बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान की समीक्षा

धार
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने यहॉं सोमवार को एन.आई.सी. कक्ष में महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। श्री सिंह ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत वर्ष 2018-19 के निर्धारित लक्ष्य एवं प्रगति की परियोजना क्षेत्रवार समीक्षा की और प्रगति संतोषजनक नही पाए जाने पर नाराजगी जाहिर की तथा परियोजना अधिकारियों को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। परियोजना अधिकारी कुक्षी की दो वेतनवृद्धि रोकने के लिए शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार बाग, धार शहरी क्षेत्र, नालछा, मनावर, धरमपुरी, उमरबन की परियोजना अधिकारी को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए।

श्री सिंह ने अतिकम वजन के बच्चों के एन.आर.सी. केन्द्र में भर्ती की स्थिति की समीक्षा की और धार, धरमपुरी के परियोजना अधिकारी को एन.आर.सी. केन्द्र में लक्ष्य अनुरूप कम बच्चे भर्ती करने पर असंतोष व्यक्त किया और इन परियोजना अधिकारियों को कार्य में सुधार करने तथा इन्हे कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार रेपिड रिपोर्टिंग सिस्टम अंतर्गत हितग्राहियों के आधार नम्बर इंद्राज करने के कार्य की समीक्षा की और शत प्रतिशित हितग्राहियों के आधार नम्बर इंद्राज करने के निर्देश दिये। श्री सिंह ने गंधवानी तथा बाग के परियोजना अधिकारी को कार्य में संतोषजनक प्रगति नही किये जाने पर शोकज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।  श्री सिंह ने इस बैठक में सुपोषण अभियान की प्रगति की समीक्षा की और इसके अंतर्गत कार्य योजना तैयार कर 1 जुलाई से इसका क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने स्पष्ट निर्देश दिए है कि कुपोषित बच्चों को एन.आर.सी. में भर्ती कराए और उन्हें पोषण-आहार देने तथा उनका उचित देखभाल करने तथा इस अभियान के अंतर्गत जिले को प्रदेश में अव्वल बनाने के लिए कार्य करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने इस अभियान के अंतर्गत नालछा, निसरपुर, सरदारपुर के परियोजना अधिकारी को कार्य संतोषजनक नही किए जाने पर शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इन अधिकारियों को 30 जून तक निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की और गंधवानी, धरमपुरी, तिरला तथा उमरबन के परियोजना अधिकारियों को लक्ष्य अनुरूप कार्य नही करने पर शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही इन परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिए है कि 30 जून तक प्रगति में सुधार नही लाने पर उनकी 2-2 वेतनवृद्धि रोकने की कार्यवाही की जावेगी।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.सी. पनिका, प्रभारी महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री विक्रांत दामले, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी सुश्री भारती डांगी, जिले के समस्त परियोजना अधिकारी उपस्थित थे।


Source: SAMACHARTODAY

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*