लगातार दूसरे दिन फिसला सोना, एक सप्ताह के निचले स्तर पर

 नई दिल्ली
वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में आई गिरावट के दबाव में आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 150 रुपए टूटकर एक सप्ताह के निचले स्तर 31,800 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। सोना लगातार दूसरे दिन फिसला है। वहीं, औद्योगिक मांग आने से चांदी 110 रुपए की बढ़त में 41,560 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव बिकी।

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच हुए ऐतिहासिक समझौते के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने में नरमी रही। सोना हाजिर 1.25 डॉलर की गिरावट के साथ 1,297.85 डॉलर प्रति औंस रह गया। अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा 1.70 डॉलर लुढ़ककर 1,301.50 डॉलर प्रति औंस बोला गया। 

सिंगापुर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष किम जोंग उन के बीच हुई बैठक में दोनों देश कोरियाई प्रायद्वीप में शांति बहाली और परमाणु निरस्त्रीकरण पर सहमत हुए हैं। साथ ही अमेरिका ने उत्तर कोरिया को सुरक्षा गारंटी देने की भी प्रतिबद्धता जताई है। इससे डॉलर में तेजी आई और सोना कमजोर पड़ गया। डॉलर के मजबूत होने से अन्य मुद्रा वाले देशों के लिए सोने का आयात महंगा हो जाता है। इससे मांग घटती है जिससे पीली धातु के दाम में नरमी आती है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर भी 0.04 डॉलर की गिरावट के साथ 16.84 डॉलर प्रति औंस के भाव बिकी।  


Source: SAMACHARTODAY

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*