मीडिया को लेकर खास गाइडलाइन बीजेपी ट्रेनिंग सेल ने पार्टी नेताओं के लिए जारी की 

 नई दिल्ली 
बीजेपी की तरफ से अपने नेताओं और प्रवक्ताओं के लिए मीडिया और सोशल मीडिया प्रयोग के लिए जरूरी गाइडलाइन जारी की गई है। यह गाइडलाइन पहली नजर में इतनी प्रभावी है कि शायद कई पत्रकारिता संस्थान इसे अपने पाठ्यक्रम में शामिल कर रहे हैं। पार्टी की ट्रेनिंग सेल की तरफ से नेताओं और कार्यकर्ताओं को सोशल मीडिया प्रयोग और मीडिया से संबोधन के लिए सभी जरूरी निर्देश दिए गए हैं।  
 

गाइडबुक के अनुसार दिन के किस वक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस किया जाए, सप्ताह के कौन से दिन मीडिया से बातचीत हो और यहां तक कि पार्टी के प्रवक्ता जब टीवी पर डिबेट के लिए जाएं तो उन्हें कैसे तैयार होना है, यह भी बताया है। 2015 में पार्टी की तरफ से दावा किया गया था कि बीजेपी + ने अपने कार्यकर्ताओं के लिए विश्व में अब तक का सबसे बड़ा ट्रेनिंग कार्यक्रम शुरू किया है। दीनदयाल उपाध्याय प्रशिक्षण महाभियान की तरफ से ऐसे हजारों ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसमें मंडल स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक ट्रेनिंग दी गई। 

 
‘मीडिया अप्रोच ऐंड स्ट्रैटिजी’ के नाम से तैयार गाइडबुक में मीडिया के साथ कैसे बेहतर संबंध बनाए जा सकें, इसकी भी जानकारी दी गई है। पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं से अपने वीकेंड के दिन के कार्यक्रम भी शेयर करने के लिए कहा गया है। साथ ही पत्रकारों और संपादकों को लंच और कॉफी पर आमंत्रित करने और अनौपचारिक बातचीत के लिए बुलाने का सुझाव दिया गया है। इसके साथ ही मीडिया के सदस्यों को शुक्रिया नोट भेजने का निर्देश दिया गया है ताकि प्रेस के साथ बेहतर संबंध बनाए जा सकें। 

अगर गाइडबुक के अनुसार पार्टी प्रवक्ता चलते हैं तो यह 2019 लोकसभा चुनावों + में पार्टी के लिए बहुत बड़ा बदलाव हो सकता है। गाइडबुक में खास तौर पर टेलिविजन मीडिया पर फोकस किया गया है। गाइडबुक में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि पार्टी प्रवक्ताओं को टीवी डिबेट के दौरान उत्तेजना में आकर पार्टी लाइन से अलग अपने विचार और पूर्वाग्रह नहीं रखना है। 


Source: SAMACHARTODAY

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*