अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के पास ही हैं ये महंगी चीजें

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन, प्रबंध निदेशक और सबसे बड़े शेयरधारक मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यापारी हैं। साल 2016 में उन्हें दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में फोर्ब्स मैग्जीन ने 38वें स्थान पर रखा था।

वह एकमात्र भारतीय व्यापारी हैं, जिन्होंने इस सूची में जगह बनाई है। आज, हम आपको ऐसी कुछ महंगे चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सिर्फ मुकेश अंबानी के पास हैं।

मर्सडीड एस क्लास

यह कार बम और गोली की मार को भी झेल सकती है। इसमें बोर्ड कॉन्फ्रेंस सेंटर, लैपटॉप और टीवी स्क्रीन हैं। यह कार महज 3.9 सेकंड में 0 से 60 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है। इसे मुकेश अंबानी ने एक लाख 50 हजार डॉलर में खरीदा है।

एंटीलिया

यह दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक है यह मुंबई के कंबला हिल में अल्टामाउंट रोड पर स्थित है। अंबानी के एंटीलिया में 27-मंजिल हैं, जो रिक्टर पैमाने पर आठ की तीव्रता का भूकंप झेल सकती हैं। माना जाता है कि यह सबसे ऊंचा सिंगल फैमिली घर है। घर पर सातों दिन और 24 घंटे सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए 600 कर्मचारी काम करते हैं। घर में शेफ, महंगी कारें, स्विमिंग पूल, हेलीपैड, स्पा आदि है।

दो निजी प्लेन हैं उनके पास

मुकेश अंबानी बोइंग बिजनेस जेट 2 के मालिक हैं, जो फ्लाइंग होटल और बोर्डरूम के बीच की कड़ी है। जेट में 1,004 वर्ग फुट जगह है, जिसमें एक पूर्ण कार्यकारी कार्यालय और एक निजी बेडरूम का सूट है। इसकी कीमत 73 करोड़ डॉलर (लगभग 327 करोड़ रुपए) है। इसके अलावा फाल्कन 900 ईएक्स एयरक्राफ्ट है, जिसमें मिडफ्लाइट ऑफिस, सैटेलाइट टीवी, गेम कंसोल के साथ केबिन, वायरलेस कम्युनिकेशन आदि है। इसकी कीमत करीब 43.3 मिलियन डॉलर है।

पत्नी को गिफ्ट किया एयरबस

इसके अलावा प्राइवेट एयरबस 319 कॉर्पोरेट जेट उन्होंने अपनी पत्नी नीता अंबानी को उनके जन्मदिन पर गिफ्ट किया था। इसमें 25 लोग एक साथ सफर कर सकते हैं। इसकी कीमत करीब 100 मिलियन डॉलर है।

अंबानी यॉट

मुकेश अंबानी के पास समुद्र में तैरने वाली एक यॉट भी है। इस बड़ी सी यॉट को हॉर्स शू के आकार में बनाया गया है और यह बेहद एनर्जी एफिशिएंट है और इसमें 50 फीसद बिजली की बचत होती है। यॉट में पियानो बार, लाउंज और डाइनिंग एरिया, मेहमानों के लिए पर्सनल सुइट्स आदि शामिल हैं। हालांकि, इसकी आधिकारिक कीमत के बारे में अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*