बेटियों की सुरक्षा के लिये बने कानूनों की जानकारी देने का अभियान चलायें : मुख्यमंत्री श्री चौहान

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती चिटनीस ने बुरहानपुर के नागरिकों के संकल्प पत्र भेंट किये
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा के लिये बनाये गये कानूनों की जानकारी देने का अभियान चलाने के निर्देश दिये है। श्री चौहान को आज यहाँ महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने बुरहानपुर जिले में ”बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” के लिये चलाये गये हस्ताक्षर महाअभियान के अंतर्गत नागरिकों के हस्ताक्षरयुक्त संकल्प पत्र भेंट किये।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में बुरहानपुर जिलें में ”बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” के लिये नागरिकों से संकल्प पत्र भरवाकर हस्ताक्षर कराने का महाअभियान चलाया गया था। इसके लिये 1205 ज्यादा हस्ताक्षर बूथ बनाये गये थे। सरकारी और गैरसरकारी लोगों के सहयोग से 1300 सहायता दल गठित किये गये थे। हस्ताक्षर महाअभियान में 6 लाख 53 हजार 330 संकल्प पत्र भरवाये गये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हस्ताक्षर महाअभियान की सराहना करते हुये इसे महिला एवं बाल विकास विभाग को पूर प्रदेश के लिये हस्ताक्षर महाअभियान का स्वरूप तैयार करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज और सरकार को मिलकर बेटियों की गरिमा बचाने, उन्हें पढ़ाने और आगे बढ़ाने के लिये काम करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि हस्ताक्षर महाअभियान में शामिल होने वाले लोगों को महिला सशक्तिकरण संबंधी कानूनों की जानकारी देने के लिये भी छोटे-छोटे सत्र चलाने के भी निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने इस महाअभियान को जनअभियान बनाने के निर्देश देते हुये कहा कि हर जिले में बेटियों के जन्म का उत्सव मनाने और महिलाओं बेटियों के छेड़छाड़ करने वालों का सामाजिक बहिष्कार करने जैसी गतिविधियों को प्राथमिकता के साथ लागू करें।

इस अवसर पर आयुक्त महिला एवं बाल विकास श्रीमती जयश्री कियावत, कलेक्टर बुरहानपुर श्री दीपक सिंह एवं अभियान से जुड़े जिले के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*