यो यो मा के साथ संदीप दास की जुगलबंदी को मिला ग्रैमी अवॉर्ड

लॉस एंजिलिस। यो यो मा के साथ संदीप दास की जुगलबंदी को ग्रैमी पुरस्कार मिला है। दास सर्वश्रेष्ठ विश्व संगीत श्रेणी में ग्रैमी पुरस्कार जीतने वाले यो यो मा के सिल्क रोड एनसेम्बल के एल्बम ‘सिंग मी होम’ का हिस्सा थे। इस श्रेणी में भारतीय सितारवादक अनुष्का शंकर का एल्बम ‘लैंड ऑफ गोल्ड’ भी नामित था लेकिन वह पुरस्कार से चूक गयीं।

अनुष्का शंकर छठी बार अपने विश्व संगीत नामांकन को ग्रैमी पुरस्कार में तब्दील करने में नाकामयाब रहीं। बीते वर्षों में कई नामांकनों के बावजूद उनकी झोली में ग्रैमी नहीं आया।
यो यो मा के ‘‘सिंग मी होम’’ की धुनें विश्वभर के विभिन्न कलाकारों ने तैयार की हैं। यह एल्बम मा के ‘‘दी म्युजिक ऑफ स्ट्रेंजर्स : यो यो मा ऐंड दी सिल्क रोड एनसेंबल’’ नाम के प्रोजेक्ट पर बनी डॉक्युमेंटरी का हिस्सा है।
गर्भवती बेयोंसे ने मचाई धूम
‘लव ड्राउट’ और ‘सैंडकैस्ट्ल’ से गर्भवती गायिका बेयोंसे ने 59 वें ग्रैमी पुरस्कार समारोह में मंच पर समां बांध दिया और इस दौरान पहली बार वह गर्भवती हालत में स्टेज पर सार्वजनिक रूप से आयीं। सोने के तरह का परिधान पहनी ‘क्वीन बे’ की प्रस्तुति से यहां स्टेपल्स सेंटर में उपस्थित लोग दंग रह गये। और उन्‍होंने मंच पर प्रभावशाली भाषण दिया। उनके भाषण का विषय था ‘हर जाति के हर बच्चे को सशक्त’’ बनाना।

बोवी की ‘ब्लैकस्टार’ ने पांच ट्रॉफी जीती 
‘पॉपुलर म्युजिक’ की मशहूर हस्ती दिवंगत डेविड बोवी की 25वीं और आखिरी स्टूडियो एल्बम ‘‘ब्लैकस्टार’’ को प्रतिष्ठित ग्रैमी अवार्ड्स में पांच ट्रॉफी मिली है।

एडेले के नाम हुए ग्रैमी के शीर्ष पुरस्कार
सबसे महत्वपूर्ण पुरस्कार मसलन एल्बम ऑफ दी ईयर, रिकॉर्ड ऑफ दी ईयर और सॉन्ग ऑफ दी ईयर एडेले को मिले। एडेले को जिन पांच श्रेणियों में नामित किया गया था उन्हें उन सभी में जीत हासिल हुई, इसमें बेस्ट पॉप सोलो परफॉर्मेंस और बेस्ट वोकल एल्बम शामिल हैं। बेयोंसे के एल्बम ‘लेमोनेड’ का नामांकन नौ श्रेणियों में किया गया था लेकिन उन्हें केवल दो श्रेणियों- बेस्ट अर्बन कंटेंपररी एल्बम और बेस्ट म्यूजिक वीडियो से ही संतोष करना पड़ा।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*