CBSE आज कर सकती है 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली। 10वीं गणित और 12वीं अर्थशास्त्र का पेपर लीक होने के बाद सीबीएसई ने इन्हे रद्द कर दिया था और अब इन पेपर्स के लिए परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान आज हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई आज इन तारीखों का ऐलान कर सकती है। कहा जा रहा है कि गुरुवार को एक बैठक हुई थी जिसके बाद माना जा रहा है कि आज इन तारीखों का ऐलान हो सकता है। बता दें कि बोर्ड ने पेपर रद्द करने के साथ ही कहा था कि वो अगले एक हफ्ते में नई तारीखों का ऐलान करेगी। हालांकि, इसे लेकर सीबीएसई की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है।

वहीं दूसरी तरफ पेपर लीक की जांच जारी है और एसआईटी ने अब तक 18 छात्रों समेत 34 लोगों से पूछताछ कर ली है। इनमें 11 विभिन्न स्कूलों के छात्र, सात विभिन्न कॉलेजों के छात्र, पांच ट्यूटर व दो अन्य लोग शामिल हैं। ट्यूटर में एक महिला भी शामिल है, जिसका लाजपत नगर में कोचिंग सेंटर है। प्रारंभिक जांच के बाद पुलिस का कहना है कि वो अभी इस बात का पता लगा रही है कि पर्चा लीक कहां से हुआ, वहीं उनकी जांच फिलहाल दिल्ली तक ही सीमित है।

एसआइटी ने बुधवार रात दिल्ली-एनसीआर में करीब 10 जगहों पर छापेमारी की। जिन 34 लोगों से पूछताछ की गई है उन्होंने कबूल किया कि 10वीं के गणित व 12वीं के अर्थशास्त्र के पेपर, परीक्षा शुरू होने से 24 घंटे पहले लीक हो गए थे। असली पेपर देखकर पहले हाथ से सादे कागजों पर प्रश्नों को लिखा गया, फिर उसकी तस्वीरें वाट्सएप के जरिये बांटी गईं।

24 घंटे पहले पेपर मिलने से छात्र-छात्राओं को प्रश्नों की तैयारी करने का काफी समय मिल गया। विशेष आयुक्त क्राइम ब्रांच आरपी उपाध्याय के मुताबिक, जरूरत पड़ने पर उनसे फिर पूछताछ की जाएगी। पूछताछ के दौरान उनके मोबाइल नंबर व अन्य जरूरी जानकारियां ले ली गई हैं। बता दें कि सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक की शिकायत पर दो मुकदमे दर्ज करने के बाद एसआइटी ने बुधवार रात से ही जांच शुरू कर दी थी और पेपर लीक से जुड़े सुबूत आरोपित कहीं मिटा न दें, इसलिए गुरुवार सुबह होते ही एसआइटी ने कार्रवाई तेज कर दी। सीबीएसई ने एक एफआइआर 27 मार्च व दूसरी 28 मार्च को दर्ज कराई थी।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*