किसी भी साजिश या हिंसा एक ही जवाब है, विकास…विकास..विकास: PM मोदी

भिलाई
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को दोपहर करीब 12 बजे छत्तीसगढ़ का मिनी इंडिया कहे जाने वाले भिलाई पहुंचे. यहां पीएम भिलाई स्टील प्लांट का दौरा कर आमसभा स्थल पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी ने आम सभा को संबोधित करते हुए स्थानीय भाषा में संबोधन शुरू किया. पीएम ने कहा कि भिलाई छत्तीसगढ़ महतारी के चिह्नारी है. पीएम मोदी ने कहा कि पिछले चार साल में नौ जवान देश के विकास से जुड़े हैं. किसी भी तरह की हिंसा, साजिश का एक ही जवाब है, विकास…विकास..विकास. केन्द्र की सरकार हो या छत्तीसगढ़ की रमन सरकार हो दोनों विकास किया है. पीएम मोदी दोपहर करीब डेढ़ बजे भिलाई से रवाना हो गए.

पीएम मोदी ने आम सभा को संबोधित करते हुए कहा कि लघु भारत भिलाई में देश की एकता का माहौल है. मोदी ने स्थानीय भाषा में भाषण की शुरुआत की और अंत भी छत्तीसगढ़ी भाषा में ही की. अंत में पीएम मोदी ने कहा कि ”मे ह जब जब छत्तीसगढ़ आथों, तब नवा नवा देखे के मिलथे”.

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने तय किया है कि मध्यमवर्गी परिवार के घर निर्माण के लिए पहले लोन में जो छूट दी जाती थी, वो कम स्क्वायर फिट के घरों के निर्माण पर मिलता था. इसका दायरा बढ़ा दिया गया है. अब ज्यादा बड़े घरों पर भी वही छूट दे दी जाएगी. इसका लाभ मध्यमवर्गीय परिवार को मिलेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि जब मैं पिछले 14 अप्रैल को आया था तो यहीं की धरती से आयुष्मान योजना के पहले चरण की शुरुआत की. छत्तीसगढ़ को करीब 22 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात यहां मिली. पहले बस्तर की पहचान बंदूक से होती थी. आज बस्तर की बात जगदलपुर के हावई अड्डे से जुड़ गई है. अटल जी के विजन को मेरे मित्र मुख्यमंत्री रमन सिंह ने पूरे परिश्रम के साथ आगे बढ़ाया है.

पीएम मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ मेरे लिए कोई नया नहीं है. जब छत्तीसगढ़ बना नहीं था तब मैं यहां टू विलर से आता था. शायद ही यहां कोई डिस्ट्रिक्ट बचा होगा, जहां मेरा जाना नहीं हुआ होगा. इस देश के बहुत से कम लोगों को पता होगा कि देश की आजादी के बाद पूरे देश में जितनी भी पटरियां बनाई है, वो इसी धरती से बनी है. भिलाई की तरह ही बस्तर के नागरनार का संयंत्र वहां के लोगों की जिंदगी में बड़ा बदलाव लाएगा. हमने सरकार में आने के बाद कानून में बदलाव किया, जो ​भी खनीज निकलेगा, उसकी कमाई का एक प्रतिशत हिस्सा वहां के विकास के लिए खर्च होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि भिलाई की पहचान देश के बड़े एजुकेशन हब के रूप में थी, लेकिन यहां ​आईआईटी की कमी महसूस हो रही थी. रमन सिंह जी ने दस साल तक मेहनत की, लेकिन मेहनत पानी में मिल गई. हमारी सरकार आई तो हमने पांच नए आईआईटी दिए, इसमें भिलाई भी है. मुझे खुशी है कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार सूचना एवं संचार क्रांति के लिए तेजी से काम कर रही है. मुझे इस मंच से कुछ युवाओं को लैपटॉप देने का अवसर मिला.

पीएम मोदी ने कहा कि पुरानी सरकारें जहां सड़क बनाने में पिछे हट जाती थी, वहां अब ह​वाई अड्डा बन रहा है. मेरा सपना था कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में सफर करे. ये सपना अब पूरा हो रहा है. सरकार की नीतियों का ही असर है कि ट्रेन से ज्यादा यात्री हवाई यात्रा से सफर कर रहे हैं.

सभा को संबोधित करते हुए सीएम डॉ. रमन सिंह ने कहा कि भिलाई ने अपने बेटे और भाई के रूप में पीएम मोदी का स्वागत किया.  पिघलते लोहे में जितनी ऊर्जा होती है. उतनी ही ऊर्जा हमारे में पीएम में है. जिस तरह से पिछले छह दशक में भिलाई स्टील प्लांट कभी बंद नहीं हुआ. निरंतर काम करता रहा, उसी तरह हमारे प्रधानमंत्री भी पिछले चार साल से लगातार काम कर रहे हैं.

सीएम डॉ. रमन सिंह ने कहा कि साल 2013 तक आईआईटी के लिए मैं चप्पल घिसता रहा, लेकिन नहीं मिला. फिर हमारे प्रधानमंत्री बने और सिर्फ पांच मिनट में आईआईटी भिलाई की घोषणा कर दी. विश्व की सबसे बड़ी योजना आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत पीएम मोदी ने ही की. भिलाई को मिनी इंडिया कहा जाता है. आज पीएम मोदी सहित ह​म सबने इसका प्रमाण देखा.

भिलाई के जयंती स्टेडियम में आमसभा का आयोजन किया गया है. तमाम योजनाओं का शुभारंभ करने के बाद पीएम मोदी आम सभा को संबोधित करेंगे. सभा स्थल पर पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया. कैबिनेट मंत्री व क्षेत्रीय विधायक प्रेम प्रकाश पांडेय ने स्वागत भाषण दिया. सभा स्थल पर करीब दो लाख लोगों के मौजूद होने का अनुमान लगाया जा रहा है. सभा स्थल पर करीब दो लाख लोगों के मौजूद होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

आमसभा से पीएम ने भिलाई इस्पात संयंत्र के एक्सपांसन प्रोजेक्ट को राष्ट्र के नाम समर्पित किया. इसके साथ ही पीएम मोदी भिलाई से केन्द्र सरकार की ‘उड़ान’ योजना के तहत जनता को रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की भी सौगात दी. उनके हाथों इस विमान सेवा के शुभारंभ के साथ ही प्रदेश का आदिवासी बहुल बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो गया. पीएम ने भारत नेट परियोजना के दूसरे चरण का लोकार्पण किया.

भिलाई में पीएम मोदी की अगुवानी के लिए कैबिनेट मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय, भाजपा की राष्ट्रीय महामंत्री सरोज पांडेय सहित अन्य मंत्री व नेता उपस्थित थे. पीएम भिलाई स्टील प्लांट के भीतर गए इससे पहले भिलाई के बोरिया गेट पर तमाम समाजिक संस्थाओं द्वारा लगाए गए स्टॉल पीएम ने देखा. इस बीच पीएम मोदी अपने वाहन से उतर कर जनता से हाथ भी मिलाए. इस दौरान मोदी समर्थक नारे लगाते रहे.

SPG की सलाह के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुरक्षा घेरा तोड़कर लोगों से मुलाकात की. प्रधानमंत्री मोदी भिलाई के हैलीपेड से जैसे ही भिलाई स्टील प्लांट की तरफ


Source: SAMACHARTODAY

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*