हल्की पड़ रही मेहंदी के रंग को हटाने के आसान नुस्खे

शादी के अलावा मेहंदी लगभग हर ऑकेजन पर लगाई जाती है। लेकिन जब इसका रंग फीका पड़ने लगता है और आप इसके फीके रंग और डिजाइन को देख-देख कर परेशान होती रहती है तब ऐसा लगता है कि बस ये किसी तरह हट जाए। कई बार तो ऑफिस, कॉलेज या हनीमून पर जाने से पहले आपको इन्हें छुड़ाना काफी जरूरी सा हो जाता है। कुछ आसान और कारगर तरीके हैं जिससे मेहंदी का निशान एक दिन में ही निकल जाएगा।
1. ऑलिव आयल 
ऑलिव आयल को ज़बरदस्त इमल्सीफायर माना जाता है और यह हिना को हटाने का सरल और असरदार तरीका भी है। आप सिर्फ थोड़ा तेल को एक बाउल में निकालकर रूई को उसमें डुबोकर इससे अधिक तेल हटा दें और हिना पर लगाएं। इसे हिना पर 10 मिनट तक लगा रहने दें और इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो दें।
2. क्लोरीन
प्राकृतिक रूप से हीना के दाग को हटाने के लिए आप अपने हाथों को क्लोरीन और पानी के मिश्रण में कम से कम 5 मिनट तक डुबो कर रखें। अपने हाथ को इस मिश्रण में अच्छे से भिगो कर रखें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे मेहंदी का दाग जल्दी निकल जाएगा।
3. बेकिंग सोडा
3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें नीम्बू जूस की कुछ बूँदें डालें। इसे मिलाकर एक गाढ़ा मिश्रण बना लें। इसे हाथ में लगाकर हथेली को रगड़ लें। सोडा को 10 मिनट तक हथेली पर रहने दें और इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।
4. ब्लीचिंग पाउडर
जब हम हिना के दाग को हटाने की बात करते हैं तो ब्लीचिंग पाउडर एक कारगर उपाय है। आपको सिर्फ डिज़ाइन पर ब्लीचिंग पाउडर की एक मोटी परत लगानी है और इसे सूखने देना है। इसके बाद पानी से धो लें। अगर इसे आप दो से तीन बार करें तो हीना का दाग आसानी से हट जाएगा।
5. आलू का जूस
आलू के जूस से भी हीना का दाग 1 दिन में निकल सकता है। जूस को हथेली पर मसाज करें और इसे सूखने दें। इसके बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें और इस प्रक्रिया को दो तीन दिन में फिर से लगाएं और नतीजे देखें।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*