तोप से रंगीन गोले छोडक़र होगा ईद का एेलान

भोपाल
शहर में ईद की रौनक दिखाई देने लगी है। ईद का चांद देखने के लिए रूहते हिलाल कमेटी की बैठक १४ जून को मोती मस्जिद में रखी जाएगी। इस दिन चांद दिखाई देता है, तो ईद का पर्व १५ को और नहीं दिखा तो १६ जून को मनाई जाएगी। ईद का चांद दिखने का एेलान तोप से आसमान में रंगीन गोले छोडक़र किया जाएगा।

शहरकाजी सैय्यद मुश्ताक अली नदवी ने बताया कि बैठक शाम को रखी जाएगी। इसमें कमेटी चांद की तस्दीक करेगी, यदि चांद नजर आता है, तो १५ जून को ईद का पर्व मनाने का एेलान होगा, अन्यथा १६ को ईद मनाई जाएगी। शहरवासी कमेटी के एेलान के बाद ही ईद मनाएं। ईद की नमाज सबसे पहले ईदगाह पर होगी, इसके बाद अन्य मस्जिदों में अदा की जाएगी।

बाजारों में बढ़ी रौनक
मस्जिदों व घरों में ईद का पर्व मनाने साफ-सफाई के साथ नमाजियों के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। खरीदारी करने देर रात तक बाजारों में चहल पहल नजर आ रही है। किराना, कपड़े, बर्तन, फर्नीचर, की दुकानों पर भारी भीड़ लग रही है।

बोहरा समाज १४ को मनाएगा ईद
दाऊदी बोहरा समाज के ३० रोजे १३ जून को पूरे होंगे। समाज १४ जून को ईद का त्योहार मनाएगा। इस मौके पर शहर स्थित बोहरा समाज की मस्जिदों में ईद की विशेष नमाज और दुआ होगी। शहर की अलीगंज स्थित हैदरी मस्जिद, पीरगेट स्थित हुसैनी मस्जिद, सेफिया कॉलेज स्थित बद्री मस्जिद, कब्रिस्तान स्थित अहमदी मस्जिद, नूरमहल स्थित नजमी हॉल, कोहेफिजा स्थित इज्जी मोहल्ला और करोंद स्थित बुरहानी मस्जिद में विशेष नमाज अदा की जाएगी। सजावट का सामान सहित अन्य दुकानों पर लोगों की भारी भीड़ लग रही है। खान-पान की दुकानों पर भी बड़ी संख्या में लोग नजर आ रहे हैं।


Source: SAMACHARTODAY

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*