CLAT 2018 : ग्वालियर के रोहन ने बढ़ाया मान, प्रदेश में सेकंड और देश में पाया 39वां स्थान

ग्वालियर
द नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ एडवांस्ड लीगल स्टडीज, कोच्चि केरला द्वारा क्लैट ( कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट परीक्षा) के नतीजे जारी हो चुके है। प्रदेश के करीब 450 छात्रों ने हिस्सा लिया था, जिसमें ग्वालियर के रोहन ने प्रदेश में दूसरी रैंक और देश में 39 वीं रैंक प्राप्त की है। रोहन ने ना सिर्फ प्रदेश का बल्कि देश का भी मान बढ़ाया है।रोहन ने इस परीक्षा में 139.25 अंक प्राप्त किए है। इस बार इस एक्जाम में 14 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने टॉप-1000 में जगह बनाई है जबकि पिछले साल इनकी संख्या 3 से 4 ही थी। पिछले वर्ष की अपेक्षा 2018 में क्वालिफाई करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या भी बढ़ी है। अब १९ कॉलेजों के लिए काउंसलिंग सात जून से शुरु होगी।

रोहन बताते है कि पिछले साल उनकी 800 रैंक आई थी। लेकिन इस बार अच्छी रैंक बनाने के लिए मैने अपने दोस्तों से भी संपर्क कम कर दिया था।सोशल मीडिया से भी दूरी बनाए रखी थी, मेरी इस सफलता में मेरी फैमिली ने मेरा पूरा सर्पोट किया। रोहन बताते है कि उनके दादाजी औऱ पापा पेशे से वकील हैं, जिसके कारण बचपन से ही उसका रुझान लॉ फील्ड की तरफ  ज्यादा रहा है। दादाजी केएन तिवारी जो रिटायर्ड कर्नल हैं, अक्सर वो मुझे आर्मी के किस्से सुनाया करते थे। उनके संघर्ष से मैंने सीखा, खुद की कमी पहचानकर उन्हें दूर किया, इसलिए सिटी टॉपर बन सका।आगे रोहन बताते है कि वे यूनाइटेड नेशन के लिए काम करना चाहते है।

बता दे कि देश भर में करीब 54000 अभ्यर्थियों ने 19 राष्ट्रीय विधि महाविद्यालयों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर विधि पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए क्लैट 2018  परीक्षा दी थी। नेशनल यूनिवर्सिटी आफ एडवान्स्ड लीगल स्टडीज ने निजी फर्म मेसर्स सिफी टेक्नोलॉजीस लिमिटेड के सहयोग से 13 मई को क्लैट की परीक्षा आयोजित की थी।क्लैट के माध्यम से इनकी 2300 सीट्स पर एडमिशन होते हैं। इनमें 1200 सीट जनरल कैटेगरी की हैं। टॉप-5 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की बात करें तो टॉप लॉ यूनिवर्सिटी बैंगलोर में ऑल इंडिया रैंक-57 तक एडमिशन मिल सकेंगे। 180 तक हैदराबाद, 240 तक कोलकाता, 350 तक जोधपुर और 450 तक भोपाल कैंपस में स्टूडेंट्स को एडमिशन मिल सकेगा। 


Source: SAMACHARTODAY

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*