किम के बयानों से भड़के डोनाल्ड ट्रंप, रद्द की सिंगापुर में होने वाली मुलाकात

वॉशिंगटन 
अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने गुरुवार को नॉर्थ कोरिया नेता किम जॉन्ग उन के साथ 12 जून को होने वाली बैठक रद्द कर दी है। वाइट हाउस की तरफ से जारी एक पत्र में यह जानकारी दी गई है। पत्र में ट्रंप के हवाले से कहा गया है, ‘मैं वहां आपके साथ होने के लिए काफी आशावान था, लेकिन दुख की बात है कि आपके हालिया बयानों में जबरदस्त गुस्सा और खुले तौर पर शत्रुता का आभास रहा। मुझे लगता है कि ऐसे मौके पर इस मीटिंग को तय करना ठीक नहीं है।’ 

बता दें कि उत्तर कोरिया ने अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के साथ शिखर वार्ता के मुद्दे पर उत्तर कोरिया को चेतावनी देने के लिए अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस को अज्ञानी और बेवकूफ करार दिया था। दरअसल, पेंस ने सोमवार को संवाददाताओं से बातचीत के दौरान उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को आगाह करते हुए कहा था कि ट्रंप को आजमाना और उनके साथ खिलवाड़ करना भारी भूल होगी। 

पेंस के इस बयान पर उत्तर कोरिया के विदेश मामलों की उप मंत्री चो सन हुई ने उन्हें अज्ञानी और बेवकूफ बताया। पेंस ने अपनी चेतावनी में यह भी कहा था कि अगर किम जोंग उन कोई समझौता नहीं करते तो उत्तर कोरिया का हश्र भी लीबिया जैसा हो सकता है जिसके नेता मुअम्मर गद्दाफी की अमेरिका समर्थित विद्रोहियों ने हत्या कर दी थी। चो ने इस पर एक बयान जारी किया जिसे सरकारी समाचार समिति ने प्रकाशित किया है। 

पिछले दिनों ट्रंप ने कहा था कि 12 जून को होने वाली मीटिंग टलने की प्रबल संभावना है। ट्रंप ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन का स्वागत करने के बाद वाइट हाउस के बाहर पत्रकारों से कहा, ‘हम साथ बढ़ रहे हैं। हम देखेंगे कि क्या होता है। अगर यह नहीं होगा तो शायद बाद में होगा।’ 

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने बीते हफ्ते दक्षिण कोरिया के साथ होने वाली बातचीत रद्द कर दी थी। दरअसल, ऐसा उसने दक्षिण कोरिया और अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास से नाराज होकर किया था। उत्तर कोरिया ने कहा था कि अमेरीका परमाणु हथियारों को लेकर अगर एकतरफा दबाव बनाता है तो वह बातचीत रद्द भी कर सकता है। 


Source: khabar1

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*