व्यापमं घोटाला : इंडेक्स मेडिकल कॉलेज के अरुण अरोरा गिरफ्तार

भोपाल। सीबीआई ने व्यापमं घोटाले के आरोपी इंडेक्स मेडिकल कॉलेज के एडमिशन कमेटी के चेयरमेन अरुण अरोरा को रविवार को गिरफ्तार कर लिया। अरोरा पर 2012 की पीएमटी परीक्षा में इंजन-बोगी सिस्टम से 18 छात्रों को नकल कराकर पास करवाने और फिर उन्हें फर्जी तरीके से कॉलेज में दाखिला देने का आरोप है।

सीबीआई ने अरोरा को रविवार को विजय नगर इंदौर से गिरफ्तार किया।

जहां से उसे भोपाल लाया गया और यहां एडीजे सुलेखा मिश्र की विशेष अदालत में पेश किया गया। कोर्ट ने उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। सीबीआई सोमवार को आरोरा को जेल विशेष न्यायधीश डीपी मिश्र की कोर्ट मे पेश करेगी। गौरतलब है कि अरोरा की अग्रिम जमानत अर्जी कोर्ट पूर्व में ही खारिज कर चुकी है।

95 में से 18 सीटों पर दिए थे फर्जी दाखिले

सीबीआई ने अपनी चार्जशीट में बताया है कि इंडेक्स मेडिकल कॉलेज इंदौर को 2012 में काउंसलिंग के जरिए स्टेटे कोटे से 95 सीटें आवंटित हुई थीं। इनमें कॉलेज की एडमिशन कमेटी के चेयरमेन अरुण अरोरा ने पहले चरण की काउंसलिंग में सभी सीटों पर दाखिले होने के बाद 18 सीटें अपग्रेड होने की स्थिति में खाली रहने की जानकारी दी।

इस तरह दूसरे दौर की काउंसलिंग तक कॉलेज में कुल 18 सीटें स्टेट कोटे की खाली थीं। जांच में सामने आया यह वहीं सीटें थीं जिन पर इंजन-बोगी सिस्टम से कॉलेज द्वारा 18 आवेदकों को बतौर इंजन बैठाया गया। जिन्होंने ने पहले दौर की काउंसलिंग में दाखिला लेने के बाद सीटें छोड़ दीं और फिर दूसरे दौर की काउंसलिंग में इन्हीं खाली सीटों पर मेनेजमेंट कोटे से दाखिला दे दिया गया। पीएमटी परीक्षा में इंजन बनाकर बैठाए गए 18 आवेदक पहले से अन्य मेडिकेल कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे थे।

सर्वाधिक 18 छात्र थे इंडेक्स कॉलेज से

ये बने थे इंजन- नीतेश वर्मा, अबीबरण सिंह, शिवप्रताप मौर्य, जीतेंद्र बरसेना, परसराम, शाकिर, नीतेश सेनी, प्रदीम वर्मा, राकेश, अमित सिंह, अमित कुमार मौर्य, प्रभाकर चौधरी, जुबेर अहमद, कल्याण सिंह, जयप्रकाश गुप्ता, आशीष कुमार, राजदेव, कमाल अख्तर, मो. असफाक, बुद्धविलास सिंह, अभिषेक कश्यप, संजीव कुमार पटेल, अमित यादव, राहुल सिंह, विनय कुमार सिंह।

कॉलेज प्रबंध से ये हैं आरोपी

सुरेश सिंह भदौरिया चेयरमेन इंडेक्स मेडिकल कॉलेज के अलावा केके सक्सेना, पवन भारवानी, अरुण आरोरा, नितिन गोटवाल और जगत रावल। ये सभी कॉलेज की एडमिशन कमेटी के सदस्य थे।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*