3 अगस्‍त को पाक जाएंगे राजनाथ, पठानकोट अटैक पर होगी बात!

नई दिल्‍ली। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह दो दिन के दौरे के लिए पाकिस्‍तान जाएंगे। इस साल दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) की मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए राजनाथ सिंह 3 अगस्त को इस्लामाबाद जाएंगे।
जम्मू-कश्मीर में बढ़ते तनाव और पठानकोट एयरबेस पर हमले के बाद किसी केंद्रीय मंत्री का ये पहला पाकिस्तान दौरा है। दोनों देशों के बीच तनाव भरे माहौल के चलते सबकी नजर भारत-पाकिस्तान की बातचीत पर होगी।
दक्षिण एशियाई देशों के लिए सार्क बेहद अहम 
ऐसे तनावपूर्ण माहौल में राजनाथ सिंह को पाकिस्‍तान दौरे पर भेजकर भारत शायद यह संदेश देना चाहता है कि वह क्षेत्रीय विकास के लिए होने वाली हर वर्ता और गतिविधि का सक्रिय हिस्‍सेदार है। दक्षिण एशियाई देशों के लिए सार्क बेहद अहम है और इंडिया इसके प्रमुख सदस्‍यों में से हैं।
पाकिस्‍तान पर होगी सबकी नजर 
कॉन्‍फ्रेंस में शामिल होने के अलावा राजनाथ सिंह नवाज सरकार के वरिष्‍ठ नेताओं और अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी कर सकते हैं। हालांकि यह मौका बहुपक्षीय वार्ता का होगा लेकिन हालिया घटनाक्रम को देखते हुउ सबकी नजर भारत और पाकिस्‍तान पर होगी।
वानी की मौत की बाद भड़की हिंसा 
आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी की मौत के बाद कश्‍मीर में भड़की हिंसा पर पाकिस्‍तान के रवैये का भारत ने खुलकर विरोध किया था। पाकिस्‍तान ने बुरहान को शहीद बताया था और उसके मारे जाने के विरोध में ‘ब्‍लैक डे’ का आयोजन भी किया था।
मोदी भी जा सकते हैं पाक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सार्क सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए नवंबर में पाकिस्‍तान जा सकते हैं। बता दें कि 9 और 10 नवंबर को 19th सार्क सम्मेलन इस्लामाबाद में होना है। इसमें भारत-पाक के साथ सार्क देशों के सभी बड़े नेता मौजूद रहेंगे।  इससे पहले पिछले साल दिसंबर में मोदी ने अचानक पाकिस्‍तान पहुंचकर सबको चौंका दिया था।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*