छत्तीसगढ़ में PM मोदी की महासभा: 9 लाख पूड़ी, 14 हजार किलो हलवा बंटेगा

रायपुर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार 14 जून को एक दिन के प्रवास पर छत्तीसगढ़ जा रहे हैं. पीएमओ ने उनका मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम जारी कर दिया है.

इसके तहत  पीएम मोदी 14 जून को नई दिल्ली से भारतीय वायु सेना के विमान द्वारा सवेरे 10.40 बजे रायपुर जाएंगे. स्वामी विवेकानंद विमानतल (माना) से नया रायपुर स्मार्ट सिटी आकर सवेरे 10.55 बजे वहां बिजली, पानी, स्वच्छता, यातायात प्रबंधन, एकीकृत भवन प्रबंधन, सिटी कनेक्टिविटी और इंटरनेट अधोसंरचना (डाटा सेंटर) और सम्पूर्ण नया रायपुर शहर की निगरानी के लिए एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केंद्र का लोकार्पण करेंगे.

मोदी  भिलाई नगर के जयंती स्टेडियम में दोपहर 12.30 बजे विशाल आमसभा को संबोधित करेंगे. श्री मोदी इस अवसर पर केंद्र सरकार की ‘उड़ान’ योजना के तहत जनता को रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की भी सौगात देंगे. उनके हाथों इस विमान सेवा के शुभारंभ के साथ ही प्रदेश का आदिवासी बहुल बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो जाएगा. नया रायपुर और भिलाई नगर के कार्यक्रमों के बाद प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर द्वारा दोपहर 2.20 बजे स्वामी विवेकानंद विमानतल माना आएंगे और वहां से दोपहर 2.25 बजे भारतीय वायु सेना के विशेष विमान द्वारा नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

पीएम मोदी इसके अलावा भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण परियोजना का लोकार्पण करेंगे. छत्तीसगढ़ में इंटरनेट कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए भारत नेट परियोजना के द्वितीय चरण का भूमिपूजन और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई नगर के विशाल भवन का शिलान्यास भी करेंगे.

पीएम मोदी मंच पर छत्तीसगढ़ सूचना क्रांति योजना के तहत प्रतीक स्वरूप पांच विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित करेंगे. वो प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, स्टैंड अप और मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री आबादी पट्टा वितरण योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और राज्य सरकार की ई-रिक्शा वितरण योजना के तहत प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राहियों को प्रमाण पत्र, चेक और सामग्री आदि का भी वितरण करेंगे. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केन्द्रीय इस्पात मंत्री श्री वीरेन्द्र चौधरी भी आमसभा को संबोधित करेंगे.

बता दें कि विगत लगभग तीन वर्ष में मोदी का यह पांचवां छत्तीसगढ़ प्रवास होगा. इतना ही नहीं बल्कि सिर्फ दो माह के भीतर छत्तीसगढ़ में उनकी यह दूसरी यात्रा होगी. प्रधानमंत्री इसके पहले 9 मई 2015, 21 फरवरी 2016, राज्योत्सव के अवसर पर 1 नवंबर 2016 और अंबेडकर जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल 2018 को प्रदेश के दौरे पर आ चुके हैं.

नाश्ते में 14 हजार किलो हलवा, डेढ़ लाख फ़ूड पैकेटों का इंतजाम

पीएम मोदी की सभा में आने वाले लोगों के लिए डेढ़ लाख भोजन पैकेट तैयार किए जा रहे हैं. पैकेट में छह पूड़ी के साथ हलवा और अचार रहेगा. इतनी अधिक मात्रा में फ़ूड पैकेट तैयार करने का कार्य तीन जिलों रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव में किया जा रहा है.

इसमें 9 लाख पूड़ियां तली जाएंगी. जबकि 14 हजार किलो हलवा तैयार होगा. यही नहीं चना मुर्रा, बिस्किट और केला भी दिया जाएगा. गर्मी और उमस को देखते हुए पानी पाउच के अलावा लगभग तीन लाख मट्ठे के पैकेट बांटे जाएंगे.  भोजन के पैकेट तैयार करने में 12 हजार किलो आटा, 2 हजार किलो सूजी, 4 हजार किलो शक्कर, 6 हजार लीटर तेल, 1 लाख पैकेट अचार और 600 किलो किशमिश का उठाव किया गया है. बताया जा रहा है कि कार्यक्रम में शामिल होने वाली आम जनता, पार्टी कार्यकर्ता  एवं अन्य लोगों को नाश्ते का वितरण सुबह आठ बजे से किया जाएगा.


Source: SAMACHARTODAY

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*