पांच रुपए में मिलेगा भरपेट खाना, बजट में भी गूंजेगा नमामि नर्मदे

भोपाल। दीनदयाल रसोई योजना के तहत एक अप्रैल से प्रदेश के तमाम संभाग मुख्यालयों पर लोगों को पांच रुपए में भरपेट भोजन देने की शुरूआत हो सकती है। बुधवार को पेश होने वाले प्रदेश के बजट में इसका ऐलान किया जा सकता है। इसके अलावा सरकार एयरफ्यूल पर टैक्स बढ़ा सकती है, जिससे हवाई यात्रा महंगी हो सकती है हालांकि फ्लाइट बढ़ाने पर विमानन कंपनियों को टैक्स में छूट का ऐलान भी बजट में किया जा सकता है।

जुलाई से जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) के लागू होने के मद्देनजर वेट में कोई बड़ा इजाफा या राहत मिलने की संभावना कम ही जताई जा रही है। अधिकारियों-कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का तोहफा सरकार दे सकती है पर एरियर्स किस तरह दिया जाएगा,इसका फार्मूला फिलहाल तय नहीं है। बताया जा रहा है कि ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य शोध संस्थान बनाने के लिए भी बड़े बजट का ऐलान किया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार की सुबह साढ़े नौ बजे मुख्यमंत्री निवास में वित्त मंत्री जयंत मलैया,मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह,अपर मुख्य सचिव एपी श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करके बजट को अंतिम रूप दिया।

बताया जा रहा है कि कर्मचारियों को सातवां वेतनमान देने को लेकर सहमति नहीं बन पा रही थी लेकिन तर्क दिया गया कि इसे अधिक समय तक टाला गया तो विरोध पनप सकता है। इसके मद्देनजर नया वेतनमान देने पर सहमति बन गई। वेतनमान एक जनवरी 2016 से दिया जाएगा पर एरियर्स का भुगतान किस तरह से होगा,इसका फार्मूला फिलहाल तय नहीं है।

वहीं नर्मदा संरक्षण के तहत 16 शहरों में सीवेज नेटवर्क व ट्रीटमेंट के लिए 1500 करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में किए जाने की संभावना है। सरकार का फोकस इंफ्रास्ट्रक्चर पर होने की वजह से नगरीय विकास का बजट भी दोगुना हो सकता है। करीब 11988 करोड़ रुपए विकास के लिए रखे जा सकते हैं।

इसी में केंद्रीय योजना स्मार्ट सिटी, अमृत और हाउसिंग फॉर ऑल के लिए 5400 करोड़ रुपए का प्रावधान किया जा सकता है।सभी को आवास देने के लिए केंद्र व राज्य की स्कीमों से फंड का इंतजाम होगा।अधोसंरचना क्षेत्र को मदद करने के लिए स्टाम्प ड्यूटी और पंजीयन में कुछ छूट दी जा सकती है। मेधावी छात्रों की फीस सरकार भरने के लिए नई योजना की घोषणा करेगी। इसके लिए काफी बड़ा प्रावधान किया जा रहा है।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*