रन फॉर रियो में बोले प्रधानमंत्री मोदी- दुनिया का दिल जीतेंगे हमारे खिलाड़ी

नई दिल्‍ली। दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रन फॉर रियो को हरी झंडी दिखाई। यह आयोजन खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई के लिए किया गया। यह दौड़ नेशनल स्टेडियम से शुरू होकर जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम तक चली। इस कार्यक्रम में 20 हजार स्कूली बच्चों ने शिरकत की।
दुनिया का दिल जीतकर लौटेंगे खिलाड़ी
इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मुझे पता है कि हमारे 119 खिलाड़ी, भारत की प्रतिष्ठा को बनाने के लिए सब कुछ झोंक देंगे। मुझे विश्वास है कि हमारे 119 खिलाड़ियों का दल पूरी दुनिया का दिल जीतकर लौटेगा। उन्होंने कहा कि जीत-हार से खेल का मूल्यांकन नहीं होता है। हमें संकल्प करना है कि अगले ओलिंपिक में हमारे हर एक जिले से खिलाड़ी जाए और देश का नाम रौशन करे।
भारतीय खिलाड़ियों को मिलेगा मनपंसद खाना 
पीएम मोदी ने क‍हा कि ओलंपिक में गए भारतीय खिलाड़ियों को उनकी पसंद का खाना मिलेगा, हमने इसके लिए विशेष बजट अलॉट किया है। इससे पहले वहां जाने वाले खिलाडि़यों को ऐसी सुविधा नहीं दी जाती थी जिससे वे भारतीय भोजन खाने के लिए इधर-उधर भटकते थे।
देश की शान के लिए खेलेंगे खिलाड़ी 
पीएम मोदी ने कहा कि रियो में खिलाड़ी अपने लिए नहीं, देश की शान के लिए खेलेंगे। उन्होंने कहा कि पहले हमारे खिलाड़ी दुनिया के किसी देश में जब खेलने के लिए जाते थे तो नियम था दो दिन पहले पहुंचने का लेकिन इस बार हमने ऐसी व्यवस्था की है कि वे 15 दिन पहले पहुंचे और वहां के वातावरण में ढल जाएं। क्लाइमेट बदलता है, दो दिन में वह बेचारा वह वहां सेट ही नहीं हो सकता है।
…इसलिए खिलाड़ियों को पहुंचाया जल्‍दी 
प्रधानमंत्री ने कहा- कि इस बार हमने 15 दिन पहले खिलाड़ियों को रियो पहुंचा दिया। यह इसलिए किया कि वह वहां के महौल से अच्छी तरह से परिचित हो जाएंगे। वहां के मौसम से परिचित हो जाए। वह अपने आप को तैयार कर ले। भारत सरकार ने एक-एक खिलाड़ी पर 30 लाख से लेकर 1.5 करोड़ रुपए तक खर्च किया है, खिलाड़ियों को उनकी पसंद का इंटरनेशनल ट्रेनर उपलब्ध कराया गया है। वह भी उनकी पसंद का ताकि वह अपना सर्वश्रेष्‍ठ दे सकें।
119 खिलाड़ियों को पूरे देशवासियों की शुभकामनाएं
पीएम मोदी ने कहा कि ओलंपिक खत्म होने पर अखबारों में खूब आलोचना होती है, लेकिन बाद में यह ठंडा पड़ जाता है। फिर अगले ओलंपिक में पुरानी बातें याद आती हैं। हमने इस बार सरकार बनने के बाद यह देखा कि पिछले ओलिंपिक में क्या आलोचनाएं हुई थीं। उसका दो साल पहले अध्ययन किया गया। उन कमियों को दूर करने के लिए एक-एक कदम उठाया। उन्होंने अपने संबोधन के अंत में कहा कि 119 खिलाड़ियों को सवा सौ करोड़ देशवासियों की शुभकामनाएं, उनके पीछे पूरा देश खड़ा है।

 

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*