पाकिस्तान ने संघर्षविराम उल्लंघन पर भारत के वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया

 इस्लामाबाद
पाकिस्तान ने आज भारत के कार्यवाहक उप उच्चायुक्त को तलब किया और नियंत्रण रेखा के पार से भारतीय सैनिकों द्वारा बिना किसी उकसावे के कथित संघर्ष विराम उल्लंघन की ङ्क्षनदा की जिसमें एक आम नागरिक की मौत हो गई। विदेश कार्यालय ने कहा है कि कार्यवाहक महानिदेशक (दक्षिण एशिया और सार्क) ने उप उच्चा युक्त को तलब किया और चिरिकोट सेक्टर में कल भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा ‘‘ बिना किसी उकसावे के संघर्षविराम उल्लंघन’’ की निंदा की। 

गोलीबारी के करण त्रोठी गांव में एक आम नागरिक की मौत हो गई। पाकिस्तान ने कहा कि भारतीय सुरक्षा बलों ने नियंत्रण रेखा और सीमा के पास लगातार सघन आबादी वाली बस्तियों को निशाना बनाया। ’’ पाकिस्तान ने कहा कि 2017 से ही बिना किसी उकसावे के संघर्षविराम का उल्लंघन हो रहा है।  विदेश कार्यालय ने कहा कि जानबूझकर असैन्य आबादी वाली बस्तियों को निशाना बनाना ङ्क्षनदनीय है और मानवीय गरिमा , अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार और मानवीय कानूनों के प्रतिकूल है।

विदेश कार्यालय ने कहा कि भारत द्वारा संघर्षविराम का उल्लंघन क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा है । बयान में भारतीय पक्ष से 2003 के संघर्षविराम समझौता व्यवस्था का सम्मान करने,इसकी और संघर्षविराम उल्लंघन की अन्य घटनाओं की जांच कराने , भारतीय सुरक्षा बलों को संघर्षविराम का सम्मान करने , एलओसी और सीमा पर शांति बनाए रखने को कहा गया है ।            


Source: SAMACHARTODAY

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*