गर्मियों में सनटैन हटाने से लेकर चेहरे को गोरा बनाता है टमाटर

गर्मी का पारा दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। गर्मी से हर किसी का हाल बेहाल कर रखा है। गर्मी का पारा कई जगह तो 45 डिग्री के आसपास पहुंच चुका है। गर्मी और तेज तल्‍ख धूप का सबसे ज्‍यादा नुकसान चेहरा पर पड़ता है। बेजान और मुरझाया चेहरा। धूप की टैनिंग से बचने के लिए लोग कई तरह के मंहगें प्रोडक्‍ट यूज करते है।

आपको जानकर हैरानी होगी मार्केट से महंगे केमिकल युक्‍त प्रॉडक्‍ट की एक टमाटर के उपयोग से भी आप सन टैनिंग से बच सकते है। सन टैनिंग की समस्‍या को टमाटर की मदद से भी हटाया जा सकता है। टमाटर में मौजूद गुण चेहरे के ल‍िए किसी वरदान से कम नहीं है। आइए जानते है। इसके दूसरे फायदों के बारे में।

क्‍लींजर के तौर पर
इसका बेस्ट पार्ट है कि ये क्लिनिंग बहुत अच्छी करता है। अगर हम बाहर से आए हैं तब इसका यूज करना चाहिए। बाजार के कोई प्रोडक्ट यूज करते हैं तब उसमें केमिकल्स हो सकते हैं। ऐसे में अच्छा है कि इसे फेसपैक की तरह यूज करें।

चेहरे के बड़े पोर्स को छोटा करे
चेहरे के बड़े पोर्स हमारे चेहरे को बूढा दिखाते हैं और साथ ही इसमें गंदगी आराम से जमा हो जाती है जिससे चेहरा खराब हो जाता है। आप चाहें तो अपने चेहरे के पोर्स को बदं कर सकती हैं। टमाटर को के रस को नींबू के रस के साथ मिक्‍स करें, उसमें कॉटन डुबोएं और चेहरे को पोंछ लें। इससे पोर्स छोटे होंगे।

फेयरनेस के ल‍िए
टमाटर को हमेशा किसी चीज जैसे, खीरा या पपीता के साथ मिलाकर यूज करना चाहिए। ये कलर को फेयरनेस देता है। ये ऑयली स्किन के लिए ये फायदेमंद है, लेकिन ड्राय स्किन वालों को या फिर किसी तरह की एलर्जी है तब भी इसका यूज नहीं करें।

ब्‍लैक हेड्स हटाएं
टमाटर को ब्‍लैक हेड्स वाली जगह पर रगड़ने से चेहरे के ब्‍लैकहेड्स निकल जाते है। और आपका चेहरा साफ और चमकदार दिखने लगता है।

ऑयल हटाए
ऑयली स्किन?, टमाटर आपके ऑयली स्किन की समस्‍या से न‍िजात दिलाता है। टमाटर और खीरे को एक साथ पीसकर उसका रस निकालें और इसे चेहरे पर कॉटन बॉल की मदद से लगा लें। इसे रोजाना लगाने से चेहरे से तेल का बहाव कम होता है।

stringent की तरह करें यूज़
टमाटर में नेचुरल एसिड होता है जो कि एक्‍ने और एक्‍ने स्‍कार को Astringent बन कर साफ करने में मदद करता है। इसमें बहुत सारा विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो कि स्‍किन से ऑइल साफ करने में मदद करता है। इसको यूज़ करने के लिये आप चाहें तो टमाटर को पीस कर उसका रस निकाल कर उसमें खीरे का रस मिला कर आइस क्‍यूब्‍स में भर कर जमा दे और फिर उसे Astringent की तरह यूज़ करें।

सन टैनिंग मिटाने के लिए
नींबू और टमाटर नींबू का रस , थोड़ा सा ओटमील, एक चम्मच दही और टमाटर का पल्‍प मिला कर लगाने से सन टैनिंग हटती है और त्‍वचा कई‍ दिनों के लिये टाइट हो जाती है। इस मिश्रण को सूखने दें और 5 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। आपको चेहरे में फर्क नजर आएगा।


Source: SAMACHARTODAY

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*