सौंफ से चमकेगी त्वचा, इलायची से नहीं आएगी उल्टी, जानें अन्य घरेलू उपाए

सौंफ की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। यह याददाशत बढ़ाती है, खांसी दूर करती है, नजर तेज करती है और कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल करके रखती है। इनके अलावा सौंफ के कई फायदे ये भी हैं:

आंखों की रोशनी: मिश्री के साथ सौंफ खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।पेट दर्द: भुनी हुई सौंफ खाने से पेट दर्द में राहत मिलती है।

पाचन: इसे खाने से लिवर ठीक रहता है जिससे पाचन क्रिया मजबूत होती है।

खट्टी डकारें: एक गिलास पानी में सौंफ उबाल कर मिश्री के साथ पीने से फायदा होता है।

सांस की बदबू: सौंफ खाने से सांसों में बदबू नहीं आती है।

कब्ज: दूध, गुलकंद और सौंफ लेने से कब्ज नहीं रहती।

त्वचा में चमक : रोजाना सुबह-शाम सौंफ खाने से त्वचा में चमक आती है।घुटने का दर्द दूर करती है

मेहंदीतलवों में जलन: गर्मी के दिनों में पैरों के तलुवों में होने वाली जलन पर मेहंदी का लेप लगाने से लाभ मिलता है।

घुटने का दर्द : मेहंदी और अरण्डी के पत्तों को बराबर लेकर पीस लें। फिर इसे थोड़ा गर्म करके घुटने पर लेप करें। ऐसा करने से घुटनों के दर्द में राहत मिलेगी।

थकान: दौडऩे वाले लोगों और क्रिकेट खेलने वालों को पैरों के तलुवों पर मेंहदी लगाने से थकान में राहत और ठंडक मिलती है।

खून साफ: रात को एक गिलास पानी में मेहंदी के सूखे पत्ते भिगो दें, सुबह इस पानी को छानकर पीने से शरीर में ठंडक के साथ-साथ खून भी साफ हो जाता है।

लौंग तेल करेगा दांत दर्द की छुट्टीमसाले के रूप में लौंग का इस्तेमाल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट्स, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड भरपूर मात्रा में मिलते हैं। इसमें मौजूद यूजेनॉल ऑयल दांतों के दर्द से आराम दिलाने में लाभदायक है। अगर गर्दन में दर्द या गले में सूजन है तो सरसों के तेल में लौंग मिलाकर मालिश करने से फायदा होता है।

घबराहट या उल्टी आने पर लौंग भूनकर उसका पिसा पाउडर शहद के साथ लेने से लाभ मिलता है।इलायची से सफर में नहीं होगी उल्टीवैसे तो इलायची का इस्तेमाल ज्यादातर मसाले के तौर पर होता है लेकिन इसके कई औषधीय गुण भी हैं। गले में खराश हो तो सुबह और शाम इलायची चबाने के बाद गर्म पानी पी लें, अगर गले में सूजन हो तो कदूकस करने पर जो मूली का पानी निकले उसमें छोटी इलायची पीसकर लें। अगर कई केले खा लिए हैं तो एक छोटी इलायची खा लें, केले पच जाएंगे।

यात्रा पर जाने के दौरान अगर बस या गाड़ी में उल्टी होती है तो इलायची खा लें उल्टी नहीं आएगी।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*