उत्तर रेलवे का पहला ग्रीन स्टेशन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन बना 

नई दिल्ली 
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल द्वारा सिल्वर रेटिंग मिलने के बाद ग्रीन स्टेशन घोषित कर दिया गया। एक अधिकारी के मुताबिक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन उत्तर रेलवे नेटवर्क में ग्रीन स्टेशन बनने वाला पहला रेलवे स्टेशन है। 
 
पर्यावरण संबंधी पहल जैसे कि सोलर पैनल, सोलर गीजर, ग्रीन ड्राइव्स, कचरा प्रबंधन और जल संरक्षण में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को 100 में से 64 नबंर मिले। बता दें कि ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल द्वारा 50 से 60 नंबर लानेवाली बिल्डिंग्स को सर्टिफिकेशन मिलता है, वहीं 60 से 70 अंक लाने लानेवाली बिल्डिंग्स को सिल्वर कैटिगरी मिलती है। अगर किसी बिल्डिंग को 70 से 80 के बीच अंक मिलते हैं तो उसे गोल्ड और 80 से अधिक लाने वालों को प्लैटिनम रेटिंग्स दी जाती है। 

इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल रेटिंग्स देने से पहले 6 अलग-अलग कैटिगरी में बिल्डिंग का मूल्याकंन करती है। डिविजनल रेलवे मैनेजर आर.एन सिंह ने बताया कि देश के सबसे महत्वपूर्ण रेलवे टर्मिनल को सुधारने और अपग्रेड करने के लिए यह महीनों की मेहनत का नतीजा है। नई इसके साथ ही उन्होंने बताया कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को और अधिक ईको-फ्रेंडली बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। 


Source: SAMACHARTODAY

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*