2030 तक विश्‍व के टॉप-3 देशों में शामिल हो जाएगा भारत : मोदी

तिरुपति। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2030 तक भारत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में तीन शीर्ष देशों में शुमार होगा। मोदी ने कहा कि विज्ञान को लोगों की आकांक्षाओं को आवश्य पूरा करना चाहिए। हमारे अवसंरचना और समाज कल्याण से जुड़े मंत्रालयों को विज्ञान का अवश्य उपयोग करना चाहिए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आंध्र प्रदेश पहुंचे। वहां तिरुपति में वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय में भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद उन्होंने कहा कि मेरी सरकार वैज्ञानिक अनुसंधान के विभिन्न क्षेत्रों के समर्थन के प्रति कटिबद्ध है। मोदी ने विज्ञान कांग्रेस में कहा कि भारत 2030 तक विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में शीर्ष के तीन देशों में शुमार होगा।
बता दें कि विश्वविद्यालय के श्रीनिवास सभागार में कार्यक्रम के लिए देशभर के 14 हजार वैज्ञानिक और विद्वान शामिल हुए हैं। इनके अलावा अमेरिका, जापान, इजरायल, फ्रांस और बांग्लादेश जैसे देशों के छह नोबेल पुरस्कार विजेता कार्यक्रम में शामिल होंगे।
पीएम मोदी नोबेल पुरस्कार विजेताओं को प्रधानमंत्री स्वर्ण पदक देकर पुरस्कृत करेंगे। विज्ञान कांग्रेस में शामिल होने के बाद मोदी दोपहर में तिरुमाला पहाड़ी पर वेंकटेश्वर मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। पीएम बनने के बाद मोदी इस मंदिर में दूसरी बार पूजा-अर्चना करेंगे। वहीं इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी के तिरुपति पहुंचने के बाद आंध्र प्रदेश के मुख्यंत्री चंद्रबाबू नायडू ने फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया। सीएम के अलावा दूसरे वरिष्ठ मंत्री व नेता भी वहां रहे।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*