द. अफ्रीका ने 5-0 से जीती सीरीज- AUS के साथ पहली बार हुआ ऐसा

केपटाउन। केपटाउन में खेले गए पांचवें और आखिरी एकदिवसीय में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हराकर पांच मैचों की वनडे सीरीज पर 5-0 से कब्‍जा कर लिया है। एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार 5 मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा है।

पहली बार हुआ ऐसा
वनडे रैंकिंग में शीर्ष की आॅस्ट्रेलिया को वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहली बार 5 मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा है। दक्षिण अफ्रीका ने 8 विकेट पर 327 रन बनाए और आॅस्ट्रेलिया को 296 रन पर समेट कर मुकाबला 31 रन से अपने नाम कर लिया।
शुरूआत नहीं रही अच्‍छी
दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रही। 52 रन के स्कोर तक हाशिम अमला (25), क्विंटन डी कॉक (12) और कप्तान डू प्लेसी (11) पवेलियन लौट गए।
डुमिनी और रूसो ने संभाली पारी 
शुरुआती तीन विकेट सस्ते में गंवा चुकी दक्षिण अफ्रीकी टीम को स्थिरता की जरूरत थी, जो उसे रूसो और डुमिनी ने दी। राइली रूसो (122) और जेपी डुमिनी (73) की दमदार पारियों की बदौलत 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर दक्षिण अफ्रीका ने 327 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। दोनों बल्लेबाजों के बीच हुई ये साझेदारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे विकेट के लिए दक्षिण अफ्रीका की अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी रही।
रूसो ने जड़ा कॅरियर का तीसरा शतक
डुमिनी हालांकि रूसो का शतक पूरा होने से ठीक पहले पवेलियन लौट गए। डुमिनी ने जो मेनी की गेंद पर जॉर्ज बैली को कैच थमाने से पहले 75 गेंदों का सामना किया और आठ चौके लगाए। डुमिनी के जाने के दो गेंद बाद ही रूसो ने अपने कॅरियर का तीसरा शतक पूरा किया। रोसू ने डेविड मिलर (39) के साथ तेजी से रन बटोरने शुरू किए और मात्र 39 गेंदों में 51 रन जोड़ डाले।
आखिरी में गवाएं जल्‍दी-जल्‍दी विकेट 
रूसो 45वें ओवर में 281 के कुल योग पर क्रिस ट्रीमेन का शिकार हो पवेलियन लौटे। मिशेल मार्श ने उनका कैच लपका। रूसो ने 118 गेंदों की अपनी बेहतरीन शतकीय पारी में 14 चौके और दो छक्के लगाए। दक्षिण अफ्रीकी टीम ने आखिरी के कुछ ओवरों में जल्दी-जल्दी विकेट खोए, लेकिन आखिरकार वो एक बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहे। ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रीमेन और मेनी ने तीन-तीन विकेट चटकाए, जबकि स्कॉट बोलैंड को दो विकेट मिला।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*