अब ट्रेन में आरएसी के दोनों यात्रियों को मिलेगा बेडरोल

शिव सोनी, बिलासपुर। ट्रेन के एसी कोच में आरएसी टिकट के साथ एक ही सीट पर यात्रा करने वाले दोनों यात्रियों को अब बेडरोल मिलेगा। रेलवे बोर्ड ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे समेत सभी जोन मुख्यालयों को आदेश जारी कर नई व्यवस्था तत्काल लागू करने कहा है।

एसी कोच के यात्री के बर्थ पर पहुंचते ही अटेंडर बेडरोल उपलब्ध कराता है। यह सुविधा उन्हीं यात्रियों को मिलती थी, जिनका बर्थ कंफर्म होता था। आरएसी के यात्रियों को इससे वंचित रखा गया था। जबकि आरएसी में एक सीट पर दो यात्रियों सफर करते हैं।

एसी कोच में बेडरोल नहीं होने पर यात्री ठंड से परेशान हो जाते थे। रेलवे बोर्ड ने इस असुविधा को गंभीरता से लेते हुए आरएसी के दोनों यात्रियों को भी बेडरोल उपलब्ध कराने का आदेश दिया है। साथ ही कहा गया है कि उन्हें भी अन्य यात्रियों की तरह साफ-सुथरा बेडरोल दिया जाए।

हालांकि उनके बेडरोल में एक-एक बेडशीट, पिलो व कंबल होगा। जबकि कंफर्म टिकट वालों के बेडरोल में दो बेडशीट, एक ब्लैंकेट, एक पिलो और एक तौलिया होता है। प्रथम श्रेणी और एसी चेयरकार में यह सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी। दोनों में आरएसी टिकट का प्रावधान नहीं है।

जोन की 22 ट्रेनों में मिलेगी सुविधा

इस आदेश के तहत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की 22 ट्रेनों में यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी। बिलासपुर रेल मंडल के कोचिंग डिपो में दो बड़ी लॉड्री है। यहां से चादर, कंबल, पिलो कवर की प्रतिदिन सफाई होती है।

बर्थ की स्थिति

कोच बर्थ संख्या

एसी-2 46

एसी-3 64

इनका कहना है

रेलवे बोर्ड ने एसी कोच की एक सीट पर आरएसी टिकट के साथ यात्रा करने वाले दो यात्रियों को बेडरोल उपलब् कराने का आदेश दिया है। यह व्यवस्था तत्काल लागू करने को कहा गया है।

संतोष कुमार सीनियर पीआरओ, एसईसीआर

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*