आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के ग्राम सोनगुड्डा में लगाया गया स्वास्थ्य शिविर

बालाघाट
कलेक्टर श्री डी व्ही सिंह के निर्देश पर बालाघाट जिले के दूरस्थ एवं आदिवासी बाहुल्य बिरसा विकासखंड के ग्राम सोनगुड्डा में 20 जून 2018 को स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया था। इस स्वास्थ्य शिविर मे सोनगुड्डा के आस पास के एवं दूरस्थ ग्रामों के ग्रामीणो को सभी पद्धति एलेपैथी, आयुवेदिक, होम्योपैथिक पद्धति से स्वास्थ्य जांच कर उपचार किया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पांडेय ने बताया कि सोनगुड्डा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित इस शिविर में 300 से अधिक महिलाओं पुरूषो की जांच की गई। जिसमें 30 गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जॉच, 13 बच्चो का टीकाकरण, 20 माताओं को टिटनस के टीके, 153 का ओटीडी टेस्ट, 13 मरीजों की खंखार की जॉच, 153 महिलओं की हीमोग्लाबिन तथा एचआईव्ही जॉच की गई। जांच के उपरान्त समस्त माताओं एव किशोरियों को आयरन की गोली व सीरप का वितरण किया गया। आयुष विभाग के चिकित्सक द्वारा मलेरिया नियन्त्रण के लिये ग्रामीणों को मलेरिया ऑफ-200 होम्योपैथिक दवाई का वितरण किया गया।

 स्वास्थ्य शिविर में जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ मनोज पाण्उेय, जिला आयुष अधिकारी डॉ. दत्तात्रेय भदाडे, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. शैलेष कुमार डेहरिया, श्री आर.एस पाटिल, एनएमएस उपिस्थत थे, स्वास्थ्य शिविर में खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. मदन मेश्राम, श्रीमति डॉ नीलम मरावी-स्त्रीरोग चिकित्सक, डॉ.अरविन्द मरावी-सर्जन, डॉ.उपेन्द्र नायक शिशु रोग चिकित्सक, डॉ.यशवती धुर्वे, डॉ. प्रीतिवाला ठाकुर-आरबीएसके चिकित्सक, डॉ. नवीन घोरमारे, डॉ धराज काकोडे, डॉ. मिलिन्दि चौधरी, आयुष विभाग के चिकित्सक गण द्वारा मरीजों की जांच कर उनका उपचार किया गया। कैम्प में लैब टेक्नीशियन के माध्यम से सभी मरीजों को खून, टीबी, एचआईव्ही की जॉच की गई सभी महिलाओं को आयरन की गोली एवं सीरप दी गई।

मुख्य चिकित्सा एव स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पाण्डेय ने बताया कि सोनुगुड्डा में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में जनसमुदाय द्वारा अच्छा सहयोग दिया गया। इन्ही ग्रामों में भविष्य में कार्ययोजना बनाकर गर्भवती माताओं की एवं मलेरिया, टीबी के केसों की जॉच की जायेगी। सोनगुड्डा की तरह ही आगामी 10-15 दिनों में ग्राम गढी में इसी प्रकार के स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जायेगा।


Source: NEWS

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*