मप्र में बारिश का रुख अब मालवा-निमाड़ की ओर, निचली बस्तियों में पानी

भोपाल। प्रदेश के अन्य जिलों में कहर बरपाने के बाद बारिश अब मालवा-निमाड़ की ओर शिफ्ट हो गई है। इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, आगर समेत कई इलाकों में 36 घंटों से बारिश हो रही है। निचली बस्तियों में पानी घुस गया। बारिश से प्रदेश में अब तक एक दर्जन से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

शाजापुर में सोमवार को सरकारी व निजी स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है। प्रदेश में अब तक सामान्य से 63 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है। कई हिस्से अब भी कट गए हैं। उधर, आगर जिले के बड़ागांव में भाटन नदी में बहे 40 वर्षीय नारायण सिंह की लाश 18 घंटे बाद मिली।

महाकोशल-विंध्य में बीते पांच दिन से झमाझम बारिश का दौर थम गया। सतना में तेज हवाओं के साथ एक घंटे तक रिमझिम बारिश हुई। शहडोल के दादर गांव में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। एक झुलस भी गया है, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दमोह में भी गाज से एक की जान चली गई। वहीं सतना में मोहल्ले के बच्चों के साथ नहाने के लिए गई 11 वर्षीय किशोरी नैना कोल का सुबह साढ़े 9 बजे टमस नदी में पैर फिसल गया। इससे वह गहरे पानी में समा गई।

परिजनों और गोतोखोरों ने 10 घंटे तक खोजबीन की, लेकिन पता नहीं चल सका। विदिशा जिले में मकान गिरने से बुजुर्ग दंपती की मौत हो गई।

आगर जिले के इंदौर-कोटा रोड पर तनोड़िया व सोयतकलां के पास दो पुलियाओं पर पानी बहने से कई घंटे हाईवे जाम है जबकि बुरहानपुर में ताप्ती नदी खतरे के निशान (220.800 मीटर) के ऊपर (221.000 मीटर ) पहुंच गई।देवास जिले की कई छोटी नदियां उफान पर हैं। उज्जैन में 24 घंटे में 3 इंच बारिश हुई।

दमोह जिले से होकर गुजरने वाली सभी नदियां उफान पर हैं।लगातार बारिश के चलते अंचल के विदिशा और रायसेन में अब भी बाढ़ के हालात हैं। मकान गिरने से बुजुर्ग दंपती की मौत हो गई। भोपाल और अशोकनगर का संपर्क टूट गया। 829 लोगों को रेस्क्यू ऑपरेशन कर सुरक्षित निकाला जा चुका है।

उधर, भोपाल और सागर में बारिश थमने से हालात सामान्य हो रहे हैं। बेतवा में उफान से कई इलाकों में पानी भर गया। छिंदवाड़ा के परासिया न्यूटन में नौ करोड़ की लागत से बन रहे बांध का बड़ा हिस्सा बह गया। पूर्वी मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा (71 प्रतिशत अधिक) मानसून मेहरबान है।

इंदौर शहर में शुक्रवार देर रात से लगातार बारिश हो रही है। 36 घंटे में 3.5 इंच और रविवार को एक इंच पानी बरसने से आंकड़ा 9.5 इंच पार हो गया है। इस तरह कुल बारिश का आंकड़ा बीते साल की बारिश से आगे निकल गया है।

 

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*