एसबीआई समेत सभी सरकारी बैंकों में आज हड़ताल, लेकिन खुले रहेंगे निजी बैंक

सरकारी बैंक मंगलवार को कामकाज प्रभावित होने की आशंका है। नौ बैंक यूनियनों का प्रतिनिधित्व करने वाली यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने विभिन्न मांगों को लेकर 28 फरवरी को एक दिनी हड़ताल का आह्वान किया है।

भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा सहित सार्वजनिक क्षेत्र के ज्यादातर बैंक प्रस्तावित हड़ताल के बारे में पहले ही ग्राहकों को सूचित कर चुके हैं। वैसे आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, ऐक्सिस और कोटक महिंद्रा जैसे निजी क्षेत्र के बैंकों में कामकाज सामान्य रहने की संभावना है। अधिकारियों के मुताबिक, सिर्फ चेक क्लियरेंस का काम प्रभावित हो सकता है।

इससे पहले ऑल इंडिया बैंक इंप्लॉईज एसोसिएशन (एआईबीईए) के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने कहा कि फंसे कर्जों का बढ़ना बैंकिंग उद्योग को प्रभावित करने वाला वास्तविक खतरा है। ऐसे कर्जों के लिए जवाबदेही तय करना और भ्रष्ट बैंक अधिकारियों व जानबूझकर कर्ज वापस नहीं करने वाले यानी विलफुल डिफॉल्टरों के खिलाफ कार्रवाई समय की मांग है।

इसके लिए “बैड बैंक” के गठन की जरूरत नहीं है। फंसे कर्जों की समस्या से निपटने के लिए आर्थिक सर्वे 2016-17 में बैड बैंक बनाने का सुझाव दिया गया है।

उन्होंने आगे कहा कि 21 फरवरी को मुख्य श्रम आयुक्त के यहां हुई सुलह वार्ता विफल रही। बैंक प्रबंधन का प्रतिनिधित्व कर रहे इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने मांगों पर सहमति नहीं जताई और शर्तें थोप दीं।

यूएफबीयू नौ प्रमुख यूनियनों का शीर्ष संघ है, लेकिन भारतीय मजदूर संघ से संबद्ध नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स और नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफिसर्स इस हड़ताल में हिस्सा नहीं ले रहे।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*