प्रदेश में सिंचाई का रकबा 60 लाख हेक्टेयर तक बढ़ाया जायेगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री ने 55,150 किसानों के खातों में जमा कराई 57.10 करोड़ की भावांतर राशि नसरूल्लागंज अंत्योदय मेले में 213.60 करोड़ के निर्माण कार्यों का शिलान्यास

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में सिंचाई का रकबा 60 लाख हेक्टेयर तक बढ़ाया जायेगा। इसके लिये योजनाएँ बनाई जा रही हैं। श्री चौहान ने सीहोर जिले के नसरूल्लागंज में विकास यात्रा के दौरान अंत्योदय मेले में किसानों को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि सिंचाई का रकबा बढ़ाने के लिये नर्मदा को शिप्रा से जोड़ा गया है। किसानों के खेतों तक पानी पहुँचाने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने कहा कि सीहोर जिले की नसरूल्लागंज तहसील में 33 हजार हेक्टेयर अतिरिक्त क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने की कार्यवाही पूर्ण कर ली गई है।

सीहोर में होगा स्व-सहायता समूहों का प्रादेशिक सम्मेलन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के कल्याण के लिये प्रतिबद्ध है। ग्रामीण क्षेत्रों में महिला स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनाने की दिशा में भी कारगर पहल की गई है। समूहों द्वारा तैयार सामग्रियों की मार्केटिंग की पुख्ता व्यवस्था की जायेगी। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि स्व-सहायता समूहों का प्रादेशिक सम्मेलन जल्द ही सीहोर में आयोजित किया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अंत्योदय मेले में एक क्लिक सिस्टम से जिले के 55 हजार 150 किसानों के खातों में भावांतर भुगतान योजना की 57 करोड़ 10 लाख की राशि जमा कराई। प्रारंभ में मुख्यमंत्री ने ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण, मंडी बोर्ड, पंचायत और ग्रामीणविकास, लोक निर्माण और जल संसाधन विभाग के 213 करोड़ 60 लाख की लागत के 11 कार्यों का शिलान्यास किया। श्री चौहान ने हितग्राहियों को भू-अधिकार प्रमाण-पत्र भी वितरित किये।

मेले में जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह, मार्कफेड के अध्यक्ष श्री रमाकांत भार्गव, वन विकास निगम के अध्यक्ष श्री गुरू प्रसाद शर्मा, म.प्र. वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा, विधायक श्री सुदेश राय और बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*