनाया जाये। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के समूहों को जरूरी अधोसंरचना उपलब्ध करवायी जाये। मुख्यमंत्री ने राजन को सिंहस्थ पर केंद्रित पुस्तक तथा प्रदेश में कृषि की आय को दोगुना करने के लिये बनायी गई योजना की पुस्तक भेंट की।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*