जब हो गले में खिच-खिच, तो ऐसे करें दूर, जानें कुछ खास टिप्स

बारिश और ठंड की शुरुआत होते ही ज्यादातर लोग जुकाम, फ्लू और गले के इन्फेक्शन की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में गले का इंफेक्शन बेहद कॉमन बीमारी है। जरा सा ठंडा-गरम खाया नहीं कि सीधे गला इंफेक्शन की चपेट में आ जाता है। कई बार तो गले का इंफेक्शन इतना जबर्दस्त होता है कि आप चाहकर भी कुछ नहीं बोल पाते और खाने की बात तो दूर पानी पीने में गला दर्द करता है। ऐसे में कैसे करें इन बीमारी को दूर जाने जरा

करें गर्म पानी के गरारे थ्रोट इन्फेक्शन या कहें कि गला आने पर सबसे पहले गार्गल यानी गरारे सबसे ज्यादा फायदेमंद रहते हैं। दरअसल, नमक मिला गर्म पानी आपके गले में इंफेक्शन की वजह से आ गई सूजन को कम करता है और आराम पहुंचाता है। बेहतर होगा कि जल्दी राहत के लिए आप हर तीन घंटे में गरारे करें।

-लेते रहें गोलियां इंफेक्शन के दौरान आपके लिए कुछ भी खाना-पीना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में, बेहतर होगा कि आप अगर कुछ खा-पी नहीं पा रहे हैं, तो कम से कम कुछ गोलियां ही चूसते रहें। इससे आपके मुंह में लार का निर्माण जारी रहेगा, जिससे आपको आराम मिलेगा। आप चाहें, तो इस तरह की गोलियां चूस सकते हैं, जिनमें अदरक फ्लेवर हो। इससे आपके गले को और ज्यादा आराम मिलेगा।

-गर्म पेय पदार्थ लें गले के इंफेक्शन में कुछ भी लिक्विड लेने से भी आपके गले में दर्द होगा। लेकिन बेहतर होगा कि अगर आप थोड़े गैप में कुछ गर्म लिक्विड लेते रहें। और कुछ भी नहीं तो आप थोड़ी-थोड़ी देर में गर्म पानी पीते रहें। इससे आपके गले की सिकाई होगी और आपको आराम मिलेगा। साथ ही, आपके गले में जमा होने वाला बैक्टीरिया भी इकट्ठा नहीं हो पाएगा।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*