नईगढ़ी में कौशल उन्नयन केन्द्र एवं कृषि उपज मंडी शुरू होगी : मुख्यमंत्री श्री चौहान

अंत्योदय मेले में 187 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण नईगढ़ी माइक्रो सिंचाई परियोजना शीघ्र प्रारंभ होगी

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा जिले के नईगढ़ी में विकास यात्रा के दौरान जिला स्तरीय अंत्योदय मेले में कहा कि नईगढ़ी क्षेत्र के 236 गांवों में सिंचाई सुविधा के लिये माइक्रो सिंचाई परियोजना बनाई गई है, इसका कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा। इसके बाद भी जो क्षेत्र सिंचाई से वंचित रहेगा, वहां सर्वेक्षण के बाद सिंचाई सुविधा देने के प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने नईगढ़ी में कृषि उपज मण्डी खोलने तथा कौशल उन्नयन केन्द्र स्थापित करने की घोषणा की। श्री चौहान ने इस अवसर पर 187.14 करोड़ रूपये लागत के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल नईगढ़ी का नाम ठाकुर गोपाल शरण सिंह तथा ढेरा हायर सेकेण्डरी स्कूल का नाम शहीद राम सजीवन जायसवाल के नाम पर करने की घोषणा की। उन्होंने नईगढ़ी में मिनी स्टेडियम तथा देवतालाब में अष्टभुजी माता मंदिर परिसर में धर्मशाला निर्माण करवाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि किसी भी बच्चे की शिक्षा के सपने को अधूरा नहीं रहने दिया जायेगा। अब 12वीं में 70 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि रीवा जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना में 25 हजार गरीबों को आवास स्वीकृत किये गये हैं। इनमें से 11 हजार से अधिक आवास तैयार हो गये हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बेटियों के साथ दुराचार करने वालों को फांसी देने का कानून बनाया जा रहा है। बसावन मामा क्षेत्र में गौ-अभ्यारण्य के लिये आवश्यक राशि उपलब्ध करवाई जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही गरीबों के लिये 200 रूपये प्रतिमाह बिजली का बिल देने की योजना लागू की जायेगी। इससे बिजली बिल कम-अधिक आने की समस्या समाप्त हो जायेगी।

समारोह में उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल और विधायक श्री गिरिश गौतम ने विभिन्न योजनओं के 52 हितग्राहियों को एक करोड़ 49 लाख रूपये के हितलाभ का वितरण किया। इस दौरान सांसद श्री जनार्दन मिश्रा, विधायक श्री दिव्यराज सिंह एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*