स्मार्ट सिटी के दूसरे राउंड में उज्जैन को दूसरा और ग्वालियर को नौवां स्थान

नई दिल्ली। शहरी विकास मंत्रालय द्वारा जारी स्मार्ट सिटी शहरों की लिस्ट के दूसरे चरण में मप्र के उज्जैन को दूसरा और ग्वालियर को नौवां स्थान मिला है। दोनों ही शहरों ने अपनी पिछली स्थिति को पहले के मुकाबले काफी मजबूत किया था। इसके चलते इन दोनों ही शहरों का चयन दूसरे चरण में लगभग पक्का माना जा रहा था।

दूसरी लिस्ट में बाकी बचे शहरों में से टॉप 27 शहरों की चयन हुआ। इससे पहले चालू वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए 13 शहरों का चयन फास्ट ट्रैक प्रतियोगिता के तहत किया गया था। बता दें कि स्मार्ट सिटी के पहले राउंड में 20 शहरों की चयन किया गया था।

जारी हुई स्‍मार्ट सिटी की तीसरी लिस्‍ट, उज्जैन और ग्‍वालियर हुए शामिल…

इसमें मध्य प्रदेश के तीन शहरों ने जगह बनाई थी। इनमें इंदौर, जबलपुर और भोपाल शामिल थे। स्मार्ट सिटी के पहले राउंड में रैंकिंग के आधार पर देश के चयनित 100 स्मार्ट शहरों में मप्र के उज्जैन की रैंकिंग 21वीं और ग्वालियर की रैंकिंग 22वीं थी।

दोनों ही शहर थोड़ी-थोड़ी कमियों के चलते इससे बाहर हुए थे। इसके अलावा ऑल इंडिया रैंकिंग में मप्र के सागर का 51वां और सतना का 55वां स्थान था। बता दें कि स्मार्ट सिटी योजना में प्रदेश के सात शहरों को लिया गया था। इनमें भोपाल, इंदौर,ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, सागर और सतना शामिल थे।

 

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*