Facebook ने हटाई यूजर्स की 3 करोड़ पोस्ट, जानें क्यों उठाया ऐसा कदम

वॉशिंगटन। फेसबुक ने बीते तीन महीनों में करीब तीन करोड़ पोस्ट डिलीट की हैं। सोशल मीडिया दिग्गज कंपनी ने मंगलवार को कहा कि साल 2018 के पहले तीन महीनों में फेसबुक ने सेक्सुअल, हिंसक तस्वीरों और आंतकी प्रॉपेगैंडा या नफरत फैलाने वाली करीब 3.40 करोड़ पोस्ट्स को डिलीट कर दिया है।

कैंब्रिज ऐनालिटिका डेटा प्रिवेसी स्कैंडल के बाद ट्रांसपरेंसी को लेकर एक रिपोर्ट में फेसबुक ने अपने ‘कम्युनिटी स्टैंडर्ड्स’ के तहत ऐसे कंटेंट के खिलाफ की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी दी। फेसबुक ने कहा कि आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल और टेक्नॉलजी की मदद से करीब ग्राफिक वॉइलेंस वाली पोस्ट को डिलीट किया गया।

साल 2017 की आखिरी तिमाही की तुलना में यह करीब तीन गुना है। फेसबुक ने करीब 19 लाख ऐसी पोस्ट्स के खिलाफ कार्रवाई की, जो आतंकी विचारों को बढ़ावा देने वाली थी। कंपनी के मुताबिक, इन सबको बिना किसी अलर्ट के डिलीट कर दिया गया, जिसका श्रेय कंपनी ने बेहतर हुई फोटो डिटेक्शन टेक्नॉलजी को दिया।

फेसबुक की रिपोर्ट में कहा गया कि यूजर्स द्वारा चेतावनी दिए जाने से पहले ही फेसबुक ने करीब 85.6 प्रतिशत मामलों में तस्वीरों की पहचान कर ली। गौरतलब है कि इससे पहले फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद करीब 200 एप्स को यूजर्स के निजी डेटा के गलत इस्तेमाल को लेकर की जा रही जांच के तहत हटा दिया था।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*