किसानों को बाजार के भरोसे नहीं छोड़ेगी सरकार, किसान कल्याण कोष बनेगा: शिवराज

भोपाल। घोड़ाडोंगरी विस सीट से नवनिर्वाचित भाजपा विधायक मंगल सिंह धुर्वे को मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा ने विस सदस्यता की शपथ दिलाई। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में किसानों को बाजार के भरोसे नहीं छोड़ा जाएगा। उपज का उचित दाम दिलाने किसान कल्याण कोष बनाया जाएगा। जिस फसल के दाम बाजार में उचित नहीं मिलेंगे, उसमें कोष से किसान से मदद की जाएगी। मुख्यमंत्री ने प्याज खरीदी की स्थिति का औचक निरीक्षण कर जायजा भी लिया।

शपथ ग्रहण के बाद मीडिया से चर्चा में मुख्यमंत्री ने राज्यसभा चुनाव पर कुछ भी कहने से साफ इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि किसानों को प्याज के दाम नहीं मिलने के कारण हो रही परेशानी को देखते हुए सरकार ने छह रुपए प्रति किलो में प्याज खरीदी का फैसला किया है। सड़ी हुई प्याज को छोड़कर बाकी खरीदी जाएगी। औचक निरीक्षण में यह बात सामने आई कि ट्राली और प्याज को एक साथ तौला जा रहा है।

इसको लेकर शिकायत हुई थी, इसलिए तय किया है कि ट्राली और प्याज को अलग-अलग तौला जाएगा। सरकार के प्याज खरीदने के असर ये हुआ है कि 8-9 रुपए किलो में प्याज बिकने लगी है। सरकार किसानों की मदद करने के लिए जल्द ही किसान कल्याण कोष भी बनाएगी।

इसमें आपदा प्रबंधन के लिए मिलने वाली राशि सहित अन्य योजनाओं में किसानों की मदद के लिए राशि रखी जाएगी। शपथ के बाद संसदीय कार्यमंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि कांग्रेस में बिखराव है, इसलिए एकजुटता प्रदर्शित की जा रही है। भाजपा में सभी एक हैं। नौ जून को विधायक दल की बैठक बुलाई है, इसमें राज्यसभा चुनाव को लेकर रणनीति तय की जाएगी। मतदान के लिए परपंरानुसार व्हिप जारी होगा।

 

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*