मुश्किल में पड़ सकती है जियो, फ्री सर्विस पर टीडीसैट की टेढ़ी नजर

नई दिल्ली। फ्री मोबाइल सर्विस देने के मामले में रिलायंस जियो मुसीबत में फंसती नजर आ रही है। दूरसंचार न्यायाधिकरण नहीं चाहता कि जियो का ‘हैपी न्यू इयर’ ऑफर जारी रहे। इससे पहले दूरसंचार नियामक ट्राई ने जियो की मुफ्त पेशकश आगे भी जारी रखने को हरी झंडी दे दी थी।

बहरहाल दूरसंचार विवाद निपटान एवं अपीलीय न्यायाधिकरण (टीडीसैट) ने ट्राई से जियो को मुफ्त सेवाएं जारी रखने की अनुमति देने वाला 31 जनवरी का पत्र फिर से जांच करके दो हफ्तों में जवाब देने को कहा है। पिछले हफ्ते टीडीसैट ने जियो के मुफ्त ऑफर पर रोक लगाने की अंतरिम अपील पर ट्राई, भारती एयरटेल, आइडिया सेल्युलर और रिलायंस जियो समेत सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद आदेश सुरक्षित रख लिया।

एयरटेल ने लगाई थी गुहार

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी एयरटेल ने जियो की मुफ्त सेवाएं जारी रखने की ट्राई की अनुमति पर रोक लगाने की गुहार लगाई थी। एयरटेल ने न्यायाधिकरण से यह निर्देश भी देने की मांग की कि वह ट्राई को उसके फैसलों के सभी रिकॉर्ड्‌स सौंपे। अपील में जियो को अपने ग्राहकों को जीरो टैरिफ प्लान और प्रमोशनल प्लांस देने से रोकने की भी मांग की गई है।

जियो की एंट्री से बढ़ी प्रतिस्पर्धा

रिलायंस जियो इंफोकॉम ने पिछले साल सितंबर में औपचारिक लांचिंग की और दिसंबर में कंपनी ने मुफ्त पेशकश को 31 मार्च, 2017 तक बढ़ाने की घोषणा कर दी। इसके बाद एयरटेल और आइडिया ने जियो को फ्री ऑफर 90 दिन के बाद भी जारी रखने की अनुमति देने के ट्राई के फैसले के खिलाफ दूरसंचार न्यायाधिकरण का रुख किया।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*