भाई को देख टेनिस में जागी रुचि, इस टेनिस सुंदरी ने कारोबारी से की शादी

इंडियन वेल्स टेनिस में महिला एकल चैंपियन एलिना वेस्निना के करियर का यह सबसे बड़ा खिताब हैं। इस तरह वे प्रशंसकों के बीच सुर्खियों में हैं। कभी भाई को टेनिस कोर्ट पर अभ्यास करते हुए बाहर बैठकर देखा करती थीं।

कई बड़े मैचों में वे दर्शक दीर्घा से ही वह पूर्व जूनियर टेनिस खिलाड़ी भाई दिमित्र की हौसला अफजाई करती थीं। फिर धीरे-धीरे दिमित्र के साथ शौकिया टेनिस खेलने लगीं और उनके इसी शौक ने उसे आज दुनिया का बेहतरीन महिला टेनिस खिलाड़ी बना दिया। पिता एलिना के पहले कोच थे।

आइए नजर डालते हैं उनके अनछुए प्रसंगों पर..।

ल्वीव (यूक्रेन) में 1 अगस्त 1986 को जन्मीं एलिना का परिवार बाद में सोचि (रुस) में बस गया। महज सात साल की उम्र में टेनिस कोर्ट पर पहली बार कदम रखने वाली 30 वर्षीय एलिना को पहले टेनिस से बहुत ज्यादा लगाव नहीं था। वे तो भाई का किट बैग पकड़े कभी-कभी टेनिस कोर्ट तक चली जरुर जाती थीं और दूर से ही उसका अभ्यास जल्दी खत्म होना का इंतजार करतीं।

मैचों में भाई को अच्छे खेल से तारीफ मिलती तो एलिना की खुशी दोगुनी हो जाती थी। खिलाड़ियों को इतना सम्मान, पुरस्कार से वे इतनी प्रभावित हुईं कि टेनिस में ही करियर बनाने का फैसला लिया। बाद में पिता सर्गेई और शिक्षक मां इरिना ने उन्हें टेनिस खेलने के लिए प्रोत्साहित किया।

पिता सर्गेई से ही एलिना ने टेनिस के गुर सीखे और फिर सोचि में पहली बार खेल विद्यालय में प्रवेश लिया। बाद में आंद्रेई चेस्नोकोव ने उन्हें ट्रेनिंग दीं।

16 साल की उम्र में कदम

छोटी उम्र से उम्दा प्रदर्शन कर रुस की राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने वाली एलिना ने अपने विद्यालयीन दिनों में कई बड़े टेनिस टूर्नामेंटों में जीत दर्ज कर धाक जमाई। इनमें अंडर-14, 16 व अंडर-18 वर्ग में वे चैंपियन बनीं।

टेनिस के अलावा आइस हॉकी और बास्केटबॉल से खास लगाव

क्ले कोर्ट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली एलिना ने 2002 में मिस्त्र से अंतरराष्ट्रीय टेनिस में कदम रखा। तब वे महज 16 साल दो माह की थीं। 5 फीट 9 इंच ऊंचे कद की एलिना के करियर का 2009 सत्र सर्वश्रेष्ठ रहा। तब वे पहली बार डब्ल्यूटीए फाइनल तक पहुंची और एकाएक रैंकिंग में इजाफा हुआ। 24वीं पायदान तक पहुंच गईं।

कारोबारी को बनाया जीवनसाथी

एलिना ने रशिया के शीर्ष बिजनेसमैनों में शुमार पावेल से 2015 में शादी रचाई। दिलचस्प है कि दोनों ही को मूवी, म्यूजिक, डांस और ऐतिहासिक स्थलों की सैर करना खूब भाता है।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*