गरीबों की तरक्की में मील का पत्थर साबित होगी मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना: पटवा

रायसेन
मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के शुभारंभ अवसर पर औबेदुल्लागंज विकासखण्ड में आयोजित कार्यक्रम में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा ने अनेक हितग्राहियों को विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभान्वित किया। इस अवसर पर पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री पटवा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीबों की चिंता करते हुए उनके कल्याण और विकास के लिए मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना प्रारंभ की है। यह योजना गरीबों की तरक्की में मील का पत्थर साबित होगी।

पर्यटन मंत्री श्री पटवा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान समाज के सभी वर्गो की चिंता करते हैं। उन्होंने कमजोर वर्ग के लोगों के कल्याण और विकास के लिए अनेक योजनाएं चलाई हैं। श्री पटवा ने कहा कि गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए प्रसूति सहायता योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को पोषण आहार के लिए 16 हजार रूपए की सहायता राशि प्रदान की जा रही है। इसी प्रकार श्रमिकों के बच्चे पैसे के अभाव में उच्च शिक्षा से वंचित न रहे, इसके लिए उनकी पहली कक्षा से पीएचडी तक निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था की गई है।

पर्यटन मंत्री श्री पटवा ने कहा कि योजना में श्रमिकों तथा उनके परिवार के सदस्यों के लिए निःशुल्क ईलाज की व्यवस्था की गई है। श्रमिकों को 200 रूपए प्रतिमाह के फ्लेट रेट पर बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि आज ऐसा कोई वर्ग नहीं है जिसके कल्याण और विकास के लिए प्रदेश सरकार द्वारा योजनाएं संचालित न की जा रही हों। श्री पटवा ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश तेजी से विकास कर रहा है। आज किसानों के कल्याण और विकास के लिए जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा हैं, खाद-बीज की खरीद पर 10 हजार रूपए तक का अनुदान दिया जा रहा है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के तहत किसानों को उत्पादकता प्रोत्साहन राशि वितरित की जा रही है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा बेटियों के लिए उनके जन्म से लेकर विवाह तक के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना, निःशुल्क शिक्षा, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना सहित अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। श्री पटवा ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना से गरीबों के स्वयं के पक्के मकान का सपना साकार होने के साथ-साथ हजारों लोगों को रोजगार भी मिल रहा है। श्री पटवा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन वितरित किए जा रहे हैं। कार्यक्रम में औबेदुल्लागंज नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती हरप्रीत सिंह कौर, औबेदुल्लागंज जनपद अध्यक्ष श्रीमती दुर्गा मेहरा, सीईओ जिला पंचायत श्री अमनवीर सिंह बैस सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।


Source: SAMACHARTODAY

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*